_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 तरीकों से केसर का इस्तेमाल कर त्वचा में लाएं निखार

फ्लॉलेस स्किन पाने का सपना हर कोई देखता है, इस सपने को पूरे करने के लिए कई तरह के क्रीम्स और लोशन्स का इस्तेमाल हम सभी करती हैं। लेकिन अगर आप इन क्रीम्स का इस्तेमाल करते करते थक गईं हैं, तो ऐसे में हम आपको यही कहेंगे कि आप परेशान ना हो क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खें हमेशा आपकी मदद करेंगे।

आइए आज हम आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए किस तरह से केसर का इस्तेमाल किया जाएं, इस बारे में बता रहें हैं…

यह भी पढ़ेः स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 आयुर्वेदिक उपचारों का करें इस्तेमाल

1. ब्लेमिशिंग फ्री स्किन
केसर में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि पिंपल्स और एक्ने को कम करने में मदद करता है। आप 10 से 12 केसर के रेशे(धागे) को तुलसी के 7 से 8 पत्तों में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाएं तो इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप कुछ सप्ताह इस्तेमाल करके ब्लेमिशिंग फ्री त्वचा पा सकती हैं।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin3image source:

यह भी पढ़ेः इन 7 प्राकृतिक फूड्स से पाएं स्वस्थ और सुंदर ब्रेस्ट

2. सन टैन से राहत
गर्मियों के मौसम में हम लड़कियां सन टैन की समस्या से काफी परेशान रहती हैं। भले ही आप कितने ही लोशन और सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर लें, लेकिन आपकी त्वचा टैन हो ही जाती है।

ऐसे में आप केसर के कुछ रेशों को मिल्क क्रीम के साथ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर पानी से साफ कर लें। आपको कुछ ही दिनों में टैनिंग से राहत मिल जाएगी।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin4image source:

3. प्राकृतिक ग्लो को वापस पाने के लिए
अगर आप केसर की मदद से अपने चेहरे के प्राकृतिक ग्लो को वापस पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप केसर और शहद को मिलाकर बेहतर परिणाम पा सकती हैं। इस मास्क से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में केसर के 4 से 5 रेशे मिला लें और फिर इस मिक्चर को आप अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए इस्तेमाल करें।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin5image source:

यह भी पढ़ेः ऑयली स्किन में निखार पाने के लिए फॉलो करें ये खास तरीके

4. स्किन टोन को हल्का और चमकाने के लिए
इस पैक का इस्तेमाल होने वाली दुल्हन को करना चाहिए। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में चमक और ग्लो आएगी।
आप दूध और चंदन के पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें केसर की कुछ रेशे डाल लें। इसके पैक को अपने चेहरे पर लगा लें, जब यह सूख जाएं तो पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस उपचार को सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin6image source:

5 अपनी डल स्किन को बेहतर बनाने के लिए
अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए आप नीचे बताई गई चीजों से अपने चेहरे को स्क्रब कर लें। ऐसा करने से आपकी डेड स्किन खत्म हो जाएगी।
एक चम्मच पानी में केसर के 5 से 6 रेशे डालकर इसे पूरी रात छोड़ दें। अगली सुबह, आप इसमें 2 से 3 बूंदे नारियल के तेल, 1 चम्मच दूध को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद ब्रेड का एक टुकड़ा इसमें डूबाकर इससे अपने चेहरे को साफ कर लें। 20 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को धो लें।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin7image source:

यह भी पढ़ेः होठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह उपचार

6. रूखेपन और ऑयलीनेस को नियंत्रित करने के लिए
भले ही आपकी स्किन टाइप कैसी भी हो, केसर हर तरह की स्किन के लिए काम करता है। आप ऑयली स्किन के लिए नींबू के रस की कुछ बूदों में केसर के रेशे डालकर इसे अच्छी तरह से मिला कर अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ देर के बाद अपने चेहरे को धो लें।

रूखे चेहरे के लिए, आप केसर के कुछ रेशों को दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद 2 से 3 मिनट के लिए इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin8image source:

7. त्वचा को प्राकृतिक तरह से टोन करने के लिए
स्किन टोनिंग के लिए आप मार्केट में उपलब्ध टोनर से बेहतर है कि घर पर केसर से बना हुए टोनर का इस्तेमाल करें।
आप गुलाब जल में केसर के कुछ रेशों को भिगोकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा टोन हो जाएगी और इसके बाद आप अपनी त्वचा में स्क्रब कर सकती हैं।

7 Best Uses Of Saffron (Kesar) To Get Amazingly Glowing Skin9image source:

यह भी पढ़ेः केसर के इन अद्भुत गुणों से निखारे अपनी त्वचा

अगर आप भी केसर से होने वाले कुछ और फायदों के बारे में जानती हैं तो नीचे कमेंट्स में हमें जरूर बताएं।

Share.

About Author

hellois67
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com