_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हाथों से टैन को दूर करने के 7 सरल घरेलू उपचार

गर्मी हो या फिर सर्दी हम हर मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करते है ठंड़ के मौसम में तो चेहरे की सुरक्षा कम कर सकते है क्योकि हमारा सारा शरीर कपड़ो से ढका रहता है पर गर्मियों के समय का मौसम हमारी त्वचा के लिये काफी जोखिम से भरा हुआ होता है। जिसमें सूर्य की सीधी किरणों का असर हमारे चेहरे पर पड़ने के साथ साथ हाथों पर भी पड़ता है। जिससे त्वचा काली और बेजान हो जाती है। चेहरे के साथ साथ हाथो को टैनिंग से छुटकारा दिलाने के लिये हम आपको यहा कुछ घरेलू उपायों से अवगत करा रहे है। जाने हाथों से टैन को दूर करने के 7 सरल घरेलू उपचार…

गर्मी हो या फिर सर्दी हमImage Source: http://www.beautyglimpse.com/

1. टमाटर का रस-
हाथों के कालेपन को दूर करने के लिये आप टमाटर के दो टुकड़े करके उसका रस निकाल लें और इस रस को पूरे हाथों पर लगाएं और 10 मिनट को बाद जब वो अच्छी तरह से सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लों। यह किसी भी प्रकार के दाग धब्बों को खत्म कर उसे निखार लाने का काम करता है। ये हाथ में हो रही टैन को दूर करने का सबसे अच्छा प्रभावी उपाय माना गया है।

Tomato juiceImage Source:http://thetravelingtable.com/

2. आलू का रस-
अपने हाथों की रौनक को बनाए रखने के लिए आलू सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। यह दाग धब्बों को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसके लिये आप पहले आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकालकर इसे प्रभावित अंगों पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे धो ले थोड़ी ही देर बाद आप अपने हाथों की सुंदर चमक को देख सकेगें। यह त्वचा के कलर को साफ कर सुंदर बनाने का काम करता है।

आलू का रसImage Source: http://www.bharatvarta.com/

3. दही और बेसन-
दही और बेसन से बना यह पैक आपके लिये एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप एक बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़े चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पैक को अपने हाथों पर लगाये है। जब यह पूरी तरह से सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दही और बेसनImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

4. खीरा, पानी और नींबू का और रस गुलाब जल –
आपके चेहरे की त्वचा हो या फिर हाथ की काफी संवेदनशील त्वचा होती है और इसके लिये यदि नींबू के रस का उपयोग करें तो वह आपकी त्वचा के लिये काफी हो सकता है। इसलिये नीबू के रस का उपयोग करने के लिये आप इसमें खीरे का रस गुलाब जल और थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने हाथों के प्रभावी क्षेत्रों में लगायें। इसमें मिलाये जाने वाले गुलाब जल और खीरे का रस के गुणों में ठंडाहट पायी जाती है। जो त्वचा को कोमल बनने का काम करती है। इस मिश्रण को 10 मिनट लगाने के बाद धो लें।

ककड़ी, पानी और नींबू काImage Source: http://healthcare.localaddress.in/

5. जैतून का तेल में नमक और चीनी-
त्वचा में हुए टैन की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे बढ़िया हथियार माना जाता है जब आपकी त्वचा सूर्य की किरणों से प्रभावित होती है तो वो काली पड़ जाती है ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये एक कटोरी में चीनी और नमक की बराबर मात्रा को लें और इसमें जैतून के तेल की कुछ बूदें डालकर अपने हाथों के उन प्रभावी क्षेत्रों पर रगड़ें 5 मिनट के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।  जल्द ही इसके अच्छे परिणाम आपको देखने को मिलेगें।

hhhImage Source: http://www.meekhao.com/

6. नींबू-
नींबू में साइट्रिक एसिड की उपस्थिति होती है जो आपके दागों को दूर करने के काम करती है। सूर्य की किरणों से होने वाले दोषो को दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय माना जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये आप एक नींबू के टुकड़े कर इसका रस निकाल लें और इस रस के अपने हाथो पर लगाएं और 2 मिनट के बाद इसे पानी से अच्छी तरह धो लो।

नींबूImage Source: http://pullzone-tiempo.editorialhondura.netdna-cdn.com/

7. सफेद अंडे और मुल्तानी मिट्टी-
यह सूर्य कि किरणों से पड़े दाग धब्बों को कम करने के लिये सफेद अंडे के साथ बना पैक इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। एक कटोरी में 2 सफेद अंडे और मुल्तानी मिट्टी को पानी के साथ मिश्रण बनाते हुए इस पैक को अपनी बाहों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें यह हाथ में टैनिंग की वजह हुए काले धब्बे के साथ मैलनीकरण को दूर कर त्वचा को साफ करने का काम करता है।

सफेद अंडे और मुल्तानीImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/
Share.

About Author

hellois63
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3