_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/some-unknown-health-benefits-of-radish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-use-these-makeup-brushes-to-get-perfect-smoky-eyes/how-to-use-these-makeup-brushes-to-get-perfect-smoky-eyes-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नोज पियर्सिंग से पहले इन 8 बातों पर जरूर दें ध्यान

नोज पियर्सिंग (नाक की त्वचा पर छेद करवाना) का फैशन एक बार फिर काफी ट्रैंड में है। वह एक समय था जब महिलाएं इसे आउट ऑफ फैशन मानती थी, लेकिन अब फैशन की डिमांड पर यह स्टाइल एक बार फिर से दस्तक देने लगी है। अगर आप भी पियर्सिंग करवाने के लिए जा रहीं हैं तो ऐसे में आपके मन में काफी सवाल होंगे, अगर आपके मन में पियर्सिंग से जुड़े कोई भी सवाल हैं, तो ऐसे में आप बिना किसी झिझक के अपने पियर्सर से इस बारे में जान सकती हैं। लेकिन इससे पहले कि आप पियर्सिंग पार्लर जाएं, हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बताते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः कैसे रखें अपनी पियर्सिंग का ख्याल

1 पियर्सिंग के दौरान आपको दर्द हो भी सकता है और नहीं भी-
हम आपको बता दें कि नोज पियर्सिंग के दौरान दर्द होता है या नहीं, यह पूरी तरह से आपके दर्द सहने की क्षमता पर निर्भर करता है।

Image Source:

2 पियर्सिंग से पहले नोज रिंग का चयन करें-
आजकल मार्किट में कई फेशनेबल रिंग्स उपलब्ध हैं, आपको केवल यह चुनना है कि कौन सा मैटल आपकी त्वचा को सूट करता है। शुरुआती दिनों में कई महिलाएं चांदी की नोज रिंग का इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि इसकी तासिर ठंड़ी होती है। इसी कारण शुरूआती दौर में आर्टिफिशल नोज रिंग ना पहनने, इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः नोज पियर्सिंग पर ऐसे करें मेकअप

3 सर्दी के दौरान होने वाली समस्याएं-
अगर पियर्सिंग के शुरुआती दिनों में आप बीमार पड़ जाती हैं या फिर आपको सर्दी लग जाती है, तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है। इसलिए रोजाना पियर्सिंग को साफ करें। अगर आप रोजाना पियर्सिंग को साफ नहीं करती हैं, तो यह इंफेक्शन पैदा कर सकती है।

Image Source:

4 नोज रिंग को हटाएं नहीं-
अगर आप नोज रिंग को निकालती हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि लंबे समय तक पियर्सिंग को खाली ना छोड़े, ऐसा करने से आपकी नाक का छेद बंद भी हो सकता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः पियर्सिंग कराने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

5 पियर्सिंग को रोजाना साफ करें-
आप पियर्सिंग करवाने के बाद उसकी साफ सफाई का खास ख्याल रखें। आप इस बारे में अपने पियर्सर से भी जान सकती हैं कि किस तरह से इसे साफ करना है।

Image Source:

6 संक्रमण का खतरा-
पियर्सिंग करवाने के बाद इंफेक्शन होने का खतरा बन जाता है। इससे आपके पियर्सिंग के आसपास सूजन और दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसा उसकी सही तरीके से देखभाल ना करने पर होता है। आपको इस दौरान पियर्सिंग से फ्लूड आता हुआ नजर आएगा। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः टूथपेस्ट से घर बैठे ही पाएं सुंदर और सुडौल नाक

7 बेस्ट पियर्सर की रिसर्च करें-
पियर्सिंग करवाने से पहले अपने दोस्तों या परिवार में इसके बारे में जान लें। इसी के साथ आप एक ऐसे पियर्सर की रिसर्च करें, जिसके परिणामों से आपकी दोस्त को संतुष्टी मिली हो, जो कि भरोसेमंद हो, उचित और स्वच्छ तरीकों का पालन कर पियर्सिंग करें।

Image Source:

8 तीन महीनों तक देखभाल-
नाक छिदवाने के तीन महीनों तक आपको उसकी देखभाल करनी चाहिए। आप रोजाना सेलाइन सोल्यूशन से इसे धो सकती हैं। छिदी हुई नाक को हाथ लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना ना भूलें। इसके अलावा आप कपड़े पहनते समय अपनी दोस्त या मम्मी की मदद ले सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मियों के मौसम में ऐसे दिखें कूल और स्टाइलिश

Share.

About Author

hellois44
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3