_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन तरीकों का इस्तेमाल कर मलेरिया से पाएं राहत

बदलते मौसम और बढ़ती गर्मी के साथ ही बीमार पड़ने की संभावना भी अधिक बढ़ने लगती है। मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो कि गर्मियों के मौसम में फैलती है। यह बीमारी एक मच्छर के काटने से ही हो जाती है।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल इस तरह एनीमा की बीमारी में है फायदेमंद

फिमेल अनोप्लीयस मच्छर एक ऐसे परजीवी है जो कि मनुष्यों में मलेरिया की बीमारी को फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इस रोग की चपेट में आने से पहले ही कुछ सावधानियां बरत लें। आप चाहें तो कुछ तत्काल उपचार का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ऐसे तो इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई दवाएं और उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन इसके बावजूद कई लोग आज भी घरेलू उपचारों का ही इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इस बीमारी से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः मुंहासों की बीमारी घरेलू उपायों से हारी

image source:

आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करके मलेरिया की बीमारी से घर बैठे आराम पा सकती हैं।

1. अदरक

image source:

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटोरी गुण होते हैं जो कि हमारी मदद मलेरिया के इंफेक्शन से लड़ने में करते हैं। इसके लिए आप अदरक के कुछ स्लाइस को काटकर एक कप पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करें।

2. चकोतरा

image source:

चकोतरा में क्विनिन की उपस्थिति होने के कारण यह मलेरिया के परजीवी से लड़ने में काफी मदद करता है। चकोतरा का इस्तेमाल कर आप आसानी से मलेरिया से राहत पा सकती हैं। इस फल को खाने से आपको रोग मुक्त शरीर के साथ ही कई और अद्भुत लाभ भी देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ेः बीमारी के दौरान किस प्रकार दिखें खूबसूरत

3. कटकरंज

image source:

हम में से कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें इस नट के अद्भुत लाभों के बारे में जानकारी नहीं होगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बुखार आने से पहले और बुखार जाने के आधे घंटे के बाद 6 ग्राम कटकरंज का सेवन करने से कितना आराम मिलता है। एक बार इसका सेवन करके जरूर देखें।

4. मेथी के बीज

image source:

मेथी के बीज हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह मलेरिया की बीमारी में भी एक प्रभावी तरीके से काम करते हैं। आप चाहें तो इसे अपने खाने में मिला लें, या फिर रात को इन बीजों को भिगोकर आप अगली सुबह इनका सेवन पानी के साथ कर लें।

यह भी पढ़ेः नर्व सिस्टम की एक खतरनाक बीमारी है टिटनेस

5. लाइम और लेमन

image source:

लाइम और लेमन दोनों ही खट्टे फलों की श्रेणी में आते हैं, जो कि मलेरिया के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं। रोजाना एक गिलास लेमन या लाइम को पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें।

6. दालचीनी

image source:

एक चम्मच दालचीनी में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसे पानी के साथ उबाल लें। इसके बाद इसे एक गिलास में निकाल लें। अब इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से मलेरिया में आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

7. संतरे का जूस

image source:

संतरे में विटामिन सी के स्रोत होते हैं, जो कि हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसी के साथ इसका सेवन करने से मलेरिया की बीमारी भी दूर हो जाती है। आप दिन में कम से कम एक गिलास संतरे के जूस का सेवन करके इस बीमारी से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः मधुमेह के मरीज हैं, तो आम के पत्तों की चाय से होगा फायदा

8. तुलसी की पत्तियां

image source:

बीमारी चाहे कैसी भी हो, तुलसी की पत्तियां हर बीमारी का समाधान करने में मदद करती है, लेकिन यह पवित्र तुलसी के पत्ते त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप तुलसी के 11 पत्तों के साथ 3 ग्राम काली मिर्च पाउडर को मिक्स करके इसका सेवन करने से आप मलेरिया से राहत पा सकती हैं। इसका सेवन दिन में 2 से 3 बार करें।

9. नागदौन

image source:

नागदौन एक हर्बल पौधा है जो कि मलेरिया की बीमारी से लड़ने में बहुत ही प्रभावी माना जाता है। बेहतरीन परिणाम के लिए आप इस पौधे की पत्तियों को धोकर इनका सेवन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आप भी हैं दस्त से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खें

Share.

About Author

hellois1
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com