_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बॉलीवुड की 7 सबसे महंगी फिल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर मचाई दी धूम

आज के समय में भारतीय सिनेमा कारोबार का बहुत बड़ा हिस्सा बन चुका है। यहां पर मात्र 3 घंटे की फिल्म को बनाने के लिए इतना पैसा खर्च किया जाता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते है। हम फिल्मों में मात्र एक्टर और एक्ट्रेस के प्रदर्शन को ही देखते है पर इसका पीछे लगने वाले बजट से अनजान रहते है। आज हम आपको बता रहें हैं भारतीय बॉलिवुड की वो 7 सबसे महंगी फिल्मों के बारे में जिसनें बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई करके मचा दी पूरी दुनिया में धूम..जानें इन सात सबसे मंहगी फिल्मों के बारे में..

यह भी पढ़ेः-बॉलीवुड के ये 6 सितारे जो बिल्कुल दिखते हैं जुड़वा

1.प्रेम रतन धन पायो
हालांकि, इस फिल्म की बात करें तो इस फिल्म नें भले ही आज के युवा वर्ग को असंतुष्ट कर दिया हो, पर बॉक्स ऑफिस पर इसनें काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। सूरज बड़जात्या के द्वारा बनाई गई इस फिल्म ने मात्र 2 दिनों में 100 करोड़ रुपये का भारी मुनाफा कमाया था। यह फिल्म सूरज बड़जात्या कि अब तक की सबसे महंगी फिल्म थी।

Image Source:

2. धूम-3
बाहुबली के लीक होने के बाद यशराज बैनर की फिल्म धूम-3 सबसे महंगी फिल्म बनी थी। इस फिल्म को बनाने में 125 करोंड़ की लागत आई थी। इस फिल्म के रिलीज होते ही इसने कमाई के भी सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए थे और 524 करोड़ रुपये की कमाई करके दुनिया भर की सबसे महंगी फिल्मों में से एक बन गई।

Image Source:

3. हेप्पी न्यू इयर
इस फिल्म के आते ही दुनिया भर को लोगों को खासकर शाहरुख खान के प्रशंसकों को काफी निराशा हुई, क्योंकि जिस कहानी की वो उम्मीद कर रहें थे, पूरी फिल्म में वो कहीं भी देखने को नहीं मिली। फिल्म पूरी तरह से मनोरंजन के साथ हंसी मजाक से भरी थी। इस फिल्म को बनाने में 150 करोड़ की लागत आई थी। फिलहाल इस फिल्म ने पहले ही दिन में 45 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार किया था।

Image Source:

4. रा.वन
125 करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म हो सकती थी, लेकिन धूम और बाहुबली जैसी सुपरहिट फिल्में के आने से ऐसा नहीं हुआ। इस फिल्म को बनाने के लिए वीएफएक्स और बाकी कई प्रभावी चीजों पर जमकर पैसा खर्च किया गया था।

Image Source:

5. कृष-3
बॉलीवुड की तीसरी सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्म कृष-3 सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म को बनाने का बजट 115 करोड़ रुपये था। 3-डी में तैयार होने वाली इस फिल्म को रिलीज में समय की कमी होने के कारण 2 डी में बनाया गया।

Image Source:

यह भी पढ़े – बी-टाउन की टॉप 8 सुपर मॉम और उनके प्यारे बच्चे

6. माई नेम इज खान
आतंकवादियों के खौफ का सच का आइना दिखाती इस फिल्म में भले ही शिवसेना ने बैन लगा दिया था, पर इस फिल्म ने काफी अच्छा बिजनेस किया था। इस फिल्म को बनाने में 102 करोड़ रुपये का बजट आया था, पर मात्र 2 से 3 सप्ताह के अदंर ही इस फिल्म ने 70 करोड़ का आकड़ा पार कर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का खिताब अपने नाम कर लिया था। इसके बाद 200 करोड़ की कमाई करके बॉलीवुड की 10वी सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बन गई।

Image Source:

7. मुगल-ए-आजम
यदि आप 1960 के दशक पर वापस लौटेगें तो इस समय भी एक फिल्म ने पूरी बॉलिवुड पर हंगामा बोल दिया था। हम बात कर रहें हैं फिल्म मुगल-ए-आजम की। इस फिल्म को तैयार करने में 1.5 करोड़ रुपये लगाए गए थे। इसके 15 साल के बाद एक और महंगी फिल्म बनी शोले, यह उस समय की सबसे महंगी फिल्म मानी गई। इसके अलावा यह उस समय की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म भी बनी।

Image Source:
Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3