_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

राजधानी दिल्ली में विषाक्त वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अपनाएं विशेषज्ञ की यह 8 सलाह

अगर आप दिल्ली में रह रहीं हैं तो आप इस बात से वाकिफ होंगी कि आप सांस लेते समय विषाक्त हवा को अंदर ले रहीं हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद दिल्ली शहर को विषाक्त गैस का चैंबर बताया है और हम सभी इस बात को जानते हैं कि सचमुच दिल्ली शहर गैस का चैम्बर बन चुका है। दिवाली के समारोह ने शहर में काफी प्रदूषण पैदा कर दिया है। दिल्ली के लोगों को पक्षियों की चहचहाने की कोई आवाज नहीं सुनाई दे रहीं है, और ना ही सूरज की एक किरण देखने को मिल रहीं है। सिर्फ धुंध की मोटी चादर है, जो कि दिल्ली की सुबह का वर्णन है। प्रदूषण का यह स्तर दिल्ली के निवासियों के लिए काफी गंभीर है।

A foggy polluted evening at the Vijaypath facing the Rashtrapati Bhavan in New Delhi on monday. Express Photo by Tashi Tobgyal New Delhi 071215

Image Source:

यह स्थिति पिछले कई दिनों से बनी हुई है। तो आइए आज हम इस घुंध से छुटकारा पाने के लिए कुछ विशेषज्ञ की सलाह लेते हैं और उनसे जानते हैं कि किस तरह हम धुंध की चादर से सुरक्षित रह सकते हैं।

यह भी पढ़ेः वायु प्रदूषण से त्वचा को होने वाले नुकसान

1 घर से बाहर कदम रखने से पहले हवा की गुणवत्ता को जांच लें। आप चाहे तो अपने एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन में भी ऑनलाइन इस जांच को कर सकती हैं।

delhi-pollution-2Image Source:

2 अपने घर के अंदर छोटे-छोटे पौधे लगाएं ताकि आपके घर में शुद्ध हवा बनी रहें। कई ऐसे पौधे होते हैं, जो कि आपके आसपास की हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते है जैसे सफेद मुस्ली, बांस का पाम, पीच लिली, एलोवेरा, बोस्टन फर्न आदि। इन पौधों को आप आसानी से घर पर लगा सकती हैं।

delhi-pollution-3Image Source:

3 हमेशा एन99 मास्क पहनकर ही रखें, आप तभी इस प्रदूषित हवा में सांस ले सकती हैं।

delhi-pollution-4Image Source:

4 अपने घर को रोजाना साफ करें। घर के अंदर के सारे कुडे़ कचरे के साथ ही घर के अंदर की धूल मिट्टी को भी दूर करें।

delhi-pollution-5Image Source:

5 अगर आपके बजट में हो तो ऐसे में आप एक एयर प्यूरिफाइर खरीद कर लें आएं। यह आपके घर को साफ करने के साथ ही धूल मिट्टी से मुक्त करने में मदद करेगा।

delhi-pollution-6Image Source:

6 कुछ दिनों तक सुबह और शाम वॉक के लिए ना निकलें। इसी के साथ खुली जगहों पर और छतों पर योगा भी ना करें।

delhi-pollution-7Image Source:

7 एक्सरसाइज करने के लिए अगर आप पार्कों में जा रहीं हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि वहां पर हरी भरी घास और पेड़ लगे हुए हो।

Exercise in a park

Image Source:

8 अगर आप या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को सांस लेने में तकलीफ होती है या सांस से जुड़ी कोई बीमारी है तो उन्हें घर से बाहर ना जाने दें। अगर किसी कारण उन्हें घर से बाहर जाना भी पढ़ रहा है तो ऐसे में आप उन्हें एक एंटी पोल्यूशन मास्क पहनने की सलाह जरूर दें।

delhi-pollution-9Image Source:

यह भी पढ़ेः प्रदूषण से हो सकता हैं मोतियाबिंद

Share.

About Author

hellois56
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3