_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बटरमिल्क या छाछ से त्वचा को मिलते है अद्भुत फायदे

हमारे भारत में दही या छाछ का उपयोग काफी मात्रा में किया जाता रहा है। यह छाछ गर्मियों में शरीर पर अच्छा असर डालती है। लोग इन दिनों इसका सेवन करना बेहद पसंद करते है। पर क्या आप जानती है कि आपकी त्वचा पर भी यह काफी अच्छा असर डालती है। त्वचा में होने वाले टोन को खत्म करने में यह विशेष भूमिका निभाती है। बटरमिल्क या छाछ में मौजूद गुण त्वचा के लिए एक अच्छी क्रीम के समान कार्य करके त्वचा को दोषरहित बनाते है। इससे मिलने फायदे आपकी त्वचा में काफी लंबे समय तक के लिए बने रहते है, तो आज हम आपको बता रहें हैं कि छाछ आपकी त्वचा के लिए कितनी उपयोगी है।

photo by Ukko for WikipediaImage Source:

इस ब्लॉग के शीर्षक को पढ़ने के बाद भले ही आप में से कई लोगों को इस बात पर आश्चर्य हो, पर इसके फायदे काफी हैरान करने होते हैं। छाछ का उपयोग त्वचा पर करने से ये जलन खुजली जैसी समस्याओं को दूर करती है। साथ ही यह शरीर की गंदगी को साफ करके हमे स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है इसलिए छाछ का सेवन करने और लगाने, दोनों ही तरह से काम में आती है। इस आर्टिकल के पढ़ने के बाद आप भी रोज छाछ का सेवन करना पसंद करने लगेंगी।

यह भी पढ़ेः-इन 10 बुरी आदतों को छोड़ने से दमकेगी आपकी त्वचा

1 त्वचा में चमक के लिए
छाछ की उपयोगिता के बारे में सबसे पहले पहले बता दें कि यह त्वचा में ग्लों लाने का काम करती है। छाछ त्वचा की गंदगी को गहराई से साफ करके उसमें प्राकृतिक चमक को बढ़ाने का काम करती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स के गुण त्वचा में होने वाले दोषों को दूर करके उसे सुंदर बनाने का काम भी करते है। आपने देखा भी होगा कि जिस सौंदर्य प्रसाधन का प्रयोग आप करती है उनमें भी लैक्टिक एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते है । उसी तरह छाछ भी स्किन में चमक लाने के बेहतरीन उपाय के रूप में कार्य करती है।

benefits-of-buttermilk-2Image Source:

2.त्वचा की गहराई से सफाई के लिए
जी हां, इस बात को आप अच्छी तरह से पढ़ें और जानें कि छाछ आपकी त्वचा के लिए किस तरह से उपयोगी है। आप त्वचा की सफाई के लिए हमेशा पार्लर जाती है पर अब आपको पार्लर में जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे त्वचा की सफाई कर सकती है। छाछ आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक cleanser के रूप में काम करती है। यह न केवल आपकी त्वचा को गहराई से साफ करती है बल्कि भीतर से आपकी त्वचा को पोषण भी प्रदान करती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से exfoliates करके, त्वचा की भीतरी परत में जमी हुई गंदगी और इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यदि आप छाछ में होने वाली गंध को पसंद नहीं करते हैं, तो इसका उपयोग त्वचा में करने से पहले इसमें गुलाब जल मिला सकती है। छाछ का प्रयोग करने के लिए आप एक रूई के टुकड़े को छाछ में डूबोकर अपने चेहरे पर स्वाइप करें और थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

benefits-of-buttermilk-3Image Source:

3. मुंहासों के निशान के लिए छाछ
यदि आप अपने चेहरे के पुराने दाग धब्बों से परेशान है, जिस पर कई तरह के महंगे उत्पाद लगाने के बाद भी कोई सही परिणाम नहीं मिले हैं तो इसके लिए छाछ का प्रयोग कर सकती हैं। यदि आपको इसे लगाने में कुछ संदेह हो रहा है तो इसके लिए आप अपने त्वचा विशेषज्ञ की सलाह प्राप्त कर सकती हैं। मुंहासों के निशान को खत्म करने के लिए यदि आप छाछ का उपयोग नियमित रूप से रोज कर रहीं तो इसके परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिलने लगेंगे।

benefits-of-buttermilk-4Image Source:

4. सनबर्न को अलविदा कहें
गर्मी के समय में तपती धूप का असर बाहर निकलने वाले लोगों के चेहरे पर ज्यादा दिखाता है। इस पर सनस्क्रीन लोशन का असर भी कम होने लगता है। इसके लिए सबसे सही उपचार है छाछ का उपयोग, ये त्वचा को इन किरणों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए सूर्य की रोशनी से बचने के लिए आप त्वचा पर छाछ का प्रयोग रोज करें।

Woman with Sunburnt BackImage Source:

5.एंटी-एजिंग के लिए छाछ
छाछ के साथ शहद की कुछ मात्रा को मिलाकर आप अपने लिए खुद का एंटी-एजिंग क्रीम घर पर ही बैठकर बना सकती हैं। इसके लिए बिना किसी कैमिकल को मिलाए हुए आप शहद और छाछ की बराबर मात्रा ले लें और इसे अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर इसका प्रयोग रोज करें। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने के साथ ही त्वचा में चमक लाने का काम करती है।

benefits-of-buttermilk-6Image Source:

6. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए
भले ही आपको यह बात जानकर आश्चर्य लगे पर ये सच है कि आपके चेहरे में हो रहें कील-मुंहासों को दूर करने के लिए छाछ का उपयोग काफी अच्छा उपचार है। यह त्वचा के तेलीय स्त्राव को कम कर कील मुंहासों को खत्म करने में मदद करती है। इसका उपयोग करने के लिए आप छाछ के साथ बेसन की कुछ मात्रा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस फैसपेक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें, पर ध्यान रहे कि पेस्ट को लगाने के बाद इसे रगड़े नहीं इससे पिपंल्स और अधिक बढ़ सकते है। इसका प्रयोग करते रहने से जल्द ही इसके परिणाम आपको देखने को मिलने लगेंगे।

benefits-of-buttermilk-7Image Source:

यह भी पढ़ेः-खीरे के इन 5 तरीको से यूं निखारे अपनी सुंदरता

7.त्वचा के कसाव के लिए छाछ
अक्सर देखा जाता है कि बढ़ती उम्र के असर के कारण या फिर शरीर में कुछ तत्वों की कमी के कारण त्वचा झुर्रियां आने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपचार का उपयोग कर सकती हैं। त्वचा में कसाव बना रहें इसके लिए घर पर रखी छाछ का प्रयोग करें इससे आपको जल्द ही साकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। त्वचा पर इसका उपयोग करने के लिए आप छाछ, बेसन और चंदन पाउडर को एक साथ मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें या आप चाहें तो इसमें अंडे के सफेद भाग का भी उपयोग कर सकती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपको बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

The face of femininityImage Source:
Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3