_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

फलों और सब्जियों के छिलके ना फेंके, ये भी हैं आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी

हम लोग घरों में लगभग सभी फलों एवं सब्जियों को छिल कर ही सेवन करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि ये छिलके हमारे स्वास्थ्य को ठीक करने वाले आहार बन सकते हैं। सब्जियों और फलों के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम जानते हैं लेकिन इनके छिलके भी हमारे लिए फायदेमंद होते हैं। सब्जियों के इन छिलकों के गुणों के बारे में जानने के बाद अब आप भी इसका उपयोग करना शुरू कर देंगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के छिलकों एवं पत्तियों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

यह भी पढ़ें – घुटने में हो दर्द तो नींबू के छिलके से करें इसका उपचार

1. स्ट्रॉबेरी की पत्तियां (Strawberry Leaves)-

Strawberry-Leavesimage source:

स्ट्रॉबेरी की पत्तियां हानिकारक रेडिकल्स और एलर्जी से लड़ने में मदद करती हैं। इसे चाय के साथ पीने से पेट दर्द में आराम मिलता हैं।

2. नींबू का छिलका (Lemon peel)-

Lemon-peelimage source:

यह भी पढ़ें – सुन्दर और जवां दिखने के लिए करें अनार के छिलके का उपयोग

नींबू के छिलके में फाइबर, एंजाइम और विटामिन ए होता हैं। इसे जामुन, शहद या दही के साथ सेवन करने से कोलस्ट्रोल का स्तर नियंतित्र होता हैं। इससे हमारी हड्डियां स्वस्थ बनती हैं और इससे कैंसर पर भी काबू पाया जा सकता हैं।

3. खीरे का छिलका (Cucumber peel)-

Cucumber-peelimage source:

खीरे के छिलकों में अधिक मात्रा में फाइबर होती हैं। इसके सेवन से कब्ज ठीक होती हैं और साथ ही साथ यह आंतों के कैंसर की भी रोकथाम करते हैं।

4. चुकंदर के पत्ते (Beet Green)-

Beet-Greenimage source:

यह भी पढ़ें – सेब के छिलके में भी छुपा है सेहत का राज

चुकंदर के पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, डिटॉक्सिफाइंग और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। आप इसे भून कर भी खा सकती हैं या इसका सूप बनाकर भी पी सकती हैं।

5. तरबूज के बीज (Watermelon seeds)-

Watermelon-seedsimage source:

तरबूज के बीज में विटामिन बी, प्रोटीन, पोटाशियम एवं जिंक होते हैं। जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखता हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। यह खून में चीनी के स्तर को सामान्य बनाएं रखता हैं। इसका तेल त्वचा एवं बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं।

6. कॉर्नकॉबस (Corncobs)-

Corncobsimage source:

यह भी पढ़ें – केले के छिलके के भी है कई फायदे

इसमें कम कैलोरी होती हैं, इसके सेवन से इम्युनिटी पावर बढ़ती हैं और डायबिटीज कंट्रोल रहती हैं। यह हृदय रोगों की रोकथाम में मदद करती हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

7. कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)-

Pumpkin-seedsimage source:

इसमें जिंक, मैग्नेशियम, फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो हृदय रोग, गठिया व कैंसर को पनपने से रोकते हैं। आप इसे कच्चा या भून कर भी खा सकती हैं।

8. संतरा के छिलके (Orange peel)-

Orange-peelimage source:

इसमें विटामिन, फाइबर और प्लेवोनॉइड होता हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं और रक्त वाहिका नालियों को टूटने से बचाता हैं। यह सूजन को रोकता हैं। आप संतरे को बिना छिले हुए जूस निकाल कर पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें – दिमाग को तेज करती है यह चीजें

Share.

About Author

hellois39
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3