_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पेट फूलने और गैस की समस्या से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

अगर आप भी पेट फूलने और गैस की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप बेवजह परेशान होने के बजाय कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके आसानी से घर बैठे ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इन घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या का आसानी से समाधान कर सकती है, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में..

यह भी पढ़ेः खाली पेट चाय पीने की आदत है तो आपको हो सकती हैं यह परेशानी

1 अजमोद (Celery)

Celeryimage source:

अजमोद में पानी की मात्रा अधिक होती है जो कि पेट के सारे टोक्सिन को बाहर निकाल देता है, इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2 हींग (Asafoetida)

image source:

अगर आपको लगातार कई दिनों से पेट की सूजन और गैस की समस्या हो तो ऐसे में आप गुनगुने पानी में एक चुटकी भर हींग डालकर इसका सेवन कर लें। इससे पेट साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ेः पेट और कुल्हों की चर्बी दूर करने के लिए पीएं जिंजर वॉटर

3 तरबूज (Watermelon)

Watermelonimage source:

तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है आप इसका सेवन गर्मियों के मौसम में जरूर करें। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेट में होने वाली गैस और पेट फूलने की परेशान को रोकने में मदद करता है।

4 खीरा (Cucumber)

Cucumber2image source:

खीरे में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, यह हमारे शरीर में पानी को बढ़ाकर पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ेः पेट के कीड़ों का कुछ यूं करें सफाया

5 अनानास (Pineapple)

Pineapple1image source:

अनानास एक ऐसा फल है, जिसमें 85 प्रतिशत तक पानी होता है जो कि पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से हमारे चेहरे में चमक भी आती है।

6 केला (Banana)

image source:

केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करती है। इसलिए आप इसका सेवन करके भी पाचन को मजबूत कर टोक्सिन्स को बाहर निकाल सकती हैं।

यह भी पढ़ेः पेट की चर्बी का सफाया करने के लिए बेमिसाल है यह उपाय

7 दही (Yogurt)

Yogurt1image source:

दही में बैक्टीरिया, लैक्टोबैसिलस, एसिडोफिलस और बीफिडस होता है जो कि खाना पचाने में मदद करता है और इससे पेट का फूलना भी कम हो जाता है।

8 नींबू पानी (Lemon water)

Lemon-waterimage source:

नींबू पानी गैस की समस्या के लिए काफी असरदार उपाय है। आप गर्म नींबू पानी पीकर आसानी से अपने पेट को साफ कर सकती हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप आसानी से पेट में होने वाली गैस से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3