_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आप की रसोई में मौजूद ये 8 चीजें करती है फूड प्वाइजनिंग का इलाज

प्राचीन काल में डॉक्टर और साइंटिस्ट नहीं हुआ करते थे, लेकिन तब भी लोगों की बीमारियों का इलाज बेहतर तरीके से किया जाता था। उस समय में लोगों की बीमारियों को घर में ही मौजूद होने वाली आम चीजों के इस्तेमाल से आसानी से ठीक कर दिया जाता था। आज भी यह चीजें हमारे ही घर में मौजूद है लेकिन आज हम इनकी उपयोगिता को भूलकर डॉक्टरों की महंगी दवाइयों को ही खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

लहसुन, अदरक और तुलसी की पत्तियों से कई बीमारियों को ठीक किया जाता था। आज हम खास तौर पर फूड प्वाइजनिंग की बात कर रहें। गर्मियों के दिनों में अक्सर लोगों को फूड प्वाइजनिंग हो जाती है, तो चलिए जानते हैं रसोई में मौजूद किन चीजों के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

image source:

यह भी पढ़े – तुलसी और हल्‍दी की चाय पीने से शरीर में होते हैं अनेक फायदे

1. तुलसी की पत्तियां
तुलसी की पत्तियां मनाव शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। फूड प्वाइजनिंग हो जाने पर हमें इसकी थोड़ी सी पत्तियों को पीसकर इसका जूस निकाल लेना चाहिए और इस जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में चार से पांज बार इसका सेवन करना चाहिए।

image source:

2. मेथी दाना
एक चम्मच मेथी दाने को चबाएं और कुछ समय के बाद एक चम्मच दही का सेवन कर लें। इन दोनों में ही एंटीमाईक्रोबिल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो फूड प्वाइजनिंग को ठीक करते हैं।

image source:

3. लहसुन
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो फूड प्वाइजनिंग की समस्यां में बेहतर तरीके से काम करते हैं। आप लहसुन की कलियों को सीधे ही चबाकर सेवन कर लें, इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

image source:

यह भी पढ़े – तुलसी की पत्‍तियों के साथ ना करें ये काम

4. जीरा
एक चम्मच जीरे को दो गिलास पानी में डाल कर उबाल लें, जब पानी एक गिलास बचें तो इस पानी को छानकर ठंडा करके पी लें। ये पानी आपके पेट के सभी विकारों को दूर करता है।

image source:

5. शहद
आप 1 से 2 चम्मच शहद को कम से कम दिन में तीन बार जरूर लें। इस उपाय से आपको फूड प्वाइजनिंग की समस्यां में राहत मिलेगी। इससे आपके पेट में एसिड बनने की समस्या भी ठीक हो जाती है।

image source:

6. नींबू पानी
नींबू पानी में भी एंटी बैक्टीरियल, एंटी इनफैमेटरी और एंटीवायरल गुण होते है, इससे आपको फूड प्वाइजनिंग की समस्या से राहत मिलती है। इसका सेवन करने के लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और एक गिलास पानी में इस मिश्रण को मिलाकर इसका सेवन कर लें।

image source:

7. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर गैस की समस्या से हमें छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा बैक्टीरिया के कारण होने वाली समस्याओं को भी खत्म करता है। इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को हल्के गर्म पानी में मिलाकर सेवन कर लें, यह आपको तेजी से राहत प्रदान करता है।

image source:

यह भी पढ़े – पेट दर्द के लिए रामबाण है यह चूर्ण

8. अदरक
थोड़ा सा अदरक लेकर पीस लें और इसे एक गिलास पानी से डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी तेज गर्म हो जाए तो इसे अलग रख दें और चाय की तरह इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहें। कुछ ही समय में आप इसका जादू देख सकेंगे। इसके अलावा आप अदरक के जूस में एक चम्मच शहद को मिला लें और थोड़ा-थोड़ा इसे निश्चित समय के अतंराल में पीते रहें। इससे आपको जल्द ही फूड प्वाइजनिंग से राहत मिलेगी।

image source:

अगली बार जब आपको फूड प्वाइजनिंग हो तो रसोई में रखी इन चीजों का जरूर इस्तेमाल करें, यकिन मानिए आपको बहुत फायदा होगा।

Share.

About Author

hellois97
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3