_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शरीर के मोटापे को इन 9 खाद्य पदार्थों से करें खत्म

आप अपने शरीर के जिस मोटापे को कम करने के लिए जिम के चक्कर लगा रहीं हैं, उससे छुटकारा पाने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ आपके किचन और फ्रिज में रखे हुए हैं। लेकिन यह खाद्य पदार्थ किस तरह आपके वजन को कम करता है, इसे जानने के लिए पढ़े हमारा यह आर्टिकल। आप इन सब्जियों के नाम जानकर एकदम हैरान रह जाएंगे क्योंकि काफी हम अपने दैनिक जीवन में रोजाना इस्तेमाल करते हैं।
आइए नीचे पढ़े कि कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर का मोटापा मक्खन पर चाकू लगने जैसा कम होने लगता है।

1 टमाटर

foods to reduce belly fat1
Image Source:

टमाटर में 9 ऑक्सो ऑक्टाडिकेडिनोइक और 9 ऑक्सो ओडीए होता है जो रक्त के संचारन करता है और पेट के फेट को कम करने में मदद करता है।

2 एप्पल साइडर विनेगर

ApfelsaftImage Source:

एप्पल साइडर विनेगर को एक लोकप्रिय घरेलू उपचार के तौर पर जाना जाता है, जो कि बालों और त्वचा की समस्याओं के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। यह पेट के फैट को कम करने में भी मदद करती है। एप्पल साइडर विनेगर में होने वाला पेक्टिन हमारी भूख को काटने की कोशिश करता है। एप्पल साइडर विनेगर का एक गिलास को भोजन से पहले पी लें।
3 पुदीना

foods to reduce belly fat2
Image Source:

पुदीना एक ऐसा हर्ब है, जो कि भारत के हर हिस्से में आसानी से प्राप्त हो जाती है। इसके काफी लाभ होते हैं। पुदीने का रस पित्ताशस में जाकर वहां जमा हुए फैट को बाहर निकाल देता है। पुदीने में महत्वपूर्ण एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि मेटाबोलिजम में सुधार लाता है। अच्छे मेटाबोलिजम स्तर से खाना फैट बनने से रूक जाता है।
4 ऐलोवेरा

Aloe
Image Source:

ऐलोवेरा एक बेहतर घरेलू उपचार है, जो कि शरीर के अंदर के हिस्से और बाहर के हिस्से दोनों की मुसीबतों से छुटकारा दिलाती है। ऐलोवेरा का रस शरीर का फैट कम हो जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है।
5 नींबू

Bowl of meyer lemons
Image Source:

नींबू काफी लंबे समय से पेट की चर्बी से निजात दिलाता आ रहा है। इसका सेवन रोजाना सुबह के समय शहद के साथ मिलाकर करें। ऐसा करने से आपको अनचाहे वजन से छुटकारा मिल जाएगा।
6 तरबूज और खीरा

foods to reduce belly fat5
Image Source:

तरबूज में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके सेवन से पेट भरा हुआ लगता है और हम खाना ज्यादा नहीं खा पाते। जिससे वजन कम आराम से हो जाता है। ठीक तरबूज की तरह खीरे में भी 90 प्रतिशत तक पानी होता है और इसमें 40 कैलोरी होती है। आप इसका सेवन सलाद के तौर पर कर सकते हैं।
7 अदरक

foods to reduce belly fat6
Image Source:

अदरक को भारत में दो तरीके से खाया जाता है, एक तो अदरक की चाय का सेवन करना और दूसरा सब्जियों को मसालेदार बनाने के लिए। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे शरीर का वजन कम होता है।
8 लहसुन

foods to reduce belly fat7
Image Source:

वैज्ञानिकों के अनुसार लहसुन के करीबन 100 से भी अधिक लाभ होते हैं। लहसुन काफी फायदेमंद होता है, जो कि कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद होने के साथ ही बालों के झड़ने में भी मदद करता है। इसी के साथ यह पेट की चर्बी को भी कम करने की कोशिश करता है।
9 बीन्स

foods to reduce belly fat8
Image Source:

बीन्स को भी भारत में काफी खाया जाता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जिससे वजन आसानी से कम हो जाता है। पेट की चर्बी से निजात पाने के साथ ही यह पाचन तंत्र और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।

Share.

About Author

hellois40
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com