_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 7 मेकअप ब्रश को रखें अपने साथ

एक फ्लॉलस मेकअप के लिए जरूरी है कि आप सही उपकरणों का उपयोग करें। मेकअप प्रॉडक्ट्स की तरह मेकअप ब्रश भी काफी महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन अगर आज तक आपको मेकअप के लिए सही ब्रश ना मिला हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल काफी मददगार होगा। दरअसल मेकअप ब्रश हर तरह के मेकअप के लिए अलग होता है। आइए जाने उन सात मेकअप ब्रश के बारे में जिनका आपके मेकअप सामाग्री में होना काफी आवश्यक होता है।

1. फाउंडेशन ब्रश
फाउंडेशन लगाने का सबसे बेहतर तरीका है इसे फाउंडेशन ब्रश की मदद से लगेगा। फाउंडेशन ब्रश की मदद से फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से चेहरे में काफी नैचुरल लुक आता है। मार्केट में फ्लैट टॉप फाउंडेशन ब्रश, स्टिपलिंग ब्रश और राउंड टॉप ब्रश कई तरह के फाउंडेशन ब्रश मिलते हैं इसलिए हमें ब्रश के प्रकार को देखते हुए ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Foundation brushImage Source: http://g02.a.alicdn.com/

2. कंसीलर ब्रश
जैसे की नाम से ही पता चलता है कि यह एक कंसीलर ब्रश है। इससे आप ब्लैमिशिंग और काले घेरों से छुपाने का एक सही उपकरण है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें इस ब्रश को काफी सही ढ़ग से इस्तेमाल करना पड़ता है।

Concealer brushImage Source: http://www.lipglossiping.com/

3. ब्लश ब्रश
एक ब्लश ब्रश का इस्तेमाल करके आप इसे अपने गालों पर लगा सकते हैं। यह ब्लश ब्रश काफी बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए। यह एक ऐसे आकार में होना चहिए, जिससे की आप आसानी से अपने गालों पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Blush brushImage Source: http://g03.a.alicdn.com/

4. बिग पाउडर ब्रश
आपको फेस पाउडर को एक जगह पर रखने की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय आप इस पाउडर को अपने चेहरे पर अच्छे से मिक्स करके उसे अपने पूरे चेहरे पर फैला लें।

Big powder brushImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

5. मध्यम फ्लैट शेडर या आईशैडो ब्रश
आंखों में आईशैडो लगाने के लिए यह ब्रश काफी अच्छा होता है। इस ब्रश के इस्तेमाल से आपकी आंखें खूबसूरत हो जाती है। इसके लिए आप सही मात्रा में आईशैडो का इस्तेमाल करें और इसे अपनी आंखों में लगाएं।

Medium flat shader or eyeshadow brushImage Source: http://doyvifrwysn17.cloudfront.net/

6. ब्लेंडिंग ब्रश
अगर आप अपनी आंखों को क्लासी लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस ब्लेंडिग ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक ब्लेंडिंग ब्रश की मदद से आप अपनी आंखों को और बेहतर लुक दे सकती हैं।

Blending brushImage Source: http://1.bp.blogspot.com/

7. एंक्ल्ड आईलाइनर ब्रश
इस ब्रश को आप आईलाइनर और भौंह ब्रश के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस ब्रश का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपको आखों का लुक कैट आई चाहिए हो। छोटे और एंक्ल साइज के ब्रश हमारी आईब्रो को भरने में भी इस्तेमाल किए जाते हैं।

Angled eyeliner brushImage Source: http://www.julep.com/

सुझाव – अपने मेकअप ब्रश को रोजाना गर्म पानी से साफ करना ना भूलें। ऐसा करने से ब्रश में जमा हुए कीटाणु और जीवाणु साफ हो जाएंगे।

Share.

About Author

hellois15
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com