_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 हेयर मास्क का इस्तेमाल कर बालों को पतला और बेजान होने से बचाएं

 

पतले और कमजोर बाल लगभग हर महिला की समस्या है। खासतौर पर जिन महिलाओं की उम्र 20 से 30 साल है, वह इस समस्या से ज्यादा परेशान रहती है। आप भले ही अपने बालों को बेहतरीन बनाने के लिए कई तरह के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन यह प्रॉडक्ट्स आपके बालों को कमजोर बनाने के अलावा कोई काम नहीं करता है।

सुंदर और लंबे बाल पाना हर लड़की का सपना होता है, आप इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करके अपने इस सपने को पूरा कर सकती हैं। आप इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत बना सकती हैं। इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बालों को बेजान होने से बचा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इन हेयर मास्क का उपयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः पके हुए चावल और हल्दी का मास्क करेगा चेहरे की टैनिंग दूर

आप बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय इन घरेलू उपचारों की मदद से अपने डल, डैमेज और पतले बालों को समाधान कर सकती हैं।

1 चॉकलेट हेयर मास्क (Chocolate Hair Mask)

आप चॉकलेट हेयर मास्क का इस्तेमाल करके अपने बालों की ग्रोथ को बेहतरीन बना सकती हैं। इसके लिए आप 3 से 4 चम्मच कोको पाउडर, 1 चम्मच कैस्टर ऑयल, 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और दूध को मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प में लगा लें। जब यह सूख जाए तो बालों को धो लें।

Chocolate Hair MaskImage Source: 

यह भी पढ़ेः घर पर बने इस मास्क से आपके ब्लैकहेड्स होंगे पल में दूर

2 बीयर और अंडे की जर्दी का हेयर मास्क (Beer & Egg Yolk Hair Mask)

बीयर हमारे बालों के टैक्चर और चमक को बढ़ाने में मदद करती है, तो वहीं अंडे की जर्दी हमारे बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए मदद करती है।
इस हेयर मास्क को बनाएं रखने के लिए आप एक कप बीयर में 1 अंडे की जर्दी को मिला लें। इसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने बालों में एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें।

Beer & Egg Yolk Hair MaskImage Source: 

3 बेकिंग सोडा हेयर मास्क ( Baking Soda Hair Mask)

बेकिंग सोडा हमारी स्कैल्प को साफ कर बालों की बेहतर ग्रोथ में मदद करता है। आप 1 चम्मच एलोवेरा जैल, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 3 चम्मच बेकिंग पाउडर को मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसके बाद 4 से 5 मिनट तक अच्छे से बालों की मसाज करें। इसे 30 मिनट तक छोड़ने के बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।

Baking Soda Hair MaskImage Source: 

यह भी पढ़ेः बालों में सुंदर चमकदार निखार चाहिए तो लगाएं यह हेयर मास्क

4 एग प्रोटीन हेयर मास्क (Egg Protein Hair Mask)

एग प्रोटीन मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने पतले बालों को नमी प्रदान कर सकती हैं। आप 1 अंडा, 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें। इसके बाद आप इस मास्क को अपने बालों और स्कैल्प में लगा लें। इसके बाद इस मास्क को 20 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें।

Egg Protein Hair MaskImage Source: 

5 एप्पल साइडर विनेगर और ग्रीन टी मास्क (Apple Cider Vinegar & Green Tea Hair Mask)

एप्पल साइडर विनेगर और ग्रीन टी का बालों पर एक साथ इस्तेमाल करने से हमारे बालों को नमी मिलती है। एक कप में ग्रीन टी लेकर इसमें एक कप एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। आप इस मिक्चर को अपने बालों में लगा लें। ऐसा करने के बाद आप अपने बालों को कुछ देर बाद धो लें।

Apple Cider Vinegar & Green Tea Hair MaskImage Source: 

यह भी पढ़ेः इन 7 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और गोरी त्वचा

6 अदरक और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क (Ginger & Olive Oil Hair Mask)

अदरक में कई तरह के गुण पाएं जाते हैं जो कि हमारे बालों को कमजोर होने से बचाते हैं। इसके साथ ही ऑलिव में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन होते हैं, जो कि हमारे बालों की ग्रोथ को बेहतरीन बनाने में मदद करते हैं। आप 4 से 5 चम्मच ऑलिव ऑयल में अदरक का पाउडर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट से अपने बालों को अपने बालों में लगा लें। इसे कुछ देर बालों में लगाने के बाद आप अपने बालों को धो लें।

Ginger & Olive Oil Hair MaskImage Source: 

यह भी पढ़ेः गर्मियों में त्वचा के लिए अमृत है दही फेस मास्क

7 कोकोनट मिल्क हेयर मास्क (Coconut Milk Hair Mask)

कोकोनट मिल्क में विटामिन और हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि हमारे बालों में कमाल करते हैं। आप ½ कप कोकोनट मिल्क और ½ कप ऑलिव को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिक्चर को अपने स्कैल्प में लगा लें। इस मास्क को आप एक घंटे के लिए अपने बालों में लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।

Coconut Milk Hair MaskImage Source: 

अब आप किस चीज का इंतजार कर रहीं हैं? आज ही अपने किचन में जाकर इन मास्क को जरूर ट्राई करें।

यह भी पढ़ेः इन 7 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और गोरी त्वचा

 

Share.

About Author

hellois34
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3