_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों के अनुसार ही करें उनकी खास देखभाल

महिलाओं की खूबसूरती को उनके घने एवं लंबे बाल चार चांद लगा देते हैं। महिलाएं अपने बालों की देखभाल एवं उन्हें सुंदर स्वस्थ बनाएं रखने के लिए कई एक तरह के ब्यूटी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है, लेकिन महिलाओं को सबसे पहले अपने बालो के टेक्सचर के बारे में जरूर जानना चाहिए कि उनके बाल ड्राई हैं या कॉम्बीनेशन, क्योंकि सभी प्रकार के बालों की देखभाल का तरीका अलग-अलग होता हैं। ड्राई हेयर वे होते हैं जो बाल की जड़ों से लेकर ऊपर तक सूखे होते हैं, जबकि कॉम्बीनेशन बाल जड़ों के पास ऑयली होते हैं और ऊपर की तरफ से सूखे होते हैं। ऐसे कॉम्बीनेशन हेयर की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होती हैं। तो आइए जानते हैं बालो के अनुसार उनकी देखभाल करने के तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – दादी और नानी के ये नुस्खें आपके बालों को बनाएंगे खूबसूरत

1. नियमित तौर पर शैम्पू एवं कंडीशनिंग करना (Regular Shampooing & Conditioning)-

कॉम्बिनेशन हेयर को अच्छी तरह से शैम्पू करना एवं कंडीशनिंग करना बेदह जरूरी होता है। यदि आपके बाल कॉम्बिनेशन टेक्सचर के हैं, तो इसकी देखभाल के लिए पहले अपने शैम्पू में पानी मिलाकर पतला कर लें, फिर सिर पर इसकी मालिश करें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को धो लें। फिर अपने कंडीशनर को बालों पर अच्छे से लगाएं। यह आपके बालों की जड़ों को नमींयुक्त रखेगा।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_1-1image source:

2. प्राकृतिक तेल से करें बालों पर मसाज (Natural Oils For Champi)-

कॉम्बिनेशन हेयर के लिए प्राकृतिक तेल अन्य रसायनों वाले तेलों से बेहतर होता हैं। इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में नारियल तेल को लेकर गर्म करें। फिर इससे अपने सिर और बालों की मालिश करें और फिर एक तौलिए से अपने सिर को बांध लें। इसके बाद अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू करें। इससे आपको फर्क महसूस होगा।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_2-1image source:

यह भी पढ़ें – रिबॉन्डिंग के बाद बालों की इस तरह से करें केयर

3. ठंडे पानी का प्रयोग (Switch Those Hot Water Showers To Cold)-

अपने बालों के तेल को निकालने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करना उचित नहीं होता हैं। इससे बाल बिल्कुल ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं, इसलिए अपने बालों को धोने के लिए आप गुनगुने पानी या ठंडे पानी का ही प्रयोग करें। यह बालों को तेल से छुटकारा दिलाने के साथ ही उनकी जड़ों में नमी भी बरकरार रखता हैं।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_3-1image source:

4. सॉफ्ट कंघी का प्रयोग (Soft Bristled Hair Brush To Go)-

अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए कंघी करना जरूरी हैं, पर इसके लिए कंघी नरम होनी चाहिए। ऐसी कंघी से सिर की मालिश भी हो जाती हैं। तेल समान रूप से सिर में फैलता हैं, बाल नहीं टूटते हैं और सिर में खून का प्रवाह भी बढ़ता हैं।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_4-1image source:

यह भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी जीवनशैली में करें बदलाव

5. ऑयली स्कैल्प के लिए शैम्पू का इस्तेमाल (Clarifying Shampoo To Control The Oily Scalp)-

शैम्पू करने से सिर की त्वचा एवं बालों से तेल की सफाई हो जाती हैं। रूसी, धूल इत्यादि दूर हो जाते हैं इसलिए अपने बालों को सप्ताह में कम से कम एक बार शैम्पू कर लेना चाहिए। शैम्पू करने से बालों के पीएच लेवल बना रहता हैं।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_5-1image source:

6. शहद का प्रयोग (Honey For Neat & Clear Scalp)-

शहद स्वाभाविक तौर पर सिर एवं बालों को नमी देता हैं, जिससे आपके बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद लें और इसे अपने बालों पर एवं उसकी जड़ों में लगाएं। एक घंटे के बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। इससे आपके बाल चमकीले एवं नरम हो जाएंगे।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_6-1image source:

यह भी पढ़ें – हेयर कलर कराने से पहले जानें इसके फायदे व नुकसान

7. स्टाइलिंग मशीनों का सीमित उपयोग (Limited Use Of Styling Machines)-

इसका उपयोग बालों को तो स्टाइल देता हैं, पर इसका अधिक उपयोग बालों को नुकसान भी पहुंचाता हैं। बालों को घुंघरालु या स्ट्रेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरणों से बालों में का टेक्सचर खराब हो जाता है। जिससे बाद में बाल टूटने लगते हैं।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_7-1image source:

8. बेबी पाउडर का उपयोग (Baby Powder For Dry Shampoo)-

अपने बालों को तेल मुक्त बनाने के लिए आप बेबी पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। यह सिर और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता हैं। इसके लिए आप अपने बालों में बेबी पाउडर लगाकर हेयर ब्रश से इसे पूरे सिर पर फैला दें।

Simple-Everyday-Hair-Care-Rules-For-Combination-Hair-Type_8-1image source:

यह भी पढ़ें – किचन की इन चीजों से पाएं मुलायम और चमकदार बाल

Share.

About Author

hellois67
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3