_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नारियल तेल के इन 8 उपायों से पाएं झुर्रियों से मुक्त त्वचा

झुर्रियां और फाइनलाइन्स हमारी उम्र बढ़ने के लक्षणों के बारे में बताते हैं, इसलिए आपको अपनी त्वचा को गहराई से पोषण देना चाहिए। त्वचा में होने वाले फाइनलाइन्स और झुर्रियां हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देती है। हम आपको बता दें कि आप कई तरह से इनका उपचार कर सकती हैं। आप चाहे तो कैमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी आसानी से इनसे छुटकारा पा सकती हैं, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ेः शिशु की मालिश के लिए नारियल का तेल क्यों जरूरी है?

इस प्रकार की समस्या में नारियल का तेल एक बेहतरीन उपचार की तरह काम करता है। यह ना केवल झुर्रियों और फाइनलाइन्स को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह हमारी त्वचा को नरिश और मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है।

image source:

यह भी पढ़ेः नारियल के तेल से करें योनि के संक्रमण को दूर

नीचे कुछ ऐसे ही बेहतरीन घरेलू उपचारों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से झुर्रियों और फाइनलाइन्स से कुछ ही सप्ताह में छुटकारा पा सकती हैं।

1. प्लेन नारियल तेल
नारियल तेल की कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से फाइनलाइन्स और झुर्रियां कम हो जाती है। खासकर कि आंखों और मुंह के पास होने वाली झुर्रियां गायब हो जाती हैं। इस उपचार को आप हर रात सोने से पहले इस्तेमाल करें।

image source:

यह भी पढ़ेः 4 टिप्स : नारियल तेल से घटेगा वजन, जानिए कैसे

2. नारियल तेल के साथ एलोवेरा
एलोवेरा और नारियल के तेल को समान मात्रा में मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। अब आराम से अपनी त्वचा की मसाज करें। इस तेल से अपने चेहरे पर तब तक मसाज करें जब तक आपकी त्वचा इस तेल को अवशोषित ना कर दें। बेहतरीन परिणाम पाने के लिए इस उपचार का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार जरूर करें।

image source:

यह भी पढ़ेः गर्भाव्स्था के दौरान सूखे नारियल का सेवन करने से होते है ये 5 लाभ

3. नारियल ऑयल के साथ कैस्टर ऑयल
नारियल तेल की दो से तीन बूंदों के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर, इसे अपनी हथेली में ले लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब आपकी त्वचा इस तेल को अवशोषित कर लें, तो इसके बाद अपनी त्वचा में इस तेल को एक घंटे के लिए लगाएं रखें। इस उपचार को आप रोजाना प्रयोग में ला सकती हैं। तीन सप्ताह में ही आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिल जाएंगे।

image source:

4. नारियल तेल के साथ शहद का करें इस्तेमाल
नारियल के तेल के साथ शहद की कुछ बूंदों को मिला लें। इसके बाद आप इस मिक्चर को अपनी त्वचा में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें, ऐसा करने से आपको एक ही सप्ताह में प्रभावी परिणाम देखने को मिलेंगे।

image source:

यह भी पढ़ेः कम उम्र में झुर्रियां होने की होती हैं ये 7 वजह

5. नारियल तेल के साथ विटामिन ई कैप्सूल
एक बाउल में विटामिन ई कैप्सूल के अंदर के पाउडर को रखकर उसमें कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिला लें। इसके बाद इस तेल को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें, इसके बाद चेहरे व गर्दन की अच्छी तरह से मसाज करें। आपको कुछ ही मिनटों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

image source:

6. नारियल का तेल और एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में जरा सा पानी मिला लें और फिर रूई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन को इससे साफ करें। इसके बाद रात को सोते समय नारियल के तेल की कुछ बूंदों से अपने चेहरे की मसाज करें और फिर अगली सुबह अपने चेहरे को पानी से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

image source:

यह भी पढ़ेः कम उम्र में झुर्रियां पड़ने के 10 कारण जानें

7. नारियल के तेल के साथ अंडे का सफेद भाग
एक छोटे से बाउल में आप नारियल का तेल डाल लें और फिर अंड़े के सफेद भाग को इसके साथ मिलाकर बनाए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आप अपनी त्वचा को सामान्य पानी से धो लें। इस उपचार का इस्तेमाल आप सप्ताह में तीन बार करें, ऐसा करने से आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे।

image source:

8. नारियल के तेल के साथ ओटमील और दही
नारियल के तेल के साथ प्लेन दही और सादे ओटमील को ब्लैंड कर लें और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस उपचार को आप सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

image source:

यह भी पढ़ेः चहरे की झुर्रियां हटाने के लिए करें आलू का उपयोग

 

Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3