_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दस्त का उपचार करने के लिए 7 बेहतरीन घरेलू उपचार

बरसात के मौसम का आगमन हो ही गया है। ऐसे में बारिश की बूंदों का मजा लेना काफी अच्छा लगता है, लेकिन बारिश की बूंदों के अलावा इन दिनों आपको पेट में होने वाले संक्रमण और दस्त की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। दस्त की यह समस्या क्रोनिक या तीव्र संक्रमण के कारण होती है। इस दौरान पेट में सूजन, दर्द, बुखार और थकान भी हो जाती है। लगातार शौचालय जाने से गुदा क्षेत्र में कटौती या सूजन की समस्या भी सामने आ जाती है।

Remedies to Treat Loose MotionsImage Source:

अगर आपको तीन दिनों से अधिक समय तक दस्त होते हैं, तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं। इसी के साथ ही आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी दस्त से छुटकारा पा सकते हैं।
1 हल्दी
हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि पेट के बैक्टीरिया को खत्म करती है। सुबह और शाम को हल्दी के पानी का सेवन करने से दस्त से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए आधा चम्मच हल्दी को पानी के एक कप में मिलाकर दिन में कम से कम दो बार जरूर पिएं।

Remedies to Treat Loose Motions1
Image Source:

2 अदरक
अदरक में कई सारी औषधीय गुण होते हैं, जो पाचन में मदद करता है। इसके लिए पानी में अदरक के एक इंच टुकड़े को मिला कर इसमें कुछ पानी मिला लें और फिर इस पानी को पी लें।

Remedies to Treat Loose Motions2
Image Source:

3 केला
केले में पेक्टिन और फाइबर के साथ ही पोटेशियम भी होता है। ऐसे में अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप दिन में कम से कम 3 केलों का सेवन करें, इससे दस्त होना बंद हो जाएगा।

Remedies to Treat Loose Motions3
Image Source:

4 एप्पल साइडर विनेगर
पुराने समय से शास्त्रों में ऐसा कहा जाता है, कि एप्पल साइडर विनेगर के पास मौत के अलावा हर परेशानी का हल होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि दस्त से भी निजात देने में मदद करता है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर का एक चम्मच ले और इसे गर्म पानी के कप में मिला लें। इस मिक्चर को दिन में कम से कम दो बार पिएं। आप इसमें कुछ बूंदे शहद की भी मिला सकते हैं।

Apfelsaft
Image Source:

5 दही
दही में लैक्टोबैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है, जो कि शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी दही को दिन में दो बार पी लें, इससे दस्त से निजात मिल जाएगा।

Remedies to Treat Loose Motions5
Image Source:

6 अनार
अनार के जूस में भी एप्पल साइडर विनेगर की तरह अच्छे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता हैं, जो कि दस्त को नियंत्रित करने में मदद करता है। दस्त से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में 2 बार अनार के जूस का सेवन करें।

Remedies to Treat Loose Motions6
Image Source:

7 दालचीनी
आप दालचीनी को उबालकर चाय बना बना सकते हैं। इस चाय को दिन में 2 बार पीएं, आपको दस्त से आसानी से निजात मिल जाएगा। आप इस चाय में अदरक भी मिला सकते हैं, ताकि यह इंफेक्शन से लड़ने में आपकी मदद करें।

Cinnamon sticks and meal close up on wooden table
Image Source:
hellois99
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com