_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन तरीकों से चुटकियों में पाएं तनाव से मुक्ति

 

हम सबने कई बार इस शब्द को सुना है कि हमें ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए। हम ऐसा अक्सर उस व्यक्ति को कहते हैं जो कि काफी तनाव में रहता है। इतना ही नहीं, ज्यादा स्ट्रेस डिप्रेशन का कारण भी बनता है।

यह भी पढ़ेः शारीरिक तनाव को दूर करने का कारगर उपाय है तेजपत्ता

इस बात को ना मानना कि आप स्ट्रेस में हैं यह सबसे बुरी चीज है। यह हमारे दिमाग और शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है, जिसके बाद यह धीरे-धीरे हमारे डिप्रेशन का कारण बन जाता है। इससे पहले की आपको देरी हो जाएं या फिर डिप्रेशन के कारण आपको सिरदर्द, पीठ दर्द और थकान जैसी बीमारियां होने लग जाए, आप आसानी से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं।

तनावImage Source: 

अगर आप भी अपने आप को उस दर्दनाक क्षणों से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप 7 ऐसे प्रयास कर सकती हैं, जिससे आपका तनाव चुटकियों में कम हो जाएगा।

1 गहरी सांस लें (DEEP BREATHING)

DEEP BREATHINGImage Source: 

आराम से बैठें और फिर लंबी-लंबी सांसे भरें। ऐसा 5 से 10 बार जरूर करें। ऐसा करने से आप आसानी से तनाव से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः नंगे पांव चलने से होती है तनाव की मुक्ति

2 अपने शरीर को आराम दें (TIME OUT)

TIME OUTImage Source: 

आपका दिमाग और शरीर दोनों ही मिलकर काम करते हैं, लेकिन तनाव के समय आपके दिमाग में प्रेशर और भी बढ़ जाता है। इसलिए अपने काम से थोड़ा सा ब्रेक ले लें और कुछ देर के लिए काम के इस स्ट्रेस से दूर रहें।

3 बिल्लियों की वीडियो देखें (WATCH CAT VIDEOS)

WATCH CAT VIDEOSImage Source: 

अगर आप अपने तनाव को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इंटरनेट पर बिल्लियों की कुछ वीडियो देख सकती हैं। ऐसा करने से आपका तनाव कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः तनाव को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खें

4 इधर-उधर घुमें (MOVE AROUND)

MOVE AROUNDImage Source: 

अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहती हैं, तो यह आपके तनाव के स्तर को और भी बढ़ा सकता है। इसलिए आप इधर-उधर घुमती रहें और हो सकें तो डांस करें। ऐसा करने से आपका तनाव जरा कम होगा।

5 लिखें (WRITE)

WRITEImage Source: 

आप अगर काफी तनाव में हैं, और आपके आसपास कोई अपना नहीं है तो ऐसे में आप अपने इमोशन्स को लिखकर बयां कर सकती हैं। एक कागज पर अपने दिल की सभी बातों को उतारकर आप काफी हल्का महसूस करेंगी। अपनी सारी परेशानी को एक पेपर पर लिखकर, उन्हें पढ़े, इसके बाद उस पेपर को मोड़कर उसे फेंक दें। ऐसा करने से आपकी सारी चिंता दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ेः इन 8 तरीकों से पाएं तनाव से छुटकारा

6 हर्बल टी का सेवन करें (DRINK HERBAL TEA)

DRINK HERBAL TEAImage Source: 

हर्बल टी जैसे इलायची, पेपरमिंट या रोज आदि हमारे दिमाग और शरीर के लिए बेहतरीन होता है। इनका पूरा ध्यान हमारे दिमाग को शांत करके हमारे तनाव से मुक्ति देने का होता है। हर्बल टी बहुत ही आसानी से तनाव से मुक्ति देने में मदद करती हैं। आपको भी स्ट्रेस के समय हर्बल टी की चाय का सेवन करना चाहिए।

7 अपने खास दोस्त से बात करें (TALK TO A CLOSE FRIEND)

TALK TO A CLOSE FRIENDImage Source: 

आप अपने किसी खास दोस्त को फोन करके उन्हें अपनी परेशानी बता सकती हैं। वह आपके माइंड को फ्रेश रखने में मदद करेंगी और आप आसानी से आप चिंता से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः रिजल्‍ट के तनाव से अपने बच्‍चे को ऐसे रखें दूर

Share.

About Author

hellois27
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3