_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालो की देखभाल से जुड़े 7 मिथक

हमारी भारतीय संस्कृति में, हमारे बचपन से ही हमारे अपने सौंदर्य की देखभाल करना सिखा दिया जाता हैं। बचपन में हमारी मम्मी और दादी हमारे बालों पर तेल मालिश किया करती थी जिससे हमारे बाल स्वस्थ बने रहते थे। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे-वैसे हम अपने बालो का सही से ख्याल नही रख पाते है। इतना ही नही लोगो की अलग-अलग बाते सुन कर भी हमे यह नही समझ पाते है कि कौन सी बात सही है और कौन सी बात केवल मिथक हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही मिथकों के बारे में बताने जा रहे है जिन में फंस कर हम अपने बालो का सही से ख्याल नही रख पाते हैं।

हमारी भारतीय संस्कृति मेंImage Source: http://beautybossy.com/

1. बालों को बार-बार काटे तो वो तेजी से बढ़ते हैं
आपने यह तो सुना ही होगी की अगर आप बार-बार बाल काटती है तो वो बहुत जल्दी बढ़ जाते हैं लेकिन ऐसा नही हैं। क्योंकि हमारे बाल हमारी जड़ो से बढ़ते है तो अगर आप उन्हें बालों के अन्त से काटती है तो वो कैसे बढ सकते हैं। बल्कि अगर आप 2 महीने के बाद बाल काटती हैं तो उससे आपके बालों का टुटना कम हो सकता है और आपके दो मुंहे बाल भी हट जाएंगे।

beautiful girl cuts her hair with scissorsImage Source: http://stylenoted.com/

2. एक सफेद बाल तोड़ने से और सफेद बालो का आना
अक्सर लोग कहते है कि अगर आप अपने सफेद बालो को तोडती है तो उसके स्थान पर और अधिक सफेद बाल हो सकते है पर यह केवल मिथक ही हैं क्योकि हर बाल की अपनी जड़े होती है तथा वो किसी भी तरह से अन्य बालों से जुडा नही होता हैं। अगर आप किसी एक सफेद बाल को तोड देती है तो इससे आपके अन्य बाल सफेद नही होगे। आपके बालों का सफेद होने के पीछे कोई अन्य कारण हो सकता हैं।

Woman Going GrayImage Source: http://www.trendspotters.tv/

3. बालो को शैम्पू करने से वो ज्यादा टुटते हैं
आपने अक्सर ये सुना होगा की शैम्पू करने से बाल टुट जाते हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो यह मानते है कि बाल धोने से बाल बहुत ज्यादा टुट जाते हैं पर यह सत्य नही हैं। हर बाल के बढने के तीन चरण होते हैं और बालो के बढने का अंतिम चरण उनका टुटना माना जाता हैं। दैनिक रुप से आप रोज कम से कम आपके 50 से 70 बाल खोती है तो यह एक सामान्य बात हैं तथा इसे बाल गिरने के रुप में नही गिना जाता हैं। लेकिन अगर आपके सामान्य से ज्यादा बाल गिर रहे है तो आपको अपने बालो की जांच कर लेनी चाहिए।

Shampooing your hair may lead toImage Source: http://www.womenshealthmag.com/

4. बालो को कलर करने से उन्हे नुकसान पहुंचता हैं
अगर आप अपन बालो को कलर करने के लिए एक स्थाई रंग का प्रयोग करते है तो उससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है लेकिन अस्थायी रंग से आपके बालो को किसी भी तरह का नुकसान नही होता हैं। लेकिन बालो को कलर करते समय इस बात का ध्यान रखे की आप इन्हे एक लंबे समय के अन्तराल के बाद ही कलर करें। कलर करने से आपके बालों थोड़े मोटे लगने लगते हैं और उनमें वॉल्यूम भी आ जाती हैं।

Hair colours can damageImage Source: http://justbeauty.ru/

5. जो शैम्पू झाग नही बनाता वो सही नही होता हैं
अगर आप भी ये ही सोचती है कि जो शैम्पू झाग बनाता है वो ही अच्छा होता है तो ऐसा नही हैं। शैम्पू साबुन की तरह नही होता है और ना ही शैम्पू से साबुन की तरह झाग बनता हैं। इतना ही नही इससे आपके सर पर मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती हैं और इसके लिए यह जरुरी नही है कि शैम्पू से झाग बनेगा तभी आपके बाल साफ होगे। उदाहरण के लिए डीआईवाई बेकिंग सोडे से शैम्पू करने से आपके बालों में मौजूद तेल हट जाता हैं और इससे आपके बालों में किसी भी तरह का झाग नही बनता हैं। तो यह जरुरी नही है कि अगर आपका शैम्पू साबुन की तरह झाग नही देगा तो वो आपके बालों को साफ नही कर सकता हैं।

Shampoos which don’t latherImage Source: http://healthambition.com/

6. आपको अपने बाल हर दिन धोने चाहिए
कुछ लोग हर दिन अपने बाल धोना पसंद करते हैं, लेकिन यह वास्तव में उनके बालों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। जब आप अपने बालों को हर दिन धोती है तो उससे आपके सर में मौजूद प्राकृतिक तेल कम हो जाता है जिससे आपके बाल अस्वस्थ हो जाते हैं इतना ही नही वो टुटने भी लगते हैं। तो अच्छा होगा की आप अपने बालो को हफ्ते में केवल 2 ही बार धोए इससे आपके बालों में मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी और वो स्वस्थ भी बने रहेगे।

You should wash your hair every dayImage Source: http://bm-findyourstyle.com/

7. अपने बालो के सुखाने के लिए तैलिये का प्रयोग करे
हम अपने शरीर को सूखाने के लिए तौलिए का प्रयोग करते हैं। लेकिन जब आप अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए से काफि देर तक सुखाते है तो उससे आपके बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। अपने बालो को सूखाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालो को कॉटन की टी-शर्ट की मदद से लपेट कर सुखाए इससे आपके बालों में मौजूद अतिरिक्त पानी सूख जाएगा और उन्हे किसी भी तरह की नुकसान नही होगा।

The best way to dry your hair is toImage Source: http://www.fashionlady.in/
Share.

About Author

hellois21
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com