_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मसूर दाल के 7 फेसपैक से पाएं दमकती त्वचा

भारत देश में दाल एक मुख्य आहार का हिस्सा है, ये आहार पोषण से भरपूर होता है। लेकिन आप ये जान कर चौक जाएंगे कि इसमें स्वास्थ के साथ साथ सौंदर्य के भी गुण छिपे हुए है। आप इस दाल से बेहतरीन फेसपैक बना सकते हैं जिससे आपकी त्वचा दमक उठेगी।

इस आर्टिकल में हमने मसूर दाल के 7 फेस पैक के बारे में लिखा है जिससे आपकी त्वचा की कई समस्या दूर हो जाएगी।

1- मसूर दाल और दूध का फेस पैक-
ये फेसपैक चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए अच्छा रहता है। इसी के साथ ये आपके त्वचा की रंगत को सुधारता है। इस पैक को बनाने के लिए मसूर की दाल को रात भर भिगो कर रख दें और उसके अगले दिन उसे ग्राइन्ड कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1/3 कप ठंड़ा कच्चा दूध मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से चेहरा धो लें।

Masoor dal and milk face packImage Source:

2- मसूर दाल और नारियल का फेस पैक-
ये फेस हर तरह की त्वचा के लिए उपयोगी है और आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक को आप आसानी से अपने घर में बना सकते है। इसके लिए आप एक मुट्ठी भर मसूर की दाल को ग्राइन्ड करें और उसका पाउडर बना लें। अब 1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर को कटोरी में ड़ालें फिर उसमें 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और कुछ नारियल की बूंदें ड़ालें अब इस मिश्रण को उंगली की मदद से चलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए और फिर इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें थोड़ी देर बाद थोड़ा पानी लेकर स्क्रब करते हुए साफ कर लें।

Masoor dal and cocoImage Source:

3- मसूर दाल और बादाम तेल का फेसपैक-
ये फेसपैक सबसे बेहतर है जिनकी त्वचा ड्राय रहती है और जिनके दाग धब्बे रहते है उनके लिए। इस फेसबैक को बनाने के लिए आप मुट्ठी भर मसूर की दाल को रातभर भिगो दें। उसके अगले दिन ग्राइन्डर से गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा सकते है। 15 से 20 बाद अपने चेहरे को ठंड़े पानी से धो दें।

Masoor dal and almond oilImage Source:

4- मसूर की दाल और चंदन फेस पैक-
अगर आप अपने फेशियल के बाल हटाना चाहती है और अपने रंग को गोरा करना चाहती है तो ये फेसपैक बेस्ट है। एक कटोरी में 100 ग्राम मसूर की दाल लें 50 ग्राम संतरे का छिलका और चंदन का पाउडर मिला कर भिगो दें। अगले दिन इस मिश्रण को ग्राइन्ड कर लें ताकि एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो अपने गीले हाथों से मसाज करते हुए चेहरे का साफ कर लें।

Masoor dal and sandalwoodImage Source:

5- मसूर दाल और शहद का फेस पैक-
ये फेस पैक एक्ने प्रोन त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। एक्ने जैसी समस्या को दूर करने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें फिर उसे अच्छे से मिला लें। अगर आप चाहें तो मसूर की दाल और शहद की मात्रा अपने हिसाब से भी ड़ाल सकते है। अब इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें उसके बाद सादे पानी से धो लें।

Masoor dal and honey face packImage Source:

6- मसूर दाल और बेसन का फेस पैक-
इस फेसपैक से आप अपने चेहरे की टैनिंग, मृत त्वचा और ऐक्ने जैसी परेशानी से छुटकारा पा सकते है। इसको चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें और और उसमें ½ चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी मिला लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें जब तक सूख ना जाए। सूखने के बाद चेहरे को पानी की मदद से सादे पानी से साफ कर लें।

Masoor dal and gram flour face pack-Image Source:

7- मसूर दाल और गेंदा फेसपैक-
इस फेसपैक के बारे में आपने बहुत कम सुना होगा क्योंकि इसमें मसूर की दाल के साथ गेंदा के फल भी मिलाया जाता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए मसूर की दाल को गेंदे के फूलों के साथ रातभर भिगों दें फिर अगले दिन उसे ग्राइन्ड कर के अपने चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और सादे पानी से धो लें।

hellois58
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com