_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

काजल को स्मजप्रूफ बनाने के 8 ट्रिक्स

आंखों में काजल लगाने से हमारी आंखें काफी सुंदर हो जाती हैं। काजल एकमात्र ऐसा मेकअप प्रॉडक्ट है जो किसी भी लड़की को कभी निराश नहीं करता। कोई भी लड़की बिना काजल लगाए घर से बाहर कदम नहीं रखती। मेकअप का इतना बेहतर प्रॉडक्ट होने के बाद भी काजल के फैलने का डर बना रहता है आप इसका दोष अपनी ऑयली त्वचा या फिर मौसम की उमस पर डाल देते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने आंखों पर लगे काजल को स्मज होने से रोक सकती है। अगर आप खुद को शर्मिंदगी से बचाना चाहती हैं तो नीचे दिए गए इन सुझावों का पालन करें।

1 चेहरे को अच्छे से धोएं
यह बात तो आप सभी जानते हैं कि चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। अगर आपकी पलके ऑयली हैं तो आप इसमें बर्फ रगड़ सकती हैं, ताकि अतिरिक्त ऑयल खत्म हो जाए। यह आपकी आंखों की चमक ज्यादा समय तक बनाए रखेगा।

Kajal Smudge-Proof1Image Source:

2 सही तरीके से काजल लगाएं
कई महिलाएं आंखों के भीतरी कोने से बाहर की तरफ काजल लगाती है लेकिन इस तरीके से काजल का इस्तेमाल करने से पेंसिल गीली हो जाती हैं क्योंकि हमारी आंखों का भीतरी कोना गीला होता है। इसके बजाय आप काजल को बाहरी तरफ लगाते हुए अंदर के कोने की तरफ ले जाएं। जैसे जैसे आप भीतर के कोने की तरफ बढ़ने लगे, वैसे वैसे काजल के स्ट्रोक को कम करते जाएं।

Kajal Smudge-Proof2Image Source:

3 आईशौडो को ऊपर इस्तेमाल करें
अगर आप सचमुच अपनी आंखों के काजल को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहती है तो ऐसे में अपने काजल के रंग के शेड का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए एक फ्लैट ब्रश लें और उसे आईशैडो पर काजल की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा करने से काजल अपनी जगह पर टिका रहेगा और बिल्कुल स्मज नहीं होगा।

Kajal Smudge-Proof3Image Source:

4 जेल आईलाइनर की तरफ स्विच करें
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी आंखें से पानी अधिक निकलता है, जिस कारण आपका काजल स्मज हो जाता है तो ऐसे में आप जेल आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्रश की मदद से काजल लगाने से आपकी आंखें सुपर सटीक हो जाती हैं और आपकी आंखों का काजल स्मजप्रूफ हो जाता है।

Kajal Smudge-Proof4Image Source:

5 काजल को भीतरी कोनों पर ना लगाएं
अगर आपकी आंखों से अधिक पानी निकलता हो तो काजल को भीतरी कोनों पर लगाना छोड़ दें क्योंकि भीतरी कोने पर काजल लगाने से यह अधिक स्मज हो जाता है। काजल के डार्क कोर्ट को बीच में लगाएं और फिर उसे बाहरी तरफ को लगाएं और भीतरी तरफ को हल्का लगाएं, ऐसा करने से काजल स्मज नहीं होगा।

Kajal Smudge-Proof5Image Source:

6 अपनी आंखों की तरफ पाउडर का इस्तेमाल करें
आपकी नाक के अलावा आपके पलके और आंखों के कोनों में भी ऑयल होता है, जिस कारण आपको पाउडर से कुछ टच अप करने की जरूरत हो सकती हैं। ऐसा करने से आंखों के कोनों के पास मौजूद काजल खत्म हो जाता है, फिर चाहे दिन कितना भी उमस भरा क्यों ना हो?

Kajal Smudge-Proof6Image Source:

7 हमेशा तैयार रहें
कजल को फैलने से बचाने के लिए हमेशा अपने पास रूई रखें, रूई की मदद से आंखों के कोनों से आने वाला अतिरिक्त काजल या पानी को आप साफ कर सकते हैं। स्मजिइंग को हटाने के लिए आंखों को साफ करने के लिए रूई हमेशा अपने साथ रखें।

Kajal Smudge-Proof7Image Source:

8 सही काजल का इस्तेमाल करें
अगर ऊपर बताएं गए ट्रिक्स का सही ढंग से इस्तेमाल करने के बाद भी आपका काजल स्मज कर रहा हो तो फिर यह समझ लीजिए कि आप एक गलत काजल का इस्तेमाल कर रही हैं। ऐसे में आपको एक सही और बेहतर काजल को इस्तेमाल करना चाहिए जो कि कम स्मज हो और अच्छी क्वालिटी का हो। ऐसे ही बाजार में कई तरह के स्मज फ्री काजल जिनका इस्तेमाल कर आप स्मज से बच सकती हैं,

Kajal Smudge-Proof8Image Source:
Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3