_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑयली त्वचा के लिए अपनाएं ये 7 रुटीन

ऑयली त्वचा काफी चिपचिपी होती है और इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। हर समय अपने साथ टिशू पेपर रखना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं ऑयली त्वचा के कारण आपको होने वाली परेशानी से भी जुझना पड़ता है। लेकिन नीचे दिए गए स्किनकेयर रूटीन की मदद से आप काफी आराम पाएंगे। आइए जाने कौन से स्किनकेयर रूटीन से आपकी ऑयली त्वचा अच्छी हो सकती है।

skin care tipsImage Source: http://bonsoul.com/

1. क्लींजिंग
अच्छी रूटीन की स्कीनकेयर की शुरुआत एक बेहतर क्लिंजर के साथ करनी चाहिए। क्लींजिंग करने से त्वचा में मौजूद गंदगी और मेकअप साफ हो जाता हैं। जब आप ऑयली त्वचा के लिए क्लींजिंग का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में आपको ऐसा क्लिंजर चुनना होगा जो कि ऑयल फ्री हो और जिसमें किसी भी तरह के साबुन या वेक्स के पदार्थ ना हो।

Young woman washing face in bathroomImage Source: http://amlaserclinic.com/

उन लोगों को साबून का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिनकी त्वचा ऑयली होती है। इसकी जगह उन्हें क्लींजिंग का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. टोनर
जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती हैं उनकी त्वचा में पोर्स भी बहुत हो जाते हैं। टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के पोर्स काफी टाइट हो जाते हैं। एक टोनर का चयन करने से पहले आपको देखना होगा कि टोनर में एल्कोहल की मात्रा बिल्कुल ना हो। त्वचा को क्लींजिंग करने के बाद एक रूई की मदद से टोनर का इस्तेमाल करें।

Attractive young girl is applying make-up on her faceImage Source: https://www.lancerskincare.com/

3. मॉश्चराइजर
ऐसा हमेशा से ही माना जाता है कि ऑयली त्वचा को मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन ऐसा नहीं है, ऑयली त्वचा वालों को भी मॉश्चराइजर की जरूरत पड़ती हैं। त्वचा में थोड़ा सा तेल होना चाहिए, नहीं तो त्वचा ड्राई हो जाती है। एक ऐसा मॉश्चराइजर खरीदे जो खासतौर पर ऑयली त्वचा के लिए बनाई गई हो। एक अच्छा ऑयल फ्री मॉश्चराइजर भी आपके ऑयली त्वचा पर काफी अच्छे से काम करता है।

MoisturizerImage Source: http://www.bostonplasticsurgeryspecialists.com/

4. फेस मास्क
फेस मास्क का इस्तेमाल करने से ऑयली त्वचा में तेल कम हो जाता है। जिससे आपकी त्वचा ताजा महसूस करती हैं। एक सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी का फेसमास्क लगाने से आपकी त्वचा में हुए छोटे छोटे छेद और मुहांसे को जन्म देने से रोकती है। लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल भी त्वचा को सूखा देती हैं।

Face masksImage Source: http://www.independentfemme.com/

5. जेल आधरित और ऑयल फ्री सनस्क्रिन
इस बात पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। आप इस स्टेप को छोड़ नहीं सकते। रोजाना धूप से बचना हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है। ऑयली त्वचा वाली महिलाओं को जैल बेस्ड सनस्क्रिन या ऑयल फ्री सनस्क्रिन का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में कोशिश करे कि घर से बाहर निकलने से पहले एसपीएफ 35 की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

Gel based or oil free sunscreensImage Source: https://www.limeapple.ca/

6. ऑयल कंट्रोलिंग पैड
ऑयल को कंट्रोल करने वाले यह पैड आपके चेहरे में मौजूद ऑयल ल को सोखता हैं। जब कभी आप बाहर हो और आपको अपने चेहरे या त्वचा को तरोताजा महसूस कराने का मन हो तो ऐसे में आप इन पैड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Oil controlling padsImage Source: https://img1.etsystatic.com/

7. एक्सपर्ट की मदद लें
अगर आपको यह नहीं पता चल पा रहा हो कि आपके चेहरे के लिए कौन सा प्रॉडक्ट सही है और कौन सा नहीं तो ऐसे में आप एक एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं। एक्सपर्ट आपकी त्वचा को जानकर, आपको सही प्रॉडक्ट्स का सुझाव करेंगे।

Taking the time to listen...Image Source: http://www.healthcentral.com/
Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3