_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 8 तरीकों से मूली का इस्तेमाल करके आप अपनी ब्यूटी में लाएं निखार

सर्दियों के मौसम में मार्किट में मूली दिखने लग जाती हैं। आप शायद सोच रहीं होंगी कि हम मूली के बारे में क्यों बात कर रहें हैं। इसके पीछे कारण यह है कि मूली एक बेहतरीन सब्जी है जो कि हमारे सौंदर्य को निखारने में मदद करती है।

ultimate-beauty-food1Image Source:

आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से मूली का सेवन करके हम अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं।

यह भी पढ़ेः घर पर बने इन ब्यूटी प्रोडक्ट से निखारें खूबसूरती

1 डिटोक्सिफाइंग
मूली हमारे लीवर के स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है। आप शायद जानती नहीं हैं कि मूली को पीलिया में इलाज करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता है। इससे ब्लॉक हुआ लीवर अनब्लॉक हो जाता है और पित्त रस का स्राव भी अनुकूलन हो जाता है।

ultimate-beauty-food2Image Source:

2 पाचन को बूस्ट करें
वह लोग जो गैस व अल्सर से पीड़ित होते हैं, उन्हें रोजाना मूली का सेवन करना चाहिए। इससे गैस्ट्रिक अल्सर दूर होता है। इसी के साथ यह पाचन तंत्र के लिए एक सुरक्षात्मक एजेंट के रूप में काम करती है। अगर आप खाने से पहले मूली का सेवन करती हैं तो इससे पाचन में सुधार होता है।

ultimate-beauty-food3Image Source:

3 यूरीन समस्याओं का इलाज
मूली में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफलामेटोरी गुण होते हैं जो कि आपके मूत्र मार्ग में संक्रमण को होने से रोकते हैं। मूली हमारे गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए भी एक वरदान होती है। वह लोग जो रोजाना मूली खाते हैं वह गुर्दे की पथरी होने के खतरे से बचे रहते हैं।

urinary tact infectionImage Source:

4 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई होता है, उन्हें नियमित रूप से मूली का सेवन करने को कहा जाता है। मूली में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को विनियमित करने में मदद करता है।

ultimate-beauty-food5Image Source:

5 त्वचा को हाइड्रेट करें
मूली में पानी भरा हुआ होता है। यह हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है। इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होता है, जो कि हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

ultimate-beauty-food6Image Source:

6 अपनी उम्र से कम दिखें
मूली में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जिससे हमारी त्वचा काफी अच्छी हो जाती है। यह हमारी त्वचा को टाइट और फर्म करती है और इसी के साथ यह प्रदूषण से भी हमारी त्वचा को बचाने में मदद करती है। मूली में विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है।

ultimate-beauty-food7Image Source:

यह भी पढ़ेः आइस क्यूब से बढ़ाएं ब्यूटी और ग्लो इन 7 तरीकों से

7 पोर्स को खोलना
मुंहासे होने का प्राथमिक कारण बंद पोर्स है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप मूली का सेवन कर सकती हैं। आप चाहें तो मुली का पल्प या जूस निकालकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी।

ultimate-beauty-food8Image Source:

8 त्वचा की रंगत को हल्का करना
मूली में विटामिन सी और विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है, जो कि त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करती है। यह त्वचा की रंगत और टैक्चर को सुधारता है। आप चाहें तो मूली में शहद या दही को मिलाकर अपनी त्वचा के मॉइस्चराइजिंग गुण को बढ़ा सकती हैं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर ठंड़े पानी से चेहरे को धो लें।

ultimate-beauty-food9Image Source:
Share.

About Author

hellois43
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com