_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आईलाइनर लगाते समय बरतें ये सावधानियां

 

चेहरे की मेकअप के दौरान आंखों की सुंदरता के लिए महिलाएं प्रायः आईलाइनर का प्रयोग करती हैं। ये आईलाइनर लिक्विड फॉर्म में आते हैं। ऐसे आईलाइनर का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती हैं, अन्यथा इसके चेहरे पर फैल जाने का डर बना रहता हैं। जिससे चेहरे और आंखों का मेकअप खराब हो सकता हैं। एक खूबसूरत एवं आकर्षक आंखों के मेकअप के लिए आईलाइनर का सही ढंग से उपयोग करना जरूरी हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं उन अद्भुत तरीकों के बारे में जिसका पालन करके आप आईलाइनर को फैलने से रोक सकती हैं और एक नया व बोल्ड लुक अपनी आंखों को दे सकती हैं।

आईलाइनरImage Source: 

यह भी पढ़ें – बेस्ट सेल्फी लेने के लिए इस तरह करें अपनी तैयारी

आईलाइनर लगाते समय की जानें वाली गलतियां –

कुछ महिलाएं मेकअप या आईलाइनर लगाने से पहले अपना चेहरा नहीं धोती हैं। जबकि कंसीलर और पाउडर लगाने से पहले आईलाइनर का प्रयोग करना भी गलत होता है। इससे आईलाइनर के फैल सकता हैं।

आईलाइनरImage Source: 

आसान मेकअप के लिए आईलाइनर पेंसिल का प्रयोग करें –

बाज़ार में विभिन्न प्रकार के आईलाइनर मौजूद हैं। महिलाएं जैल आईलाइनर, ड्राई आईलाइनर, काजल स्टिक में से किसी एक का प्रयोग कर सकती हैं। इन सब से हट कर पेंसिल आईलाइनर से अपनी आंखों का मेकअप करना ज्यादा आसान होता हैं।

आईलाइनर को लीक आउट (फैलने) से रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके –

1. आई शैडो का प्रयोग (Set Your Eyeliner With Eyeshadow) –

पेंसिल आईलाइनर का प्रयोग करते समय पहले आई शैडो लगाएं। यह आईलाइनर को फैलने से रोकता हैं। आईलाइनर लगाने के लिए पतले ब्रश का उपयोग करें। इससे आईलाइनर एक समान रूप में दिखता हैं और चेहरे पर अतिरिक्त दाग-धब्बे नहीं लगते हैं।

SET YOUR EYELINER WITH EYESHADOWImage Source: 

2. कंसीलर का प्रयोग (Use A Concealer First) –

आंखों का मेकअप करने या आईलाइनर लगाने से पहले कंसीलर लगाना चाहिए। आपको अपनी आंखों के ऊपरी पलकों और भीतरी भागों में पहले कंसीलर लगाना चाहिए। इस तरह आईलाइनर नहीं फैलता हैं।

USE A CONCEALER FIRSTImage Source: 

यह भी पढ़ें – चश्मा पहनने वाली महिलाओं को अपनाने चाहिए ये मेकअप टिप्स

3. आईलाइनर पेंसिल का उपयोग (Use Eyeliner Pencil) –

वॉटर प्रूफ और जैल युक्त आईलाइनर पेंसिल आंखों के मेकअप के लिए अच्छी होती हैं, परन्तु जब आपके पास समय की कमी हो तो आप आईलाइनर पेंसिल का उपयोग कर सकती हैं। बस, प्रयोग से पहले आईलाइनर पेंसिल को सूखा लेना चाहिए।

USE EYELINER PENCILImage Source: 

4. ऑयली स्किन की सफाई (Prepare Your Skin Properly) –

कुछ महिलाओं के चेहरे की त्वचा ऑयली होती हैं, इसलिए यह जरुरी हो जाता हैं कि मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को साबुन, पानी से धोकर अच्छी तरह पोंछ लें। फिर मेकअप या आईलाइनर लगाएं।

PREPARE YOUR SKIN PROPERLYImage Source: 

यह भी पढ़ें – बरसात के दिनों में अगर नेल पेंट लगाती हैं, तो बरतें ये सावधानियां

5. अपनी पलकों पर मॉइस्चराइजर लगाने से बचें (Avoid Applying Moisturizer On Your Lids) –

चूंकि पलकें स्वभाविक रूप से ऑयली एवं चिकनी होती हैं। इसलिए चाहें चेहरे की त्वचा जैसी भी हो। आईलाइनर को फैलने से रोकने के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से बचें।

AVOID APPLYING MOISTURIZER ON YOUR LIDSImage Source: 

6. फेस पाउडर का उपयोग करें (Use Face Powder) –

आंखों सहित अपने चेहरे का मेकअप करने के बाद फेस पाउडर लगाएं। इससे आपकी आंखें और चेहरा खूबसूरत दिखने लगेगा।

USE FACE POWDERImage Source: 

यह भी पढ़ें – लिपस्टिक को अपने फेस पर लंबे समय तक ठीक रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

7. सस्ते आईलाइनर का प्रयोग न करें (Don’t Go For Cheaper Ones) –

जब ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात आती हैं तो आपको इनकी क्वालिटी का खास ध्यान रखना चाहिए। सस्ते उत्पादों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। आपको अच्छे क्वालिटी वाले ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही खरीदने चाहिए।

DON’T GO FOR CHEAPER ONESImage Source: 
Share.

About Author

hellois28
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3