_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को कील मुंहासों से निजात दिलाने वाले खास 9 टिप्स…

अक्सर देखा जाता है कि जब कभी आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाने दिखाई देने लगते हैं। तो आप उसे हमेशा छूते रहती है या फिर उसे फोड़ देती है। किसी भी दाने को फोड़ने से वो दूर नहीं होते बल्कि एक दाग सा छोड़ जाते हैं। जो आपके चेहरे में अशोभनीय सा दिखने लगता है। पर आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स के बारे में बता रहें हैं। कुछ ऐसे खास उपाय जिससे आप चेहरे पर हो रहे कील मुंहासों को पूरी तरह से खत्म कर सकती हैं।

1.त्वचा में हो रहे कील मुंहासे को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सबसे अच्छा उपचार यह है कि जब भी आप बिस्तर पर सोने के लिए जाए तो उससे पहले किसी क्लीनजर की सहायता से चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे दिन भर की गंदगी में होने वाले जीवाणु के साथ चेहरे पर लगा मेकअप भी साफ हो जाएगा और गंदगी के साफ हो जानें से चेहरे पर होने वाली समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Fresh and lovely woman washing her faceImage Source:

2. इसके बाद सबसे जरूरी बात यह कि आप अपने चारों ओर की सफाई काफी अच्छी तरह से करें। इसके अलावा अपना बिस्तर और तकीए को भी नियमित रूप से सप्ताह में दो बार बदलकर उसे साफ करके रखें। क्योंकि बेड सीट और तकिए के कवर में बालों का तेल, पसीने की गंदगी के साथ, धूल मिट्टी के कण आदि चिपक जाते है। बाद में यही गंदगी हमारे चेहरे पर हो रहे कील मुंहासों का कारण बनती है। इसी कारण बिस्तर की चादर तकीए के कवर को नियमित रूप से साफ सुथरा रखते हुए बदलते रहना चाहिए।

Prevent Acne Breakouts2Image Source:

3. वैसे देखा जाए तो कभी साफ तकिए के कवर से भी मुंहासे बढ़ने लगते है। क्योंकि कुछ कवर कृत्रिम रेशों से बने होते हैं जो त्वचा में जलन खुजली का कारण बनते है। इसके लिए आप तकीए के कवर के साथ अपनी बेडसीट भी सूती कपड़े की ही रखें। ये कोमल होने के साथ त्वचा के लिए काफी अच्छे होते है।

Prevent Acne Breakouts3Image Source:

4. अक्सर देखा जाता है कि कपड़ों को वॉश करने के दौरान उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टनर्स के कुछ अवशेष कपड़ों पर ही लगे रह जाते है। जो त्वचा के संपर्क में आने से त्वचा के रोमछिद्र बंद कर देते है। जो बाद में जाकर त्वचा के इन्फेक्शन या मुहासों का कारण बनते हैं। इसलिए जब भी आप कपड़ों को साफ करें अच्छी तरह से उन्हें धो लें।

Prevent Acne Breakouts4Image Source:

5. यदि आप त्वचा पर हो रहे मुंहासों से ज्यादा परेशान है और इसके लिए आप स्क्रब के बारें में सोच रहीं हैं। तो त्वचा पर स्क्रब करना काफी बुरा आइडिया हो सकता है। इससे त्वचा में खुजली जलन जैसी समस्या उत्पन्न होने लगेगी। मुंहासें को दूर करने के लिए आप इन चीजों की जगह त्वचा की सफाई नियमित रूप से करें।

Prevent Acne Breakouts5Image Source:

6. ज्यादातर लोग अपने चेहरे को साफ सुंदर चिकना बनाने के लिए मेकअप का उपयोग करते है। इससे उनकी त्वचा के रोम-छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा में मुंहासे की समस्या और अधिक बढ़ने लगती है, यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो चेहरे पर मेकअप करने से बचें।

Prevent Acne Breakouts6Image Source:

7. त्वचा की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप रोज सुबह 15 से 20 मिनट तक सूर्य की किरणों में बैठना चाहिए, इससे त्वचा स्वस्थ होने के साथ उसमे जान आएगी। त्वचा सांस लेने लगेगी। धूप में बैठते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसकी किरणें तेज ना हो।

Prevent Acne Breakouts7Image Source:

8. यदि आप त्वचा संबंधी समस्या से मुक्ति पाना चाहती है। तो तेलीय एवं मीठे खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। इसकी जगह संतुलित आहार का सेवन करें। जो आपकी त्वचा तो स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा और उचित आहार माना जाता है।

Prevent Acne Breakouts8Image Source:

9. बालों में होने वाली रूसी को अनदेखा ना करें। क्या आप जानते है कि ये रूसी भी आपकी त्वचा पर होने वाले मुंहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है। बालों की रूसी को रोकने के लिए इसका उचित उपचार करके इस समस्या से छुटकारा पाएं और त्वचा को कील मुंहासें से दूर रखें।

DandruffImage Source:
Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com