_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/here-is-how-women-gain-weight-after-marriage/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनी त्वचा को जवां बनाये रखने के लिये करें ये 7 उपाय…

हर महिला अपनी त्वचा की खूबसूरती के लिये ना जाने क्या क्या उपाय करती है फिर चाहे वो लड़किया हो या फिर बढ़ती उम्र की महिलाये। क्योकि उंम्र के बढ़ने के साथ साथ उनकी त्वचा में भी ढीलापन आने लगता है। त्वचा में होती झुर्रिया उन्हे उनकी उम्र का एहसास हर वक्त कराती रहती है। जिसके साथ ही चेहरे की चमक भी कही खो सी जाती है। इस बढ़ती उम्र को रोकना हमारे बस में नही है। पर कुछ समस्याओं का समाधान हम कुछ तरीकों के द्वारा कर सकते है। जो कि वो तरीके हमारे बस में है जिससे कि आप अपनी त्वचा की चमक को बनाये रख सकती है। जो खूबसूरत और जंवा दिखने के लिये जरूरी है

younger looking skin1Image Source:

आज हम अपने आर्टिकल के द्वारा कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे है जिससे आप अपनी त्वचा की उचुत देखभाल कर सुंदर और जवां बनी रह सकती है। जिस प्रकार से हमारे बॉलीबुड की पुरानी फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्रियां रेखा, हेमामालिनी, जो कि 60 दशक पार कर चुकी है पर आज भी उनकी त्वचा में वही चमक देखने को मिलती है जो कभी इनकी जवानी के दिनों में हुआ करती थी। इसका राज है इनका अनुशासित जीवन,योग ,नृत्य और पौष्टिक आहार….जो इनकी सेहत को बनाये रखने के साथ इनके चेहरे की चमक बरकरार रहती है

younger looking skin2Image Source:

आइये, आप भी करें ऐसा ही कुछ छोटा सा प्रयास जो आपके आकर्षण के साथ बेहतर दिखने का अहसास करा सकता है। और आप खुद को जवां बना सकते हैं। तो जाने वो कौन से तरीके है जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में कारगार सिद्ध हुये है।

सूर्य की किरणों से बचें-
सूर्य की तेज किरणें हमारी त्वचा पर गहरा असर डालती है।जो चेहरे की रंगत को बिगाड़ देती है।जिससे हमारी त्वचा बेजान शुष्क और काली पड़ जाती है।इसलिये जब भी आप बाहर निकले चेहरे के लिये अच्छे सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें, जिससे आप स्कीनटैन,झुर्रियों का पड़ना,अन्य त्वचीय जैसी समस्याओं से बचा जा सकें। और कोशिश भी यही करे कि सुबह 10 से 4 बजे के बीच के समय में आप धूप में निकलने से बचें क्योकि इस समय सूर्य की किरणों का प्रभाव तेज रहता है।

younger looking skin3Image Source:

धूम्रपान के सेवन से बचें-
धूम्रपान का सेवन हमारी त्वचा के लिये घातक परिणाम देता है।इसका सेवन करने से केसंर,फेफड़े जैसी खतरनाक बीमारियां तो होती ही है।यह रक्त धमनियों का पतला कर त्वचा तक ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा को पहुचाने से रोक देता है जिससे हमारी त्वचा बेजान पड़ जाती है।और हमारी त्वचा पर असमय ही झुर्रिया पड़ने लगती है।इसलिये त्वचा को चमकदार बनाये रखने के लिये जरूरी है कि आप धूम्रपान के सेवन से दूरियां बनाकर रहें।

younger looking skin4Image Source:

संतुलित आहार का सेवन करें –
हमारे शरीर में प्रोटीन और ज़रुरी पोषक तत्वों की कमी होने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती है।त्वचा की खूबसूरती को बनाये रखने के साथ झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिये एटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करना काफी जरूरी होता है।इसके अलावा त्वचा में होने वाले ढीलेपन को दूर करने के लिये संयुक्त आहार जैसे अनाज,दाल ताजे एंव कच्चे फल,सब्जियां, हरीपत्तेदार सब्जियां,सलाद मांस मछली को अपने भोजन में शामिल करें।

younger looking skin5Image Source:

खूब पानी पीये-
शरीर में पानी की मात्रा का होना काफी जरूरी होता है इससे त्वचा में नमी बना रहता है। साथ ही ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर की सफाई काफी अच्छी तरीके से हो जाती है। शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने से ये अंदर की गंदगी बाहर निकलता है और बॉडी में नए सेल्‍स का निर्माण करता है।जिससे त्वचा में चमक आती है और कसाव भी बना रहता है। पानी की कमी से हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है।जिससे चेहरे में झुर्रियों का असर जल्द ही दिखने लगता है।इस कमी को पूरा करने के लिये हमें खूब पानी पीना चाहिये।

younger looking skin6Image Source:

योग और व्यायाम-
योग न‍ केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। बल्कि ये त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां खीचती है शरीर का रक्त संचार सुचारू रूप से काम करता है जिससे त्वचा में ऑक्सीजनयुक्त ब्लड का संचार पूरी बॉडी में होने लगता है। जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है। साथ ही यह त्‍वचा को टोन करने और लोच को बढ़ाता है। ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। योग हमारी त्वचा में चमक के साथ कसाव को बनाये रखने का काम करता है।


younger looking skin7Image Source:

मॉश्‍चराइजर-
मॉश्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा की नमी के बनाये रखने के साथ त्वचा में चमक लाने का काम करता है। इसका उपयोग करने से त्वचा की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती हैं। इसलिए मौसम कैसा भी क्यों न हो अपनी त्वचा को हमेशा नमीयुक्त बनाये रखने के लिये किसी अच्छे मॉश्‍चराइजर का उपयोग करते रहना चाहिये।


Skin Care. Moisturizing Cream In Female HandsImage Source:

पूरी नींद लें-
हमारे शरीर एंव त्वचा की उचित देखभाल करने के लिये पर्याप्त नींद का होना काफी जरूरी होता है। क्योकि नींद का असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। नींद पूरी ना होने से चेहरा मुरझाया हुआ सा दिखता है। और तनाव भी बढ़ता है।इसलिये हमारे शरीर को पूरा आराम मिलना चाहिये। क्योकि जब आप सोती हैं, त्‍वचा की कोशिकाओं की मरम्‍मत होती है जो झुर्रियों को आने से रोकती है। इसलिए नियमित तौर पर पर्याप्‍त नींद आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍‍थ और जवां बनाये रखने में मदद करती है।


younger looking skin9Image Source:

सुन्‍दर व आकर्षक दिखने की चाह हर किसी उम्र की महिला को होती है। यदि आप अपनी खूबसूरती को यूं ही बरकरार रखना चाहती है तो हमारे द्वारा दिये गये टिप्स को अपनाते हुये अपनी जीवनशैली में नियमितता लाये, इसके लिए समय पर भोजन, अच्‍छी नींद और एक्‍सरसाइज करें। साथ ही अपनी त्‍वचा की जरूरतों को समझे और उन्‍हें पूरा करने की कोशिश करें।स्वस्थ रहे खुश रहे यही हमारा उद्देश्य है…..

Share.

About Author

hellois87
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3