_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/sponge/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन आसान तरीकों से स्कैल्प में आने वाले पसीने को कहें बाय-बाय

गर्मी के कारण आने वाला पसीना केवल हमारे शरीर पर ही नही हमारी स्कैल्प पर भी आता है। हर कोई इस मौसम में पसीने से तर-बतर हो जाता है।

पसीना इस दौरान काफी परेशान करता है। इतना ही नहीं, पसीने के कारण कई समस्याएं सामने आने लगती है। इस दौरान हमें रूसी, बालों का झड़ना और ऑयली स्कैल्प जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

लेकिन अगर आप इन 7 आसान तरीकों का इस्तेमाल करती हैं तो आप आसानी से स्कैल्प में होने वाले पसीने से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः बालों को तेजी से बढ़ाने के नेचुरल उपाय

आप इन 7 तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से अपने स्कैल्प को पसीने से दूर करके स्वस्थ्य बना सकती हैं।

1. गुलाब जल से बालों को धोएं

पसीने से भरे स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसका इस्तेमाल हर दूसरे दिन कर सकती हैं। गुलाब जल को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिज में रख लें। इसके बाद आप अपने बालों को धो लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः घरेलू कंडीशनर से पाएं सुंदर और लहराते बाल

2 स्टाइलिंग मशीनों का इस्तेमाल करना बंद करें

स्टाइलिंग मशीनों से हमारे बाल डैमेज होने के साथ ही स्कैल्प में ऑयल का उत्पादन भी बढ़ जाता है। इन मशीनों से निकलने वाली हीट हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती है।

Image Source:

3 एशेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें

आप अपनी पसंद के एशेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर अपने बालों को बेहतरीन बना सकती हैं। एशेंशियल ऑयल आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है। आप अपने पसंद के एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को किसी भी तेल के साथ मिलाकर अपने स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद अगली सुबह अपने बालों में शैम्पू कर लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गुड़हल से आपके बालों का झड़ना होगा बंद, ऐसे करें इस्तेमाल

4. बालों में मास्क लगाएं

आप ऑयली और खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छे हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। हेयर मास्क का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार करें। इससे आपको बालों में होने वाले बदलाव आसानी से दिख पाएगा।

Image Source:

5. एप्पल साइडर विनेगर से क्लेंज करें

एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफलामेटोरी गुण होते हैं, जो कि हमारी स्कैल्प को साफ कर सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है। आप 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में पानी को 3 भाग में मिला सकती हैं। इसे अपनी स्कैल्प में लगाकर अपने बालों को ठंडे पानी से साफ कर लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः जावेद हबीब से जानें गर्मियों में बालों को कैसे रखें ठीक

6. शैम्पू या कंडीशनर में पेपरमिंट शामिल करना

पेपरमिंट ऑयल हमारे बालों में नमी बनाने के साथ ही उन्हें सॉफ्ट भी रखने में मदद करता है। इससे हमारे स्कैल्प में होने वाली खुजली दूर हो जाती है। आप इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर में से किसी में भी पेपरमिंट के दो चम्मच इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बालों में लगाने के बाद शैम्पू कर लें।

Image Source:

7 शैम्पू करने का समय निश्चित कर लें

ऑयली और बेजान बालों के लिए आप इस चीज को तय कर लें कि आप कितनी बार अपने बालों को धो रहीं हैं। गर्मियों में अक्सर हमारी स्कैल्प ऑयली हो जाती है, ऐसे में हम आपको यहीं सलाह देते हैं कि आप अपने बालों को साफ और स्वस्थ्य रखने के लिए हर दूसरे दिन शैम्पू करें।

Image Source:

इन चीजों के अलावा आप प्लेन नारियल के तेल से भी अपनी स्कैल्प पर मसाज कर सकती हैं, इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और कम से कम पसीना आएगा। आप इन टिप्स को इस्तेमाल कर हमें बताएं कि यह आपके लिए कितने फायदेमंद रहें।

यह भी पढ़ेः इस प्राकृतिक तरीके से बिना साइट इफैक्ट करें अपने बालों को स्ट्रेट

Share.

About Author