_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee
Skip
banner
btn

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी जीवनशैली में करें बदलाव

महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मेकअप करती हैं और साथ ही साथ अपने बालों को सुंदर एवं स्वस्थ बनाएं रखने के लिए कई प्रयास करती हैं। इसके लिए वे कई हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या अन्य नुस्खों को अपनाती हैं। प्रदूषण, अनियमित खानपान और तनाव से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। आज बाल झड़ने की समस्या से बहुत सारी महिलाएं परेशान हैं। आपको बता दें कि एक दिन में अगर आपके करीब सौ बाल गिरते हैं, तो इसे सामान्य माना जा सकता हैं। इससे अधिक बालों का झड़ना एक समस्या होती हैं। आइए जानते हैं ऐसे में हेयर प्रोडक्ट्स को बदलने की बजाय आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर कैसे सुंदर और स्वस्थ बाल पा सकती हैं…

7 Lifestyle Changes To Reduce Hair Fall and Get Healthy Hair introimage source:

यह भी पढ़ें – ये चमत्कारी तेल आपके बालों को बनाते हैं खूबसूरत और रेशमी

1. शैम्पू (Shampoo)-

बालों की देखभाल के लिए सही शैम्पू का चुनाव आवश्यक हैं, यह आपके सिर एवं स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करता है। जिन महिलाओं की स्कैल्प ड्राई हैं, उन्हें बार-बार शैम्पू के इस्तेमाल से बचना चाहिए, परंतु ऑयली स्कैल्प वाली महिलाओं को सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने बालों को शैम्पू करना चाहिए।

Shampoo1image source:

2. कंडीशनर (Conditioner)-

बालों को स्वस्थ एवं सुंदर बनाएं रखने के लिए उसमें नमी का होना जरूरी है। इसके लिए आप अपने बालों में अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर में मौजूद अमिनो एसिड बालों को खूबसूरत एवं मजबूत बनाता है।

Conditionerimage source:

यह भी पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर बालों को बनाएं चमकदार

3. डाइट और व्यायाम (Diet and exercise)-

पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन शरीर के अलावा हमारी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ बनाता हैं। अगर आप सही समय पर सही चीजें खाने के नियमों का पालन करती हैं तो इससे आपके बाल नहीं टूटेंगे और घने बने रहेंगे।

सही प्रकार की डाइट के साथ-साथ व्यायाम करना भी स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं। व्यायाम करने से खून का बहाव शरीर के सभी भागों में बढ़ जाता हैं। इससे आपके बालों को भी पोषण मिलता हैं। इस तरह आपके बाल घने और मजबूत बने रहेंगे।

Diet and exerciseimage source:

4. केमिकल ट्रीटमेंट से बचें (Avoid Chemical Treatment)-

आधुनिक जमाने में मेकअप सभी करते हैं, लेकिन अपने बालों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं हैं। अपने बालों की अच्छी देखभाल के लिए केमिकल ट्रीटमेंट नहीं कराना चाहिए। इससे आपके बाल कमजोर हो कर टूटने लगते हैं। इसके अलावा तेज गर्म हवा निकालने वाले ड्रायर से भी बचना चाहिए। इससे आपके बालों के गिरने की संभावना बढ़ जाती हैं। अपने बालों को सूखाने के लिए आप हमेशा ड्रायर को कम तापमान पर रखकर ही इसका उपयोग करें।

Avoid Chemical Treatmentimage source:

यह भी पढ़ें – सफेद बालों की परेशानी कुछ यूं करें दूर

5. ऑयलिंग (Oiling)-

लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए पुराने जमाने से ही महिलाएं अपने बालों में ऑयल लगाकर मसाज करती आईं हैं। इससे सिर में खून का प्रवाह सही रहता हैं और यह काफी हद तक बालों को टूटने से रोकता हैं, इसलिए सप्ताह में दो या तीन बार अपने सिर में ऑयल लगाकर मालिश करनी चाहिए। इससे आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे।

Oilingimage source:

6. ट्रिम करें (Trim)-

आप अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिमिंग कराएं। इससे आपके दो मुंहे और कमजोर बाल निकल जाएंगे। बालों को धोने या तेल लगाने से ट्रिमिंग किए गए बालों को बेहतर पोषण मिलता हैं और आपके बाल लंबे, मजबूत और घने बने रहते हैं।

Trimimage source:

यह भी पढ़ें – आपके बाल झड़ने के पीछे कारण हैं धूम्रपान

7. तनाव (stress)-

तनाव करने से शरीर में कई प्रकार के रोगों के लक्षण दिखने लगते हैं। तनाव से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती हैं, इसलिए तनाव लेने से बचना चाहिए, ताकि आपकी स्कैल्प और बाल मजबूत बने रहें। ध्यान या योगा करने से आप अपने तनाव को कम कर सकती हैं।

stress1image source:

Share.

About Author

hellois55
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3