_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंवला के 8 स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

आंवले का प्रयोग एक दवा के रुप में बहुत पहले से किया जाता रहा है। आंवले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। इसे त्वचा रोग के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। आंवले का प्रयोग भारत में हर घर में किसी ना किसी रुप में होता ही है। इतना ही नहीं यह स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यह आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आज हम इस फल के कुछ ऐसे ही अद्भुत फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

1. उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्याओं को कम करता है
आंवले में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की झुर्रियों और आपकी त्वचा पर मौजूद लाइनों को हल्का करने में मदद करता हैं। इतना ही नहीं यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाले प्रारंभिक लक्षण को भी कम करने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह के काले धब्बे है तो आप आंवले की मदद से उन्हें भी कम कर सकते हैं। अगर आप अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक चाहती हैं तो उसके लिए आप रोज आंवले का जूस पी सकते है। इससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।

ID:77071268Image Source:

2. स्किन टोन को हल्का करता है
विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट यह दोनों ही ऐसे गुण है जो हमारी स्किन टोन को हल्का करने में मदद करते है। यह आपकी त्वचा को साफ करते हुए उसे अन्दर से टोन करता है। इसके लिए आप आंवले के पाउडर का भी प्रयोग कर सकती है। एक चम्मच आंवले के पाउडर में थोड़ा सा गर्म पानी मिला कर एक पेस्ट बना ले उसके बाद उस पेस्ट को कम से कम 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक करें। इससे बहुत ही कम समय मे आपकी स्किन टोन हो जाएगी।

benefits of amla2Image Source

3. मुहांसो से लड़ने में मदद करता है
आंवला हमारे शरीर के लिए काफी ठंडा होता हैं और साथ ही यह एक क्लींनजर की तरह भी कम करता है इतना ही नहीं यह मुहांसो की समस्या से लड़ने में भी मदद करता है। इसके लिए आप आंवले के रस को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखें उसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो ले इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के मुहांसे कम हो जाएंगे।

benefits of amla3Image Source:

4. यह बालों को सफेद होने से बचाता है
ऐसा नहीं है की एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी केवल आपकी त्वचा के लिए ही अच्छा होता हैं यह आपके बालो के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। यह आपके सफेद बालों की समस्या को भी कम करने में मदद करता हैं। अगर आप नियमित रुप से अपने सिर पर आंवले के तेल से मालिश करेंगी तो आपके बाल काले और घने बन जाएंगे इतना नहीं आपके बालों का समय से पहले सफेद होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी और वो पहले से ज्यादा मजबूत भी हो जाएंगे।

benefits of amla4Image Source:

5. रूसी की समस्या से लड़ने में मदद करता है
रुसी की समस्या एक ऐसी समस्या हैं जिसके कारण अक्सर हमारे बाल कमजोर हो जाते है। लेकिन आंवले की मदद से आप इस समस्या से भी लड़ सकते हैं। अगर आप भी रुसी और बालो के गिरने से परेशान है तो आप आंवले का प्रयोग करें इसके लिए आप चाहे तो आंवले का जूस भी पी सकती हैं या उसे खा सकती हैं। अगर आप कम समय में रुसी की समस्या से लड़ना चाहती हैं तो उसके लिए आप आंवले के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसमें नींबू और तुलसी के पत्ते को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें उसके बाद उस पेस्ट को अपने बालो पर लगा कर 20 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद बालों को धो ले इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम एक बार जरुर करे इससे रुसी की समस्या कम हो जाएगी और आपके बाल मजबूत बन जाएंगे।

benefits of amla5Image Source:

6. दांतो को स्वस्थ बनाने में मदद करता है
अगर आप अपने दांतो को स्वस्थ बनाए रखना चाहती है तो भी आप आंवले का प्रयोग कर सकती है। इतना ही नहीं यह मुंह से आने वाली खराब सांस की दुर्गंध को भी कम करने में मदद करता हैं। इसके लिए आप अपने टूथपेस्ट के स्थान पर आंवले के पेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं।

benefits of amla6Image Source:

7. वजन कम करने में मदद करता हैं
आंवले की मदद से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकती है। इतनी ही नहीं यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आपका भी वजन जरुरत से ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप कुछ दिनो तक सुबह खाली पेट आंवले के जूस या आंवले को खा कर अपने वजन को कम कर सकती है।

benefits of amla7Image Source:

8. आंखो के लिए अच्छा होता हैं
अगर आपकी नजर कमजोर है या फिर आपको चश्मा लग गया है तो आप मात्र आंवले के प्रयोग से अपनी आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। आंवला आपके शरीर को अन्दर से पौषण देते हुए आपके आंखो को स्वस्थ बनाए रखता हैं। अगर आप रोज एक या दो आंवला खाती है तो इससे आपकी आंखे हमेशा ही स्वस्थ बनी रहेंगी

benefits of amla8Image Source:
Share.

About Author

hellois51
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3