_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ज्यादा खाना खाने के स्थिति में भारी पेट को इन 8 तरीकों से करें ठीक

हम सभी के साथ अक्सर ऐसा होता है कि हम कभी-कभार अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं जैसे पनीर टिक्का, चिल्ली पनीर, ब्लूबेरी कप केक आदि अगर सामने रखें हो तो आखिर कोई कैसे मना कर सकता है। खाने का सेवन ज्यादा कर लेना आम बात है, लेकिन इन चीजों का सेवन करने के बाद अपने पेट को ब्लोटिंग से बचाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आंवले के जूस से होते है अनेक फायदे

1 पानी
पानी का सेवन करके आप आसानी से अपने शरीर के टोक्सिन से छुटकारा पा सकती हैं। आप हैवी खाने का सेवन करने के बाद अगले दिन खुब सारा पानी पीकर विषाक्त पदार्थों को अपने शरीर से बाहर निकाल सकती हैं। इससे पाचन क्रिया में तेज होगी और आपको भारी महसूस नहीं होगा।

lighten-after-heavy-meal1Image Source:

2 ग्रीन टी
ग्रीन टी का सेवन करके हमारे स्वास्थ्य को काफी फायदें मिलते हैं। इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर टोक्सिन को बॉडी से बाहर करते है।

lighten-after-heavy-meal2Image Source:

3 ग्रीक योगर्ट के साथ बेरिस
एक कटोरी लो फैट ग्रीक योगर्ट और बेरिस ले लें और इसका सेवन कर आप आसानी से अपने शरीर को डिटोक्सिफाई कर सकती हैं। आप चाहें तो इसमें सीजनल फल भी डाल सकती हैं। इससे ब्लोटिंग कम होती है।

lighten-after-heavy-meal3Image Source:

4 नारियल पानी
अगर आपने कुछ ज्यादा ही एल्कोहोल का सेवन कर लिया है तो आप नारियल पानी का सेवन करके अपने शरीर को हाइड्रेट कर सकती हैं। नारियल पानी का सेवन आप अगले दिन सुबह के समय करें। इससे आप हैंगओवर से भी बाहर निकल जाएंगी।

lighten-after-heavy-meal4Image Source:

5 पानी युक्त फल
तरबूज, अंगूर, अनानास और आम का सेवन करके भी आप ब्लोटिंग से छुटकारा पा सकती हैं। इन फलों में भी पानी होता है जो कि ब्लोटिंग को रोकता है और पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है। इन फलों में विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

lighten-after-heavy-meal5Image Source:

यह भी पढ़ेः कॉफी पीने की लत पर ऐसे लगाएं लगाम

6 ओटमिल
आप ओटमिल का सेवन करके भी ब्लोटिंग से बच कर अपने पाचन तंत्र को सही कर सकती हैं। ओटमिल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को हल्का महसूस करवाता है। आप चाहें तो इसमें केला मिला सकती हैं, इससे आपके शरीर को पोटैशियम मिलता है।

lighten-after-heavy-meal6Image Source:

7 पिपरमिंट टी
अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है तो आप पिपरमिंट टी का सेवन कर इससे राहत पा सकती हैं। इससे आपके पेट की सारी गैस बाहर आ जाएगी। पिपरमिंट टी कैफीन मुक्त होती है, इसलिए आप इसका सेवन आसानी से कर सकती हैं।

lighten-after-heavy-meal7Image Source:

8 ओमलेट
अगर आपने एल्कोहल का सेवन किया है तो ऐसे में आप नाश्ते में ओमलेट का सेवन कर सकती हैं। अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा हेती है, जो कि एल्कोहल की मात्रा को आपके ब्लड में कम करती है। इसी के साथ आप चाहें तो मटर, ब्रोकली और टमाटर का सेवन करके भी अपने पाचन तंत्र को सुधार सकती हैं।

lighten-after-heavy-meal8Image Source:
Share.

About Author

hellois93
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3