_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑफिस स्ट्रेस से छुटकारा दिलाते हैं यह आसान उपाय

 

ऑफिस में आठ-नौ घंटों तक काम करने के बाद हम थकान महसूस करते हैं, वहीं हमारा दिमाग भी तनाव से भर जाता हैं। ऑफिस में काम करने के बाद रात को सोने के बाद ही आप तनाव से बाहर आते हैं और अगली दिन फिर से काम पर जाकर दोबारा तनाव से भर जाते हैं। ऑफिस स्ट्रेस की यह प्रक्रिया हर रोज चलती रहती हैं। ऑफिस से आने के बाद खासकर महिलाओं को किचन का काम संभालना पड़ता हैं। जिसका उनके तन और मन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं। इस तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप अपने रूटीन में बदलाव लाने की कोशिश करें। ऑफिस से घर आने के बाद सीधे किचन में ना जाएं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में जिससे आप कुछ ही मिनटों में ऑफिस स्ट्रेस से छुटकारा पा सकती हैं।

ऑफिस स्ट्रेसImage Source:

यह भी पढ़ें – ऑफिस में की गई इन गलतियां के कारण ही बढ़ता है आपका वजन

1. नंगे पांव चलना (Walk Barefoot)-

आप अपने घर में नंगे पैर चलें। घर में जूते-चप्पल ना पहनें। इससे आपके पैरों के रक्त संचार में सुधार होगा। तनाव ग्रस्त नसों को राहत मिलेगी और आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा। यदि आपके घर में लॉन हैं तो घास पर नंगे पैर जरूर टहलें।

Walk Barefoot
Image Source: 

2. घर में ऑफिस के काम की टेंशन न लें (Forget About the Work at Office)-

दिनभर के ऑफिस वर्क को निपटाने के बाद घर आने के पर उसके बारे में ज्यादा न सोचें। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को अलग-अलग समझें। अपने मोबाइल और लैपटॉप को घर पर अपनी नजर से दूर रखें। घर आने पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं।

Forget About the Work at OfficeImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑफिस जानें में हो रहीं हो देरी तो काम आएंगे ये मेकअप टिप्स

3. टहलने के लिए जाएं (Go for A Walk)-

ऑफिस से घर आने पर आरामदेह कपड़े पहनें। पैर,हाथ व मुंह अच्छी तरह धोएं और आधे घंटे के लिए अपने घर की छत पर या पार्क में टहलने के लिए जाएं। हो सके तो पड़ोसियों से बातचीत करें। इससे भी आप ऑफिस स्ट्रेस से मुक्त रहेंगी।

Go for A WalkImage Source:

4. झपकी लें एवं आराम करें (Take A Nap)-

ऑफिस से घर वापस आने के बाद 15 – 20 मिनट के लिए झपकी लें और आराम करें। इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी।

Take A NapImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑफिस जाने की हो जल्दी तो ये ब्यूटी टिप्स करेंगे आपकी मदद

5. गुनगुने पानी से नहाएं (Take A Hot Shower)-

ऑफिस से घर आने के बाद गनगुने पानी से अच्छी तरह नहाएं। इससे आपकी नसें तनाव मुक्त हो जाएगी और आपको आराम एवं शांति महसूस होगी।

Take A Hot ShowerImage Source: 

6. मल्टीटास्क ना करें (Never Multitask)-

एक ही समय में बहुत तरह के काम को ना करें। जो काम ज्यादा जरुरी हो उसी के बारे में सोचें और पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह आपको मानसिक शांति मिलेगी।

Never MultitaskImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑफिस में पहनती हैं सलवार सूट तो इन बातों का रखें ख्याल

7. अपने बारे में सोचें (Think about yourself for 10 minutes)-

जिन चीजों में आपको मन को प्रसन्नता मिलती हैं उसके बारे में सोचें और अपने आप को प्रसन्न रखने की कोशिश करें। तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए खुश रहना आवश्यक हैं।

Think about yourself for 10 minutesImage Source: 
Share.

About Author

hellois66
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com