_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/sunscreen-6/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 कारणों से हो सकते है काले घेरे

आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को देख कर बहुत गुस्सा आता है इतना ही नहीं इन्हें देख कर कई लोगों को अपने आत्म सम्मान और आत्मविश्वास में कमी सी अनुभव होने लगती हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह काले घेरे क्यो होते हैं। अक्सर लोगो को यही लगता है कि काले घेरे होने का कारण पर्याप्त नींद ना लेना हो सकता है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे मुख्य कारण है जिनकी वजह से आंखो के नीचे काले घेरे होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से आपके आंखो के नीचे काले घेरे होते हैं।

1. आनुवंशिकता
काले घेरे होने का एक कारण आनुवंशिकता भी माना जाता है। जिसके कारण कई बार यह समस्या एक रोग का रुप ले लेती हैं और परिवार में किसी एक को होने के बाद परिवार के दूसरे सदस्यों को भी होने लगती हैं। अगर आपको भी यह समस्या है और यह किसी भी तरह से कम नहीं हो रही है तो आप एक बार अपने परिवार के सदस्यों की जांच जरुर करा लें और यह भी पता लगा ले की क्या आपके परिवार में यह समस्या किसी और को भी हुई है या नहीं।

GeneticsImage Source:

2. एक्जिमा
एक्जिमा भी एक वास्तविक कारण है जिसके कारण काले घेरे हो जाते हैं। अगर अक्सर आपकी आंखो में खुजली होती रहती है और आप उसे कम करने के लिए बार-बार अपनी आंखो को रब करती हैं तो उससे भी आंखो के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं।

EczemaImage Source:

3. एलर्जी
आंखों में होने वाली एलर्जी भी काले घेरो का कारण बनती हैं। बाहर की गंदगी के संपर्क में आने से हमारी आंखो में एलर्जी होने लगती हैं जिसके कारण हमारी आंखो की आसपास की त्वचा के पास खुजली होने लगती हैं। इतना ही नहीं कई बार इस एलर्जी से आंखों में सूजन भी आने लगती हैं। जिसके कारण आंखो के नीचे काले घेरे होने लगते हैं।

Sick woman's eyesImage Source:

4. मेकअप
मेकअप भी एक कारण हो सकता हैं जिससे आपकी आंखो के नीचे काले घेरे हो सकते है। जब आप अपनी आंखों के लिए एक ऐसे मेकअप का प्रयोग करती हैं जो की लंबे समय तक बन रहता हैं तो उससे आपकी आंखों के आसपास के पॉर्स बंद हो जाते है जिसके कारण आपकी आंखो के नीचे की त्वचा काली पड़ने लगती हैं।

MakeupImage Source:

5. आंखों का सॉकेट
अक्सर हमारे चेहरे की बनावट के कारण भी हमे ऐसा लगने लगता हैं की हमारी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ गए है लेकिन ऐसा नहीं होता है। जिन लोगो के आंखो की आसपास की हड्डियां ज्यादा ऊपर की और उठी होती है। उनकी आंखे देखने में ऐसी लगती हैं माने वो किसी तरह की गहराई में हो ऐसे लोगों के आंखे के नीचे काले घेरे होने लगते है।

Eye socket

6. नसों के कारण
आपकी आंखों की त्वचा के नीचे पाई जाने वाली नसें भी काले घेरे का कारण हो सकती है। आंखों के नीचे जो नसें होती हैं उनका रंग भी नीला होता हैं। जो देखने पर काले घेरे जैसी लगती हैं लेकिन ऐसा केवल उन्ही के साथ होता हैं जिनकी आंखों के नीचे की त्वचा ज्यादा पतली होती हैं। ऐसे में उनकी नसें दिखने लगती हैं जिससे आपकी आंखे के नीचे काले घेरे होने लगते हैं।

VeinsImage Source:

7. धूप के कारण
हालांकि धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता हैं लेकिन ज्यादा धूप में रहने से यह हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता हैं। धूप के कारण सबसे ज्यादा नुकसान हमारी आंखों के नीचे की त्वचा को होता हैं और इसी के कारण हमारी आंखो के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। इस धूप से अपनी आंखों को बचाने के लिए आप सनस क्रीम का भी प्रयोग कर सकती हैं या फिर धूप से बचने के लिए चश्में का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी आंखो के नीचे की त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा और वो काली भी नही पड़ेगी।

SunImage Source:
Share.

About Author

hellois6
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3