_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल का इस तरह इस्तेमाल कर पाएं मुंहासों से छुटकारा

 

इंटरनेट पर कैस्टर ऑयल से जुड़े कई आलेख मौजूद हैं। आपने भी कैस्टर ऑयल से होने वाले त्वचा, बाल और स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़ा ही होगा। इस तेल को जादुई तेल के नाम से भी जाना जाता है।

क्या आप जानती हैं कि आपको मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अब लाखों रूपये खर्च करने की जरूरत नहीं है। मुंहासों और उनके निशानों से छुटकारा पाने के लिए बस आप कैस्टर ऑयल का ही इस्तेमाल करें। इससे ही आपको इस समस्यां से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से चेहरे पर आता है प्राकृतिक निखार

किस तरह काम करता है?

Image Source:

मुंहासे और कुछ नहीं बल्कि आपकी त्वचा की कोशिकाओं में इकट्ठा होने वाली अशुद्धियां और गंदगी है। मुंहासों से आपकी त्वचा में जलन और सूजन होने लग जाती है। ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर इस स्थिति से राहत पा सकती हैं।

कैस्टर ऑयल हमारी त्वचा की गंदगी, बैक्टीरिया, मृत त्वचा कोशिकाओं और अत्यधिक तेल को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को साफ कर उसकी सारी अशुद्धियों को हटाता है।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल में छिपा है आपकी सभी समस्याओं का इलाज

मुंहासों का उपचार करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

आज हम आपको ऑयल क्लींजिंग विधि के बारे में बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप एक्ने फ्री स्किन पा सकती हैं, लेकिन इससे पहले कि आप इस तेल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें।

पैच टेस्ट करने के लिए आप, अपने चेहरे को स्टीम दें, इससे आपके चेहरे के पोर्स खुल जाएंगे और इसके बाद कैस्टर ऑयल चेहरे पर लगाएं। अब देखें कि यह आपके चेहरे पर नकारात्मक प्रभाव तो नहीं डाल रहा है। अगर आपको जलन महसूस होती है, तो ऐसे में आप तुरंत अपना चेहरा धो लें। अगर आपको इस ऑयल को लगाते समय किसी भी तरह की जलन महसूस ना हो, तो ऐसे में आप रात भर इस तेल को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। आप चाहें तो इस तरीके से भी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल से करें त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को दूर

इस विधि का करें इस्तेमाल

स्टेप 1 : एक बड़े बर्तन में पानी को उबाल लें और फिर साइड में एक साफ तौलिये को रखें।
स्टेप 2 : इस दौरान आप गर्म पानी के बर्तन से निकल रहीं भाप को अपने चेहरे पर आने दें और आप अपने चेहरे को पीछे से तौलिया से कवर कर लें। ताकि भाप सीधे आपके चेहरे पर आए।
स्टेप 3 : स्टीम प्रक्रिया से आप अपने पोर्स को खोलकर अपनी त्वचा को कैस्टर ऑयल उपचार के लिए तैयार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

स्टेप 4 : अब स्टीम लेने के बाद आप अपने चेहरे, गर्दन, बैक, पैर और कंधो पर इस तेल को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।
स्टेप 5 : अब एक गीला तौलिया ले लें और फिर इससे अपनी त्वचा को साफ कर लें।
स्टेप 6 : इसके बाद आप ठंड़े पानी में नहा लें।
स्टेप 7 : अब अपने चेहरे को ड्राई करके इसमें कैस्टर ऑयल लगा लें। इस उपचार को आप एक सप्ताह तक इस्तेमाल करें, आपको कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा मुंहासों से मुक्त नजर आएगी।

इस अद्भुत प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आप मुंहासों और ब्रेकआउट से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको केवल इन निर्देशों को अच्छी तरह से इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

क्या आपने कभी कैस्टर ऑयल को इस तरह से पहले इस्तेमाल किया है? अगर हां, तो आपको इसके परिणाम कैसे मिलें। क्या आपकी त्वचा ने कैस्टर ऑयल को इस तरह इस्तेमाल करने पर प्रतिक्रिया दी। आप अपने इस अनुभव को नीचे दिए गए कमेंट्स में शेयर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल इस तरह एनीमा की बीमारी में है फायदेमंद

Share.

About Author

hellois77
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3