_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जैतून का तेल इस्तेमाल करने के ये 7 तरीके बनाएंगे आपके बालों और त्वचा को सुंदर

सर्दी का मौसम आते ही हम त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करना शुरू कर देते है। पर इसका उपयोग हमें क्यों करना चाहिए इसके बारे में क्या आप जानती है? वैज्ञानिक शोधों के अनुसार जैतून का तेल त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने का सबसे खास उपचार है। यह अन्य तेलों से सस्ता होने के साथ रासायनिक मुक्त सौंदर्य उत्पाद है जिसका उपयोग दुनिया भर में किया जाने लगा है। इस तेल में विटामिन ई, squalene और फिनोल, विटामिन ए से समृद्ध गुण पाए जाते है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते है, जो हमारी त्वचा की बाहरी संक्रमण से रक्षा करते हैं। इसका उपयोग करके आप भी त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं तो जानें इससे त्वचा पर होने वाले फायदे…

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair1Image Source:

यह भा पढ़ेः-इन 6 तरीको से आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा जैतून का तेल

1. त्वचा को मोइस्चराइज करने के लिए
सर्दियों के मौसम में शीतलहर के प्रभाव से त्वचा अत्यंत शुष्क हो जाती है। जिससे स्किन फटने लगती है। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आप जैतून के तेल की मालिश करें। त्वचा में होने वाले तेल को कम करने के लिए आप इसमें थोड़ी सी मात्रा में नींबू के रस का भी उपयोग कर सकती है। इस खास उपचार का उपयोग आप रात को सोते समय ही करें।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair2Image Source:

2. एक एक्सफोलीएटर के रूप में
त्वचा की गहराई से साफ-सफाई करने के लिए आप exfoliator के रूप में जैतून के तेल का उपयोग कर सकती हैं। इससे और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इस तेल में आप कुछ समुद्री नमक को मिलाकर इसकी मालिश पूरे शरीर पर धीरे-धीरे करें। इसमें आप एलोवेरा का जैल भी मिला सकती है। यह आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित होकर त्वचा को नरम मुलायम और सुंदर निखार प्रदान करता है।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair3Image Source:

यह भी पढ़ेः-घर में बनाएं ऑलिव ऑयल से शावर जैल

3. खुजली व जलन में
हमारी त्वचा के ज्यादा शुष्क हो जाने से उसमें काफी खींचाव पड़ता है, जिससे खुजली और जलन जैसी समस्या पैदा हो जाती ही। आप शॉवर लेने के बाद जैतून के तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। इसकी मदद से आप त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती है।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair4Image Source:

4. एंटी-एजिंग तेल के रूप में
जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो त्वचा में आ रही झुर्रियों को दूर करने में मदद करते है। समय से पहले आ रही झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इसमें एलोवेरा का जैल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसका उपयोग रोज नियमित रूप से करें।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair5Image Source:

यह भी पढ़ेः-इन तेलों की मसाज आपको बना देगी और भी खूबसूरत

5. एक मेकअप रिमूवर के रूप में
त्वचा पर ज्यादा समय तक लगा मेकअप भी नुकसानदायक हो सकता है इसलिए रात के समय आप सोने से पहले अपने चेहरे पर लगे मेकअप को रिमूव करने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक रूई में जैतून का तेल की कुछ बूंदें ले और इसे चेहरे पर लगाते हुए मेकअप को साफ करें।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair6Image Source:

6. क्यूटिकल तेल के साथ
नाखूनों को मॉइस्चराइज करने के लिए ये सबसे खास उपचार है। नाखूनों के आसपास की त्वचा जब काफी शुष्क हो जाती है, तब यह सूखी त्वचा काफी दर्दनाक हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप क्यूटिकल तेल को जैतून के तेल की तरह इस्तेमाल में ला सकती है। इस तेल की मालिश करने से नाखून स्वस्थ सुंदर और मजबूत होते है। इससे नाखूनों के बार-बार टूटने के खतरे भी कम हो जाते है।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair7Image Source:

यह भी पढ़ेः ड्राई स्किन के लिए अपनाएं ये तेल

7. कंडीशनर के रूप में
बालों को लगातार टूटने से बचाने के लिए आप जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके इसे बालों की जड़ों पर लगाए। इसके साथ आप किसी और अच्छे तेल का भी उपयोग कर सकती है। इसे अपने सिर पर लगाने के बाद आप अपने सिर पर एक पुरानी टी शर्ट लपेटें और करीब एक घंटे के बाद अपने बालों को धो लें। आपके बाल कुछ ही समय के बाद सुंदर चमकदार और मुलायम नजर आने लगेंगे।

olive-oil-for-gorgeous-skin-and-hair8Image Source:
Share.

About Author

hellois80
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3