_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/11111-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 खाद्य पदार्थों से पाएं स्वस्थ और चमकदार त्वचा

त्वचा हमारे शरीर की सबसे संवेदनशील अंगों में से एक मानी जाती हैं। हर कोई ये चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और चमकदार दिखाई दे और इसके लिए वो कई तरह के क्रीमों का प्रयोग करते हैं इतना ही नही कई बार तो चमकदार त्वचा की चाह में कुछ लोग दवाईयों का प्रयोग करने लगते हैं। लेकिन दवाईयों के प्रयोग से आपकी त्वचा चमकदार तो नही होती हैं लेकिन उससे आपका स्वास्थ जरुर खराब हो जाता हैं। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं। जिनकी पूर्ती आप दवाईयों से नहीं कर सकती हैं उसके लिए आपको अपने भोजन का खास ख्याल रखने की जरुरत हैं। आप जो कुछ भी खाती हैं उसका सीधा प्रभाव आपकी त्वचा पर ही पड़ता हैं। तो ऐसे मे अच्छा होगी की आप जितना हो सके बाहर के भोजन को कम ही खाएं उसके स्थान पर आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो को अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रख सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

त्वचा हमारे शरीर की सबसे संवेदनशीलImage Source: http://s4.scoopwhoop.com/

1. पालक-
पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई पाया जाता हैं, इतना ही नही इसमें कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज पदार्थ भी मिलते हैं। पालक हमारी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है तथा इससे मुंहासों की समस्या भी नही होती हैं। पालक का प्रयोग आप चाहे सलाद के रुप में करे या फिर सब्जी के रुप में यह हर प्रकार से आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता हैं। पालक में विटामिन बी होने के कारण यह हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता हैं। जो कि त्वचा कैंसर का कारक माना जाता हैं। पालक में पाए जाने वाले गुणों की मदद से आप बढ़ती उम्र के संकेतो को भी कम कर सकती हैं। इतना ही नही इसमें एंटीऑक्सीडेंट का गुण भी पाए जाता हैं। जो हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वो का नाश करता हैं। पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए सें हमारी त्वचा टोन होती है तो दूसरी और विटामिन सी हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं।

SpinachImage Source:http://happysugarhabits.com/

2. अखरोट-
तनाव को त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता हैं, क्योकि इसी के कारण त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इतना ही नही ये अन्य कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओ का भी कारक होता हैं। अखरोट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता हैं जो कि तनाव को कम करने में मदद करते हैं। वैसे इस बात को तो आप भी मानती ही होगी की तनाव के स्तर को कम करने से हमारी त्वचा स्वस्थ बनी रहती हैं। इतना ही नही अखरोट में विटामिन ई भी पाया जाता हैं जो विटामिन बी के साथ मिलकर तनाव को कम करने में मदद करता हैं। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आपको अखरोट जरुर खाने चाहिए क्योकि अखरोट में तेल पाया जाता है जो आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करती हैं और त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करती है। वैसे अगर आपकी आंखो के नीचे काले घेरे है तो आप अखरोट के तेल का प्रयोग कर उन्हें कम कर सकती हैं। इतना ही नही अगर आप इसका कुछ दिनों तक नियमीत रुप से प्रयोग करती हैं तो इससे आपके आंखो के आसपास की सूजन भी कम हो सकती हैं।

WalnutsImage Source:http://i1.wp.com/

3. कीवी-
कीवी को न्यूजीलैंड का फल माना जाता हैं। यह फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता हैं। कीवी में विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो की हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। वैसे तो फल को भोजन में शामिल करने से आपका पेट स्वस्थ और स्वच्छ बना रहता हैं। इतना ही नही अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करती हैं तो यह आपके शरीर में मौजूद हर तरह के विषक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता हैं। इतना ही नही इसमे पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करता हैं। वैसे आपको बता दे कि कीवी भी त्वचा कोशिकाओं के नवीकरण की प्रक्रिया में मदद करता हैं। विटामिन सी को कोलेजन का उत्पादन माना जाता हैं, जो एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में मदद करता हैं।

