_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्लैक कैस्टर ऑयल के इन 7 जादुई चमत्कारों से आप भी होंगी अब तक अनजान

आपने कैस्टर ऑयल से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में तो जाना ही होगा, पर क्या आप ब्लैक कैस्टर ऑयल से होने वाले फायदों के बारे में भी जानती है? यदि नहीं, तो हम बता दें कि यह तेल भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसी कारण आज हम आपको ब्लैक कैस्टर ऑयल से होने वाले जिन 7 जादुई फायदों के बारे में बता रहें हैं, उसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान…

यह भी पढ़ेः-कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

1. बालों के लिए गुणकारी-
ब्लैक कैस्टर ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को हाईड्रेट्स कर उन्हें रूखे होने से बचाता है। जिससे बालों की ग्रोथ काफी अच्छी तरीके से होने लगती है। इस तेल का नियमित रूप से उपयोग करने पर बाल सुंदर, मुलायम व चमकदार बनते है। ये तेल रूसी से भी हमें छुटकारा दिलाने का काम करता है।

Benefits of Black Castor Oil1Image Source:

2. त्वचा के लिए लाभदायक-
त्वचा में होने वाले काले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए ब्लैक कैस्टर ऑयल का उपयोग करना काफी चमत्कारिक उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने से कील मुंहासों के साथ ही दाग-धब्बों भी को दूर किया जा सकता है। इस तेल में पाए जानें वाले प्राकृतिक गुण त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद करते है। इस तेल का उपयोग आप चोट लगने के अलावा एक्जिमा जैसी बीमारी में भी कर सकती हैं।

Benefits of Black Castor Oil2Image Source:

यह भी पढ़ेः-बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

3. स्किन क्लीजंर के रूप में-
आपने कैस्टर ऑयल से होने वाले फायदों के बारें में तो जाना ही होगा, लेकिन अब आप ब्लैक कैस्टर ऑयल को भी आज़मां कर देखें। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके, त्वचा के कई दोषों को दूर करने का काम करता है। इससे त्वचा में होने वाली झुर्रियां दूर हो जाती है। साथ ही ये त्वचा को बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है। इस तेल में पाए जानें वाले विटामिन ई के तत्व त्वचा में एक स्किन क्लीजंर के रूप में काम करते हैं।

Woman in bra, looking in bathroom mirror and washing her faceImage Source:

4. एक एंटी-माइक्रोबियल एजेंट के रूप में-
जमैका ब्लैक कैस्टर ऑयल एंटी-माइक्रोबियल एजेंट के रूप में जाना जाता है। जो त्वचा में होने वाले हर प्रकार के संक्रमणों को दूर कर त्वचा को दोष रहित बनाने का काम करता हैं। इस तेल का उपयोग करने से त्वचा के दाग धब्बे दूर होते है। साथ ही त्वचा पर सूर्य की किरणों के प्रभाव का असर भी इसके इस्तेमाल से कम पड़ता है। इतना ही नहीं त्वचा की हर समस्या के समाधान लिए यह एक अच्छे उपचारों में समान ही है।

Benefits of Black Castor Oil4Image Source:

यह भी पढ़ेः-बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

5. दवाई के तौर पर उपयोग-
ब्लैक कैस्टर ऑयल का उपयोग सबसे ज्यादा दवाई के रूप मे किया जाता है। इसमें मौजूद रिसिनोलिक (Ricinoleic) और अंडरसायलेनिक (undecylenic) एसिड शरीर के दोषों को दूर कर, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करते है।

Benefits of Black Castor Oil5Image Source:

6. दर्द निवारक के रूप में-
कैस्टर ऑयल घुटने के दर्द और जोड़ों के दर्द के इलाज का एक नायाब तरीका है। कैस्टर ऑयल का उपयोग आप शरीर के हर तरह के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं, पर ब्लैक कैस्टर ऑयल इससे भी ज्यादा प्रभावी उपचार है। इसका उपयोग आप गठिया और जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए भी कर सकती हैं। इसके अलावा बदन दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सिर के दर्द को कम करने के लिए यह तेल सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है।

Benefits of Black Castor Oil6Image Source:

7. एक मॉइस्चराइजर के रूप में-
त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए ब्लैक कैस्टर ऑयल एक अच्छा उपचार है। यह त्वचा को नमी प्रदान कर, उसे मुलायम, सुंदर व चमकदार बनाता है। इसके तेल का उपयोग त्वचा पर करने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और त्वचा का लचिलापन भी खत्म होता है। त्वचा में निखार लाने के लिए आप ब्लैक कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से रोजाना मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ जाएगी।

Benefits of Black Castor Oil7Image Source:

यह भी पढ़ेः-अरंडी के तेल के इन 10 दुष्प्रभावों को क्या जानती हैं आप

Share.

About Author

hellois86
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com