_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दिमाग को तेज करेंगे ये 7 खाद्य पादर्थ

वैसे तो किसी भी बात को भूलना सामान्य रूप से बुढ़ापे की बीमारी कही जाती है पर बदलते दौर में और बदलती जीवनशैली में ये बीमारी अब हर उम्र में देखी जा सकती है । यदि किसी को भूलने की बीमारी होती है तो असल में उसको अपना दिमाग सक्रीय रखने की जरुरत होती है। कभी कभी यह भूलने की बीमारी हमारे जीवन में कई प्रकार की समस्या पैदा कर देती हैं। दिमाग के बिना शरीर का कोई भी हिस्सा काम नहीं करता है इसलिए अपने शरीर के साथ साथ आपको अपने दिमाग का ध्यान भी रखना चाहिए इसलिए आज हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे खास उपायों के बारे में जिनसे आप अपनी मेमोरी पावर को अच्छे से इम्प्रूव कर सकते हैं।

1- टमाटर –
असल में टमाटर के अंदर अच्छी मात्रा में वसा,प्रोटीन और विटामिन पाये जाते हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होते हैं। और इसका लाइकोपीन आपकी बॉडी के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और आपके ब्रेन से सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।

Foods to boost your brainpower1Image Source:

2- दही –
दही में काफी ज्यादा मात्रा में वसा,विटामिन,मिनरल्स,फास्फोरस तथा कैल्शियम आदि पाये जाते हैं। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले जीवाणुओं को नष्ट करता है साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो की आपके दिमाग की याद्दाश्त बढ़ता है और उसका तनाव भी कम करता है।

Foods to boost your brainpower2Image Source:

3- बाह्मी-
बाह्मी को आयुर्वेद में दिमाग को ताकत देने वाली औषधि के रूप में जाना जाता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाती है। इसके लिए आप बाह्मी के पाउडर और शहद को आधा आधा चम्मच मिलाकर हल्के गर्म पानी के साथ प्रयोग करें।

Foods to boost your brainpower3Image Source:

4- जायफल-
इसको इसके विशेष स्वाद और अच्छी सुगंध के लिए जाना जाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि आपका दिमाग स्वस्थ और सक्रीय रखने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी याददाश्त भी बढ़ती है।

Foods to boost your brainpower4Image Source:

5- तुलसी-
तुलसी का सेवन करने से अनेक प्रकार की बीमारियों से निजात मिलती है , यह हिन्दू धर्म में बहुत आस्था के साथ में रखी जाती है लोग इसको अपने घर में लगाना शुभ मानते हैं। यदि आप नियमित रूप से इसके 4 से 5 पत्ते खाते हैं तो यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करती है और आपकी याददाश्त को भी बढ़ाती है।

Foods to boost your brainpower5Image Source:

6- केसर –
केसर को काफी लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं, खाने में केसर के प्रयोग से खाने का टेस्ट बहुत अच्छा हो जाता है। केसर के नियमित इस्तेमाल से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और आपकी मेमोरी भी बढ़ती होती है। इसके लिए आप रोज 3 से 4 केसर के धागे दूध में डाल कर प्रयोग कर सकते हैं।

Foods to boost your brainpower6Image Source:

7- अखरोट –
अखरोट के गुण आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ उसको तेज़ भी बनाते है, यह आपकी मेमोरी को भी तेज़ करता है इसलिए आपको कम से कम 2 अखरोट का सेवन रोज करना चाहिए।

Foods to boost your brainpower7Image Source:
Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois64
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3