_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चश्में से पड़े निशानों से छुटकारा पाने के 8 उपाय

आज के समय में चश्में का लगना चाहे वो बड़े हो या फिर छोटा एक आम बात सी हो गई है और कुछ लोग शौक से इसका इस्तेमाल करते है पर चश्मा लगाने से हमारे चेहरे पर खास तरह की परेशानिया भी खड़ी हो जाती है। जिससे हमारी आंख के नीचे और नाक पर काले घेरे के साथ निशान भी पड़ने लगते है। जिससे चेहरा काफी भद्दा सा दिखने लगता है। इससे होने वाले निशान हमारे कान और नाक के हिस्से में ज्यादा ही असर डालते है। इस तरह के निशानो से लोग परेशान होने लगते है पर अब आपको इस तरह की परेशानियों से घबराने की आवश्यकता नही है आप इससे छुटकारा पाने के लिये हमारे द्वारा बताये जा रहे घरेलू उपाय आजमाकर इस समस्या का समाधान पा सकते है। तो जाने इन निशानों से छुटकारा पाने के 8 आसान घरेलू नुस्खें…

आज के समय में चश्मेंImage Source: http://media2.intoday.in/

यदि आप भारी और टाइट चश्म पहन रही है तो ये आपके चेहरे पर गहरा असर छोड़ते है जिससे काफी गहरे निशान आपकी आखों के नीचे और नाक पर पड़ सकते है। इसके लिये आप ऐसा चश्मा लगाये जिसका फ्रेम काफी हल्का और सॉफ्ट हो जो आपके लिये भी काफी आरामदायक हो। इसके साथ ही आपकी सुंदर आंखों के नीचे पड़ने वाले घेरे से भी आपको निजात दिला सकता है। तो जाने कैसे इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है घरेलू उपायों से..

यदि आप भारी और टाइट चश्मImage Source: http://d30opejq2nzots.cloudfront.net/

1. ऐलोवेरा
ऐलोवेरा में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला जेल आपके चेहरे के निशान को दूर करने के साथ ही यह चश्मे से होने वाले दागों को कम कर दागों को हटाता है। इसके लिये आप एलोवेरा की ताजी पत्ती को छीलकर उसके अंदर से निकले लिसलिसे पदार्थ को निकालकर अपने चेहरे पर पड़ने वाले दागों पर लगाये और हल्के हल्के हाथों से उस स्थान की मालिश करें। जिससे चश्में के द्वारा बने दाग से आपको काफी राहत मिलेगी इसे आप लगाने के 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

ऐलोवेराImage Source: http://imbbpullzone.laedukreationpvt.netdna-cdn.com/

2.कच्चे आलू का रस
आलू में कई प्राकृतिक गुण छिपे हुए होते है। इसका उपयोग जिस प्रकार से हर सब्जियों के लिये जरूरी होता है उसी प्रकार यह हमारी त्वचा के लिये भी जरूरी है। इसका उपयोग अब प्रसाधन के रूप में चेहरे के उपचार के लिये भी किया जाने लगा है। इसके लिये आप कच्चे आलू को छिलकर उसका रस निकाल लें और 15 मिनट तक लगे रहने दें इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर चेहरे को साफ करें कुछ ही समय के बाद आपके चेहरे में पड़े दाग कम हो जायेगें और चेहरा चमक के साथ खिल उठेगा।

कच्चे आलू का रसImage Source: http://static.imujer.com/

3. आंखें पर खीरे की स्लाइस
खीरे का रस हमारी त्वचा के दागों को खत्म करने का सबसे पुराना और घरेलु उपाय है जिसका उपयोग चेहरे के काले घेरे को कम करने के लिये एंव शरीर की ठडंक के लिये उपयोग किया जाता रहा है। आंखों में हो रही जलन को दूर करनें में खीरे की स्लाइस का प्रयोग किया जाता है। इसके लिये आप खारे की स्लाइस काटकर या उसके रस को निकालकर चेहरे पर पड़े दागों पर लगाये और धारे धीरे मॉलिश करते जाये इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होगें।

आंखें पर खीरे की स्लाइसImage Source: http://p3.pstatp.com/

4. नींबू का उपयोग
जिस तरह से आप खीरे के रस का उपयोग दागों को कम करने के लिये करते है यदि आप उसमें नीबू के रस की भी मात्रा मिलाकर त्वचा पर इसका इस्तोमाल कर सकते है। इसके लिये आप नीबू के रस को निकालकर रूई की सहायता से चेहरे पर पड़े दाग धब्बों पर लगाए काफी आराम मिलेगा।

नींबू का उपयोगImage Source: http://www.healthguideness.com/

5. आंखों के लिए गुलाब जल का उपयोग
गुलाब जल का उपयोग चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता को निखारनें में काफी समय पहले से बहुतायात मात्रा में किया जाता रहा है। यह आपकी त्वचा में स्किन टोनर के रूप में काम कर त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है। इसके लिये आप गुलाब जल को एक रूई में भिगोकर चेहरे पर पड़े दागों पर लगाते हुए हल्के हाथों से मालिश करें और कुछ देर के लिये सूखने के लिये छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

आंखों के लिए गुलाब जल का उपयोगImage Source: https://i.ytimg.com/

6. शहद का उपयोग
एक कटोरी में शहद और दूध के बराबर मात्रा लेकर इसमें मिलाएं साथ  ही कुछ मात्रा में जई के आटे की भी डालें यह चेहरे पर पड़े काले घेरे को दूर करता है। कोले दाग को दूर करने के लिये एक जादुई औषधि के रूप में काम करता है। इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक यू ही लगे रहने दें। यह प्राकृतिक उपाय आपके चेहरे के दागों को दूर करने का चमत्कारिक उपाय सिद्ध होगा।

शहद का उपयोगImage Source: http://healthyandnaturallifestyle.com/

7. संतरे का रस
संतरे के रस में विटामिन सी का मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर कर चेहरे को चमक प्रदान करनें में अहम भूमिका निभाता है। इसका उपयोग करने के लिए आप सतंरे के रस को लें या फिर संतरे के छिलके को भी पीसकर इसका उपयोग आप अपने चेहरे के लिये कर सकती है। इसे 15 मिनट तक लगाये रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

संतरे का रसImage Source: https://i.ytimg.com/

8. अपने आप से ऑयली मसाज
चेहरे के दाग धब्बों को हटाने में बादाम का तेल काफी अच्छा उपचार माना गया है इस तेल की मॉलिश अपने नरम हाथों से रोज करें। इससे आपके चश्में से होने वाले दाग को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार माना गया है। बादाम के तेल में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा की देखरेख के लिये प्राकृतिक औषिधि के रूप में काम करती है।

अपने आप से ऑयली मसाजImage Source: https://i.ytimg.com/
Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com