_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 8 घरेलू नुस्खों से कम करे आंखों की सूजन

आंखें हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिनकी मदद से हम इस दुनिया को देखते हैं। लेकिन अगर आप अपनी इन आंखों का सही से ख्याल नही रखेगी तो इससे आप अपनी आखों की रोशनी भी खो सकती हैं। वैसे आंखों को लेकर अक्सर लोगो को सबसे ज्यादा परेशानी आंखों के आसपास होने वाली सूजन के कारण होती हैं। इसमें आंखों के आसपास की त्वचा सूज जाती हैं। कई बार तो आंखो के आसपास का क्षेत्र काला भी पड़ने लगता हैं।

आंखों की सूजनImage Source: http://inshapeactive.ru/

आंखों में होने वाली ये परेशानियों बहुत अधिक नमक खाने, साइनस, एलर्जी, थकान या नींद की कमी, पानी की कमी, तनाव, उम्र बढ़ना, रोना और परिवारों को होने वाली बीमारीयां आदि चीजों के कारण होता हैं। वैसे इस समस्या को कम करने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू उपचार और मार्केट में मिलने वाली क्रीमों का प्रयोग करते हैं। लेकिन ये सभी चीजे आपको कुछ समय के लिए तो आराम पहुंचा देती हैं पर बाद में दोबारा शुरु हो जाती हैं तो ऐसे में आपके बार-बार इस समस्या का सामना करने से अच्छा होगा की आप एक बार में ही इससे निजाज पा लें। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे लेकर आएं है जिनकी मदद से आप इस समस्या से लड़ सकती हैं।

आंखें हमारे शरीर काImage Source: http://cdn2.stylecraze.com/

पानी-
आंखों की समस्याओं से लड़ने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। हमारे शरीर को पानी की बहुत ज्यादा जरुरत होती हैं। पानी की मदद से हमारा शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो जाता हैं। इतना ही नही पानी की मदद से ही हमारे शरीर में मौजूद खराब पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। अक्सर लोगों को पता ही नही होता है कि उन्हे कितना पानी पीना चाहिए तो हम आपको बता दे की एक पूरे दिन में कम से कम 2 या 3 लीटर पानी पीना ही चाहिए। इतना ही नही आपसे जितना हो नमक का सेवन कम ही करें। इनता ही नही जितना हो सके कॉफी और चाय से भी परहेज ही करे क्योंकि इसमें काफी ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो आपके शरीर में निर्जलीकरण की समस्या को पैदा कर सकता हैं।

drinking waterImage Source: http://cloudcomputingbuzznews.com/

ठंडा चम्मच-
चम्मच विधि सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी आंखो की सूजन और आंखों के काले घेरो को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नही करना है बस दो चम्मच लेकर उन्हें फ्रिज में 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे बाहर निकाल ले और अपनी आंखों पर रख लें। इससे आपकी आखों को बहुत आराम मिलेगा।

Cold SpoonImage Source: https://i.ytimg.com/

खीरा-
खीरा भी एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी आखों की सूजन को कम कर सकती हैं। इसके अलावा खीरे की मदद से आप अपने चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और काले घेरों को भी कम कर सकती हैं। इसके लिए आप खीरे के कुछ स्लाइस काट कर फ्रिज में रख ले जब वो ठंडे हो जाए तो उन्हे अपनी आंखों पर 10 मिनट के लिए रख लें इससे आपकी आंखों को बहुत आराम मिलेगा। इस प्रक्रिया को हर दिन करें। ये आपकी आंखों को स्वस्थ बनाएं रखने में बहुत मदद करेगा।

CucumbersImage Source: https://i.ytimg.com/

टी बैग-
चाय में कैफीन होता है जो की आपकी आंखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता हैं। इसके अलावा ये आपकी आखों के आस-पास के क्षेत्र के पास रक्त संचार को भी सही करता हैं। इसके लिए आप टी-बैग को सबसे पहले 2-3 मिनट के लिए गर्म पानी में रख ले उसके बाद इन टी-बैगस को अपनी आंखों पर रख लें इससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

Tea bagsImage Source: http://prima.cdnds.net/

अंडे की सफेदी-
अंडे की सफेदी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। इतना ही नही ये हमारी त्वचा पर होने वाली रेखाओं से और काली पड़ी त्वचा को भी सही करता हैं। अंडे की सफेदी को एक ब्रश की मदद से अपनी आंखो के निचे लगाए और 15 मिनट बाद अपनी आंखों को गुनगुने पानी से धो लें। इस विधी से बहुत ही कम समय में आपकी आखों के आसपास की त्वचा स्वस्थ हो जाएगी।

Egg whitesImage Source: https://www.cyclicx.com/

आलू-
आलू को भी आंखो की समस्या के लिए एक अच्छी दवा माना जाता हैं। इसके लिए आप आलू के रस को किसी कपड़े की मदद से अपनी आंखों पर लगाएं वैस आप चाहे तो आलू के कुछ टुकटों को काट कर भी अपनी आंखो पर लगा सकती हैं। इस आलू के रस को कम से कम 10 या 15 मिनट के लिए अपनी आंखो पर ही रखे उसके बाद ठंडे पानी से अपनी आंखो को धो ले इससे आप बहुत ही जल्दी अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पा लेगी।

PotatoesImage Source: https://shakoathossain.files.wordpress.com/

नमक वाला पानी-
गर्म पानी या फिर नमक पानी से भी आप अपनी आंखों की सूजन को कम कर सकती हैं। नमक पानी आपके शरीर में मौजूद अतिरक्त पानी को कम कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाता हैं।

Salt waterImage Source: http://microrespuestas.com/

एलोवेरा-
एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। आप इसे चाहे तो जूस के तौर पर प्रयोग कर सकती है या फिर पैक की तरह भी ये दोनो ही तरह से आपकी आंखो की सूजन को भी कम करता हैं।

Aloe VeraImage Source: http://www.saga.co.uk/
Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com