_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-how-to-make-mango-drink-at-home/mango-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 8 कारणों से नहीं घट रहा है आपका वजन

अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज का प्रयोग करते है लेकिन उसके बाद भी जब वजन कम नही होता है तो बहुत निराशा होती हैं। लेकिन कई लोगो को यह पता ही नहीं होता है कि उन्हे वजन कम करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसके कारण कई बार वो कुछ ऐसी गलतिया कर देते हैं जो उनके स्वास्थ के लिए खराब हो जाती हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो अक्सर लोग वजन कम करते समय कर देते है जिसके कारण उनका वजन कम होने के स्थान पर और ज्यादा बढ़ जाता हैं।

1. खाना छोड़ना
अगर आप यह सोचती है कि खाना छोड़ने से आप अपना वजन कम कर सकती हैं तो आप गलत सोच रही हैं। खाना छोड़ने से आपके शरीर में गंदगी को बढावा मिलता है जिसके कारण आपका वजन कम होने के स्थान पर और बढ़ जाता हैं। इसका कारण यह है कि जब आप खाना छोड़ते है तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती हैं जिसके कारण आपका शरीर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपके शरीर में मौजूद कैलोरी को कम कर देता हैं। जिसके कारण आपके शरीर से वजन कम होने के स्थान पर बढ़ने लगता हैं।

Not Losing Weight1Image Source:

2. अपने भोजन के साथ धोखा करना
अक्सर लोगों को पता ही नही होता है कि उन्हें वजन कम करते समय किस तरह के भोजन को नहीं खाना चाहिए लेकिन कई बार सब कुछ पता होने पर भी वो अपने भोजन में ऐसे पदार्थों को शामिल कर लेते है जिसके कारण उनका वजन कम नहीं हो पाता है तो अच्छा होगा की आप अपने भोजन में ऐसे पदार्थो के शामिल करे जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आपके वजन को भी ना बढने दें।

Not Losing Weight2Image Source:

3. खाद्य अनुपात को गलत तरीके से मापना
वजन कम करना चाहती हैं तो उसके लिए जरुरी है की आप एक निश्चित अनुपात में भोजन करें। अगर आप जरुरत से ज्यादा भोजन करेंगी तो भी यह आपके लिए हानिकारक ही होगा और जरुरत से कम भोजन करना भी आपके स्वास्थ के लिए खराब हो सकता हैं। तो अच्छा होगा की आप एक निश्चित अनुपात में भी भोजन करें।

diet,Eating,Losing Weight,meals,Not Losing Weight,Proportions,SleepImage Source:

4. निंद पूरी ना करना
आपकी नींद भी आपके वजन को कम करने में मदद करती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग आठ या उससे अधिक घंटे की नींद पूरी करते हैं। उन लोगो का वजन कम होता हैं। क्योकि उनके शरीर को भोजन को पचाने के लिए काफी समय मिल जाता हैं जिससे उनका वजन एक निश्चित मात्रा तक ही बना रहता हैं। लेकिन निंद पूरी ना करना वजन बढ़ने का कारण बन जाता हैं।

Not Losing Weight4Image Source:

5. बाहर का ज्यादा खाते हैं
अगर आप भी उन लोंगो में से है जो बाहर का ज्यादा खाते है तो उससे भी आपका वजन कभी भी कम नहीं हो सकता हैं। अक्सर लोगों के लगता है कि वो अगर दिन में एक बार बाहर का भोजन कर लेंगे तो उससे उनके वजन पर किसी भी तरह का फर्क नही पड़ेगा लेकिन उनका यह सोचना गलत है आप चाहे दिन में एक बार बाहर का खाएं या दो दिन में एक बार बाहर का खाएं वो खाना आपके वजन को बढ़ाने में ही मदद करेगा कम करने में नही। इतना ही नही बाहर का भोजन ज्यादा खाने से आपका स्वास्थ भी खराब हो सकता हैं। तो अच्छा होगा की आप बाहर के भोजन को कम ही खाएं।

Not Losing Weight5Image Source:

6. कसरत के बाद कुछ भी खा लेना
अक्सर लोग जिम में पसीना बहाने के बाद और कड़ी मेहनत करने के बाद कुछ भी खा लेते हैं और सोचने लगते है कि इससे उनका वजन कम हो जाएगा तो ऐसा नही हैं केवल कसरत करना ही प्रयाप्त नहीं होता हैं आप जब कसरत कर लेते है तो उसके बाद अपने भोजन का भी ध्यान रखे। अगर आप कसरत के बाद कुछ भी खा लेंगी तो उससे आपके शरीर मे जो भी वजन कम हुआ होगा वो दुबारा बढ़ जाएगा। क्योकि गलत भोजन आपके शरीर में ऊर्जा प्रदान करने के साथ आपका वजन भी बढ़ाता हैं।

Not Losing Weight6Image Source:

7. कम भोजन करना
अगर आप भी ये सोचती है कि कम भोजन करने से आपका वजन कम हो सकता है तो ऐसा नही हैं। जिस तरह अधिक भोजन करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं उसी तरह कम भोजन करना भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं। हमारे शरीर को हर समय ऊर्जा की जरुरत होती हैं जिसके लिए हमें भोजन की आवश्यकता होती हैं। ऐसे में अगर आप अपने भोजन में कमी करेंगे तो उससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्राप्त नहीं होगी जिससे आपका वजन कम होने के स्थान पर बढ़ भी सकता हैं।

Not Losing Weight7Image Source:

8. आपका शरीर होमीओस्टेसस तक पहुँच जाता हैं
कई बार वजन कम करना हमारे लिए परेशानी का कारण भी बन जाता हैं। क्योकि वजन कम करने की प्रक्रिया में अक्सर लोगो का शरीर होमीओस्टेसस तक पहुंच जाता हैं जो की आपके वजन को कम करने के स्थान पर आपके शरीर को ही अस्वस्थ कर देता हैं। इसके कारण आपके शरीर में कई पौषक तत्वो की कमी होने लगती हैं। जिससे आपको कमजोरी महसूस होने लगती हैं तथा कई बार आपका शरीर निर्जलिकरण का भी शिकार हो जाता हैं। जिसके बाद जब आप अपने शरीर की कमी को दूर करने लगते है तो उससे आपका वजन पहले से ज्यादा बढ़ जाता है।

Not Losing Weight8Image Source:
hellois17
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com