KiwiImage Source:http://blog.glassticwaterbottle.com/

4. टमाटर-
टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है चाहे आप इसका जूस के रुप में प्रयोग करें या फिर सलाद के रुप में। टमाटर में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं। जो आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद करता हैं। वास्तव में अगर आप टमाटर के बीज के तेल का प्रयोग करे तो इससे आप बढ़ती उम्र की समस्याओं को भी कम कर सकती हैं। इतना ही नहीं टमाटर के बीज के तेल से सोरायसिस और एक्जिमा की समस्या का भी उपचार होता हैं। टमाटर में विटामिन ए और सी भी पाया जाता है जिसका ज्यादातर प्रयोग मुंहासों की दवाईयों में किया जाता हैं। इसी कारण टमाटर मुंहासों के उपचार में भी बहुत फयदेमंद होता हैं। एक शोध के अनुसार टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट में पाया जान वाले लाइकोपीन नामक तत्व भी मिलाता है जो कि प्राकृतिक सनस्क्रीन के रुप में काम करता हैं और हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता हैं।

TomatoesImage Source:https://pgauche.files.wordpress.com/

5. डार्क चॉकलेट-
हम जानते है चॉकलेट का नाम सुनते ही आप हैरान हो गए होगे लेकिन ये सच है कि डार्क चॉकलेट की मदद से भी आप अपनी त्वचा का स्वस्थ और चमकदार बना सकती हैं। इसके अलावा चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट के भी गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसमें जस्ता, लोहा और तांबा जैसे खनिज पदार्थ भी मिल जाते हैं। इन खनिजों की मदद से हमारे शरीर मे कोशिकाओं के विकास में बहुत मदद मिलती हैं। यूरोपीय पोषण जर्नल के अनुसार, अगर आप 12 सप्ताह तक कोको का नियमित रुप से सेवन करती हैं तो ये आपकी त्वचा में 25 प्रतिशत तक नमी को बनाए रखने में मदद करता हैं जिससे आपके शरीर को सनटैन से लड़ने में मदद मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि कोको त्वचा में पोषक तत्वों को बनाए रखता है और निर्जलीकरण की समस्या से भी लड़ने में मदद करता हैं। इतना ही नही ये त्वचा के रुखेपन को भी कम करता हैं तथा शरीर की सभी कोशिकाओं तक रक्त को पहुंचान में भी मदद करता हैं। वैसे कोको भी तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता हैं और इस बात को तो आप भी मानती ही होगी की कम तनाव से हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती हैं।

Dark chocolateImage Source:http://usercontent2.hubimg.com/

6. शकरकंद-
शकरकंद आलू का ही एक स्वस्थ रुप हैं। आलू के विपरीत, शकरकंद बहुत ही पौष्टिक और आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। शकरकंद में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सी, ई तथा के और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं। शकरकंद में पाए जाने वाले फाइबर हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने मे मदद करते हैं और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त शकरकंद में प्राकृतिक रुप से बीटा-कैरोटीन और एंथोसायनिन भी पाया जाता हैं। बीटा-कैरोटीन से हृदय रोग, कैंसर और मोतियाबिंद जैसे विभिन्न रोगों के इलाज में मदद मिलती हैं। जबकी दूसरी और एंथोसायनिन पिगमेंटेशन से लड़ने में मदद करता है।

Sweet potatoImage Source:http://www.evenimenteoradea.ro/

7. बादाम
बादाम को सबसे फायदेमंद खाद्य पदार्थ माना जाता हैं, इसके मदद से भी हमारी त्वचा चमकदार बनती हैं। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता हैं, जो कि रक्त में शर्करा के स्तर को नियमित करने में मदद करता हैं, इसके अतिरिक्त यह शरीर में वसा को कम करने में मदद करता हैं, रक्तचाप को कम कर के मांसपेशीयों में वसा को बनाए रखने में मदद करता है, रोग प्रतिरोधक शक्ति में भी सुधार करता हैं। बादाम को भी प्रोटीन के एक बड़े स्रोत के रूप में प्रयोग किया जाता हैं। बादाम में मौजूद प्रोटीन, मैग्नीशियम से कोशिकाओं को ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिलती है। इतना ही नही यह भी तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के बुरे प्रभाव को कम करने में मदद करता हैं, जिससे उम्र बढ़ने के साथ होने वाल समस्याएं भी कम होती हैं।

AlmondsImage Source:http://www.lalaskinessentials.com/
Share.

About Author

hellois87
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com