_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

साड़ी पहनते वक्त महिलाओं से अक्सर होती है ये 7 गलतियां

साड़ी भारत का पांरपरिक परिधान मानी जाती है, जिसे महीलाएं हर फंक्शन, पार्टी या पूजा के दौरान पहनना काफी जरूरी समझती है। वैसे तो साड़ी हर किसी महिला को एक अलग सा लुक देने में मदद करती है, इससे हर महिला की खूबसूरती अपने आप बढ़ जाती है और यदि इसे थोड़े सही तरीके से पहना जाएं तो ये हमारी खूबसूरती में और ही अधिक चांर चांद लगा देती है, पर सही तरीके से साड़ी पहनना हर किसी के बस की बात नही है। इसे पहनते वक्त हमें ब्लाउज, पेटीकोट, ज्वैलरी से लेकर पैरों के फूयवियर तक का ख्याल रखना होता है। कई बार हम साड़ी पहनते वक्त ऐसी गलतियां कर बैठते है जो हमारी शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। यदि आप भी किसी पार्टी में शर्मिंदा होने से बचना चाहती है, तो साड़ी पहनते वक्त ना करें ये गलतियां..

Image Source:

यह भी पढ़ेः-त्योहारों के इस मौसम में साड़ी के ये 5 स्टाइल जरूर करें ट्राई

1. बहुत अधिक आभूषण
जब भी आप साड़ी पहने तो अपनी ज्वैलरी के विषय ये बात जरूर जान ले कि इतनी ज्वैलरी का उपयोग ना करें कि आपका शरीर चलता-फिरता एक शोरूम नजर आने लगे। साड़ी के हिसाब से आभूषणों का उपयोग करें, जो आपको काफी अच्छा लुक देने में मदद करता है, यदि आप हैवी साड़ी पहनने जा रही है, तो उसमें कम से कम आभूषणों का उपयोग करें। जिससे आपका लुक काफी अच्छा नजर आता है।

Image Source:

2. गलत स्टाइल को ना अपनाएं
साड़ी को बांधते समय उसका तरीका जान लेना काफी आवश्यक होता है कि इसे कमर के किस हिस्से से कितने ऊपर या नीचे बांधा जाए, क्योंकि इसे ज्यादा उपर नीचे बांध लेने से आपके लुक पर ज्यादा असर पड़ता है इसलिए साड़ी को बांधते समय इस बात का ध्यान दे कि वह आपकी नाभि से ना तो ज्यादा ऊपर हो और ना ही ज्यादा नीचे।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-इन 6 फैशन हैक्स से आप भी दिख सकती हैं साड़ी में लंबी

3. गलत बैग को चुनना
साड़ी पहनने के बाद आपको सही लुक पाने के लिए हर छोटी बड़ी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है। साड़ी के साथ बैग का चयन कैसा होना चाहिए ये जानना जरूरी है, क्योंकि इसके साथ जब आप पुराने बैग को लेकर जाती है, तो किसी भी सरकारी स्कूल की टीचर से कम नजर नहीं आती है, इसलिए स्टाइलिश लुक पाने के लिए आप साड़ी के साथ पोटली बैग, क्लच बैग का उपयोग करें।

Image Source:

4.गलत जूतों को चयन
आमतौर पर देखा जाए तो साड़ी काफी नीचे होने के कारण पैरों के फुटवेयर दिखाई नहीं देते। जिस कारण आप किसी भी तरह के चप्पल का चुनाव कर लेती है, ऐसे समय में आप स्लीपर या कील वाली चप्पलों को पहनने से बचें। आप साड़ी के साथ मैच करते हुए फुटवेयर का चुनाव करें, जो साड़ी के लुक को निखार देने के साथ कंफर्ट भी रहें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-साड़ी पहनते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

5. गलत रंग के पेटीकोट को पहनना
साड़ी के अंदर पहने जाना वाला पेटीकोट साड़ी में निखार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, इसलिए पेटीकोट का चुनाव साड़ी के रंग के हिसाब से ही होना चाहिए। गलत रंग के साथ पहना गया पेटीकोट साड़ी की सुंदरता को खराब तो करता ही है, साथ ही लोगों के सामने आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बनता है। साथ ही पेटीकोट को सही तरीके से भी बांधना जरूरी होता है, जिससे साड़ी का लुक कसावदार आए।

Image Source:

6. ब्रा की पट्टियां बाहर की ओर ना झांके
अधिकतर महिलाओं के ब्लाउज से ब्रा की पट्टीयां दिखने का सबसे बड़ा कारण होता है कि ब्लाउड में स्ट्रेप होल्डर का ना होना, जिससे ब्रा की पट्टियां बाहर दिखने लगती है, इसके लिए सबसे जरूरी है कि पट्टियों को पिन की सहायता से सेव कर लें। यदि आपने पेडेड ब्लाउज पहना है, तो इसके लिए ब्रा पहनने की कोई जरूरत नहीं होती है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-हर भारतीय महिला के वॉडरोब की शान हैं ये 9 साड़ियां

7. गलत ब्लाउज का चयन करने से बचें
ब्लाउज का चयन हमेशा साड़ी के रंग के अनुसार ही होना चाहिए, जिससे साड़ी की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। इसके साथ ही ब्लाउज की फिटिंग सही तरीके की होनी चाहिए।

Image Source:
Share.

About Author

hellois3
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3