_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today/these-make-up-products-are-essential-part-of-your-make-up-kit-add-them-today-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 तरीको से घर पर करें अपनी त्वचा की देखभाल

हम अपनी त्वचा को सुन्दर, स्वस्थ और हर तरह कि समस्याओं से दूर रखने के लिए कितना कुछ करते रहते हैं। इसके लिए अक्सर हम मार्केट से कई तरह की क्रीम का उपयोग करते है। लेकिन मार्केट में मिलने वाले क्रीमों से केवल हमारे पैसे ही खर्च होते है क्योकि ये हमारी त्वचा के लिए किसी भी तरह से लाभदायक नही होते हैं। लेकिन आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाली इन क्रीमों के स्थान पर घर पर ही मिलने वाली चीजों से अपनी त्वचा को चमकदार और सुन्दर बना सकती हैं साथ ही ये 100 प्रतिशत नेचुरल भी है जिससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही चीजे लेकर आए है जिनसे आप घर बैठे अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं।

हम अपनी त्वचा को सुन्दर,Image Source: http://www.naturals.in/

एलोवेरा टोनर-
अक्सर लड़कियां मार्केट से टोनर खरीदने के लिए कई सारे पैसे खर्च कर देती हैं लेकिन आप चाहे तो मार्केट में मिलने वाले टोनर के स्थान पर एलोवेरा का प्रयोग कर सकती है ये एक प्राकृतिक टोनर है। जिससे आप अपनी त्वचा को अच्छे से साफ कर सकती हैं और इससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान भी नही होगा। इस टोनर को बनाने के लिए आपको बस दो ही चीजो की जरुरत पड़ेगी, एक तो विज हैजल और दूसरा एलोवेरा। अब 6 चम्मच विज हैजल में 2 चम्मच एलोवेरा मिलाकर एक पेस्ट बना लें।

एलोवेरा टोनरImage Source: http://1.bp.blogspot.com/

मुल्तानी मिट्टी के मास्क-
मुल्तानी मिट्टी के मास्क से आप अपनी त्वचा पर मौजूद कई तरह की समस्याओं से लड़ सकती हैं। वैसे तो आजकल मार्केट में भी कई तरह के मास्क मिल जाते है लेकिन उन सबमें मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क सबसे अच्छे होते है ये मास्क हर  तरह की त्वचा को सूट करते है ये मास्क आपकी त्वचा को अन्दर तक साफ कर के आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के मास्कImage Source: http://mixoftips.com/

गुलाब जल-
गुलाब जल एक सबसे अच्छा प्राकृतिक पदार्थ है जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी त्वचा को साफ कर सकती हैं और इसके लिए आपको कुछ ज्यादा करने की भी जरुरत नही है आपको बस गुलाब जल की कुछ बूदों को अपने चेहरे पर लगा ले या फिर पानी में मिलाकर अपने चेहरे को धो लें। वैसे आप चाहे तो गुलाब जल को घर पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पानी के साथ मिलाकर उबाल ले और उसके बाद उसे ठंडा होने के ले कुछ देर के लिए छोड़ दें।

गुलाब जलImage Source: http://felisblog.web.id/

शहद का मास्क-
शहद हमारे स्वास्थ के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। वैसे शहद में भी जो शहद कच्चा होता है वो हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इस मास्क में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता हैं जो कि आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाता है और मुंहासे भी नही होने देता।

शहद का मास्कImage Source: https://i.ytimg.com/

घर का बना बॉडी लोशन-
घर पर बना हुए बॉडी लोशन मार्केट में मिलने वाले लोशन की तुलना में बहुत अच्छ होता हैं। इसके लिए आपको शीया बटर, नारियल तेल, मक्खन और कोकोआ मक्खन की आवश्यकता पड़ेगी। मक्खन में शीया बटर मिलाकर नारियल तेल और कोकोआ मक्खन को पिघला कर मिक्स कर ले और एक पेस्ट बना ले। अब इसे किसी डिब्बी में रख लें।

घर का बना बॉडी लोशनImage Source: http://www.reformationacres.com/

नारियल तेल का क्लींजर-
नारियल तेल में जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण है जो मुंहासें और एक्जिमा से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है और इसी के कारण त्वचा में किसी तरह की जलन पैदा नहीं होती। अगर आप इसका प्रयोग करना चाहती है तो इसके लिए आप अपनी हथेली पर एक दो बूंद नारियल के तेल की ले और उसे अपने चेहरे पर हल्के हाथो से लगाएं। और इसे 15 से 30 सेकंड के लिए लगा रहने दे उसके बाद अपने चेहरे से अतिरिक्त तेल को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को क्लींजर के रुप में प्रयोग करें। वैसे अगर आपकी त्वचा रुखी है तो इस तरह से क्लींजर करना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

नारियल तेल का क्लींजरImage Source: http://www.thesleuthjournal.com/

दही का मास्क-
दही भी हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। ये रुखी त्वचा में चमक ला देता हैं साथ ही त्वचा में मॉश्चर भी बनाए रखता हैं। दही के मास्क में अल्फाहाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो कि आपकी त्वचा पर मौजूद पिम्पल्स और मुंहासों को दूर करता हैं। वैसे आप चाहे तो दही मे मास्क के साथ कुछ अन्य चीजे मिलाकर भी अपनी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

दही का मास्कImage Source: https://ashleybeautyblog.files.wordpress.com/
Share.

About Author

hellois12
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3