_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों को मात देकर रहना चाहती है कूल तो अपनाएं उपयोगी रूल

गर्मियों में तेज धूप के कारण हमारे शरीर की शक्ति कम होने लगती है। इस मौसम में उल्टी होना, चक्कर आना, सिरदर्द, बेहोशी और गर्मी के स्ट्रोक आम समस्या होती हैं। ऐसे में आपको अपने शरीर को फिट रखना चाहिए, इससे आप आसानी से इस गर्मी से डिल कर पाएंगी।

आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों के मौसम में खुद को फिट रख सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में ऐसे रखें अपने प्यारे डॉगी का ख्याल

1. धूप में जाने से बचें

Image Source:

आप धूप में जाने से खुद को बचाएं। कोशिश यह करें कि आप सुबह 10 बजे से शाम को 3 बजे तक धूप में ना निकलें। इस दौरान धूप की किरणें सीधे आपके शरीर में पड़ सकती है।

2. गर्म से ठंडे तापमान में और ठंडे से गर्म ना जाएं

Image Source:

कभी भी बाहर से आने के बाद सीधे ए.सी. वाले कमरे में ना जाएं। इसके अलावा आप ठंडे तापमान से गर्म तापमान में भी ना जाएं। इससे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में खट्टे मीठे आम पन्ना को जरूर करें ट्राई

3. अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर को चेक करवाते रहें

Image Source:

आप समय-समय पर रीहाइड्रेटिंग सोल्यूशन का सेवन करती रहें। धूप में बाहर निकलने से पहले आप इनका सेवन कर सकती हैं। इससे इलेक्ट्रोलाइट का स्तर शरीर में सही बना रहता है।

4. हाइड्रेट रहें

Image Source:

आप पूरे दिनभर किसी ना किसी चीज का सेवन करती रहें। आप आम पन्ना, छाछ और नींबू पानी का सेवन करके भी अपने शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गर्मियों के इस मौसम में मटके का पानी आपको रखता है फ्रेश व हेल्दी

5. वर्कआउट प्लान करें

Image Source:

आप कोशिश करें कि धूप में लंबे समय तक वर्कआउट ना करें, इसी के साथ आप जिम में भी कम से कम एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर में पसीना कम आएगा।

6. मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें

Image Source:

चाहे मौसम गर्मी का हो या सर्दी का, हम क्या खा रहें हैं, वह हमारे लिए ज्यादा मायने रखता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में आप अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ेः जावेद हबीब से जानें गर्मियों में बालों को कैसे रखें ठीक

7. समर फ्रेंडली आउटफिट ही पहनें

Image Source:

आप सूती या हल्के कपड़े पहन कर अपने शरीर के तापमान को बेहतर रख सकती हैं। आप इस मौसम में सिल्क, सिंथेटिक और सेटन के कपड़े पहनने से बचें।

8. ठंडे पानी से नहाएं

Image Source:

आप इस मौसम में अपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी से ही नहाएं। जब कभी आपको ऐसा लगे कि आप पसीने से तर-बतर हो गईं हैं, तो ऐसे में आप ठंडे पानी से शॉवर जरूर ले लें।

इसके अलावा आप घर से बाहर कदम रखने से पहले अपने शरीर में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें। इसका इस्तेमाल करके आप सन डैमेज से बच सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गर्मियों में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है जामुन

Share.

About Author

hellois68
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3