_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/natural-ingredients-to-get-soft-skin-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=47439","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार ही हैं बेहतर विकल्प

मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार ही सबसे बेहतरीन होता है। हम आपको बता दें कि पुराने समय में मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार का इस्तेमाल ही किया जाता था। इनका इस्तेमाल करके किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं होता है।

मासिक धर्म के दर्द से होकर हर लड़की को गुजरना होता है। ऐसे में आप मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक उपचार का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए आपको हम ऐसे ही कुछ उपचारों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ेः गाजर के सेवन से मिलेगी मासिक धर्म के असहनीय दर्द से मुक्ति

1. अदरक के आचार का सेवन कर पेट के दर्द से पाएं राहत (Pickled Ginger for reducing the intensity of cramps)

Pickled Ginger for reducing the intensity of crampsimage source:

अदरक के आचार का सेवन आप मासिक धर्म के दर्द के साथ ही साधारण पेट दर्द होने पर भी कर सकती है। आप अदरक को कद्दूकस करके इसे शहद में डुबा लें और इसका सेवन करें। ऐसा करने से आप मासिक धर्म की समस्या होने पर अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर कर सकती हैं।

2. जीरे की चाय (Cumin tea)

Cumin teaimage source:

आप जीरे की चाय को भी मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका सेवन करके आप मासिक धर्म में होने वाले पेट दर्द से छुटकारा पा सकती हैं। इसका सेवन करने से आपको कुछ ही पल में दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ेः मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों में वरदान है ‘कलौंजी’

3. अनियमित पीरियड्स के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits for combating those irregular periods)

Dry Fruits for combating those irregular periodsimage source:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके भी आप अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित कर सकती हैं। आप किशमिश, सूखा आलू बुखारा या अंजीर का सेवन करके आसानी से मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

4. शहद और नींबू से बनी चाय (Honey and lemon made tea)

Cup of ginger tea with honey and lemon on wooden tableimage source:

आप मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर शहद और नींबू से बनी चाय का सेवन कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप काली चाय में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। इस चाय का सेवन आप दिन में तीन बार जरूर करें।

यह भी पढ़ेः मासिक धर्म से जुड़ी इन बातों से अंजान हैं आप

5. तुलसी की पत्तियां से दर्द को करें कम (Basil Leaves for reducing the menstrual pain)

Medicinal holy basil or tulsi leavesimage source:

तुलसी की पत्तियों का सेवन करके आप मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकालकर, इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करें।

6. ज्यादा बहाव के लिए अशोकारिष्ट (Ashokarishta for reducing the heavy bleeding)

Ashokarishta for reducing the heavy bleedingimage source:

अशोकारिष्ट एक ऐसी आयुर्वेदिक हर्बल दवा है जो कि आसानी से मार्केट में उपलब्ध होती है। आप इसका सेवन कर पेट के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं। आप 20 मिलीलीटर अशोकारिष्ट को 20 मिलीलीटर पानी के साथ सेवन करें। आप इसका सेवन अपने खाने से आधा घंटा पहले करें।

यह भी पढ़ेः जानें मासिक धर्म से जुड़े 12 सवालों के जवाब

7. एलोवेरा (Aloe Vera)

Aloe Vera Leavesimage source:

एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप आसानी से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत पा सकती हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के जैल का सेवन पानी के साथ खाने के बाद कर लें। इससे आपके पेट का दर्द आसानी से दूर हो जाएगा।

8. सब्जियों का सेवन करें (Eat required vegetables)

Eat required vegetablesimage source:

आप कद्दू, तौरी, खीरा, करेला, पपीता और सहजन का सेवन करके मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।
जैसा कि हमने आपको बताया था, कि आपको इन चीजों का सेवन करने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे। आप आसानी से इन चीजों का सेवन कर पेट के दर्द से राहत पा सकती हैं। हमारे द्वारा बताएं गए यह आयुर्वेदिक उपचार आपके लिए कितने फायदेमंद हुए हैं इस बारे में आप हमें नीचे कमेंट्स में बता सकती हैं।

यह भी पढ़ेः अनियमित मासिक धर्म से ना हों परेशान

Share.

About Author

hellois11
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3