_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 9 घरेलू नुस्खों से पाएं आईब्रो की डेंड्रफ से मुक्ति

आईब्रो में रूसी होना आजकल काफी आम हो गया है, यह समस्या ज्यादातर उम्रदराज लोगों में ही दिखाई देती है। यह एक मिथक है कि रूसी सिर्फ हमारे स्केल्प में ही होती है। दरअसल रूसी हमारी पलकों और आईब्रो में भी हो सकती है। आप ऐसे तो आईब्रो की रूसी को किसी भी तरह से हटा सकती हैं। आईब्रो में रूसी का मतलब है कि आपकी आईब्रो के बाल भी झड़ रहे हैं। अगर आप अपने आईब्रो की रूसी से राहत पाना चाहती हैं तो इसके लिए आप इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें। इनका इस्तेमाल करके आप आसानी से आईब्रो की रूसी से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आईब्रो को आकर्षक बनाएंगे ये 4 प्राकृतिक नुस्खे

1 ऐग ऑयल
आईब्रो की रूसी से राहत पाने के लिए आप आसनी से इस विधि का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसके लिए अंडे के तेल की कुछ बूंदों को अपनी आईब्रो में लगा सकती हैं। ऐसा करने से आप आसानी से आईब्रो में हुई रूसी से राहत पा सकती हैं। ऐग ऑयल त्वचा में प्राकृतिक तेल का उत्पादन करती है। यह आपकी त्वचा को रूखेपन और रूसी से बचाता है।

eyebrow-dandruff1Image Source:

2 बादाम ऑयल
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो हो सकता है कि आपकी आईब्रो में इसकी वजह से रूसी हो जाएं। आप बादाम के तेल से अपनी आईब्रो को मसाज कर सकती हैं। ऐसा आप रात को सोने से पहले ही करें। यह आपकी आईब्रो को रूसी से राहत दिलाने के साथ ही बालों के झड़ने को भी कम करता है। अगली सुबह अपनी आंखों को धोना ना भूलें, ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके पोर्स बंद हो सकते हैं।

eyebrow-dandruff2Image Source:

3 ऐलोवेरा जैल
ऐलोवेरा जैल त्वचा से संबंधित किसी भी समस्या से आसानी से राहत दिला देता है। आप चाहे तो अपनी आईब्रो में ऐलोवेरा जैल लगा सकती हैं। इसे 15 मिनट के लिए आईब्रो में ही लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें। यह रूसी के साथ ही आईब्रो में होने वाले हेयर फॉल को भी रोकने में मदद करेगा।

eyebrow-dandruff3Image Source:

4 टेबल सॉल्ट
ऐसा कहा जाता है, कि नमक का इस्तेमाल कर हम आसानी से रूसी से राहत पा सकती हैं। नमक हमारी आईब्रो की रूसी से आसानी से राहत देने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चुटकी भर नमक को अपनी आईब्रो में लगाकर रूसी से राहत पा सकती हैं। नमक का इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी आंखों में कभी भी शैम्पू ना करें। इससे आपकी आईब्रो के पोर्स खुल जाएंगे और शैम्पू उनमें प्रवेश कर सकता है, जिससे रूसी होने का खतरा बना रहता है।

eyebrow-dandruff4Image Source:

5 टी ट्री ऑयल
भले ही टी ट्री ऑयल थोड़ा महंगा होता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से स्केल्प की रूसी के साथ ही आईब्रो की रूसी से भी राहत पा सकती हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी माइक्रोबल गुण होते हैं, जो कि हमारी आईब्रो की रूसी से राहत पाने में मदद करते है। टी ट्री ऑयल को आप पानी में मिला लें, इसके बाद एक रूई की मदद से इसका इस्तेमाल आईब्रो के रूसी से छुटकारा पाने के लिए करें।

eyebrow-dandruff5Image Source:

6 नींबू का रस
क्या आपको ध्यान हैं कि जब कभी आपके स्केल्प में रूसी होती थी तो आपकी मां आपके स्केल्प में नींबू को रब कर देती थीं? ठीक उसी तरह से आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर आईब्रो की रूसी को भी खत्म कर सकती हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आप नींबू के रस के साथ हल्का सा पानी भी मिला लें, उसके बाद ही इसे अपनी आंखों की भौहों पर लगा लें। यह आपकी आईब्रो की रूसी को आसानी से छुटकारा दे देता है।

eyebrow-dandruff6Image Source:

7 नीम की पत्तियां
नीम की पत्तियां सालों से हर तरह की बैक्टीरियल बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। नीम की पत्तियां आसानी से रूसी और स्किन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दे सकती है। नीम की पत्तियों में होने वाला एसिड और ऑयल डेड स्किन और रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Neem Blätter; Neem sheetsImage Source:

8 मेथी
मेथी एक ऐसा घरेलू उपचार है, जिसकी मदद से हम बालों के गिरने को कम कर सकती हैं। लेकिन अगर आपके आईब्रो में रूसी हो तो ऐसे में आप मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेथी में अमीनो एसिड होता है, जो कि एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, आप इसकी मदद से आसानी से आईब्रो की रूसी को दूर कर सकती हैं।

eyebrow-dandruff8Image Source:

9 अपनी भौहों को मॉइस्चराइज करें
अगर आप भी भौहों में होने वाली रूसी से परेशान हैं, तो ऐसे में आप रोजाना अपनी आईब्रो की मसाज करना ना भूलें। आप चाहे तो इस रूखापन को दूर करने के लिए रात को विटामिन ई रिच क्रीम से मसाज कर सकती हैं। इस बात का ख्याल रखें कि यह क्रीम कमडोजैनिंक होती है, जिसका ज्यादा इस्तेमाल करने से पिंपल्स भी हो सकते हैं, इसलिए इस बात को पहले ही जान लें, नहीं तो आपको भौहों पर हुए पिंपल्स के लिए एक नए आर्टिकल की जरूरत पड़ सकती हैं।

eyebrow-dandruff9Image Source:

यह भी पढ़ेः आईब्रो को घरेलू नुस्खों से बनाएं घना

Share.

About Author

hellois33
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3