_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

20 साल की हैं तो इन 9 गलतियों को करने से बचें

हमारी लाइफ में एक ऐसी स्थिति आती है जब हमें कई मुश्किलों से होकर गुजरना पड़ता है, और हमारी लाइफ में कई उतार चढ़ाव आते रहते हैं। यह उम्र रोलर कोस्टर की तरह होती है। इस उम्र में ही हम कई अस्थायी लोगों से भी मिलते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको 20 साल की उम्र के दौरान किस-किस तरह की गलतियों को नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ेः इन 7 बातों को हर किसी से छिपाती हैं सुंदर लड़कियां

1 हर बात पर रोना-धोना शुरू करना
कभी-कभी असंतुष्ट होना ठीक है, लेकिन हमेशा नहीं। आपका असंतुष्ट होना आपके लाइफ में बदलाव नहीं कर सकता है। वह लोग मूर्ख होते हैं जो कि अपनी लाइफ में केवल रोते रहते हैं और खुद किसी तरह के बदलाव नहीं देखना चाहते हैं।

image source:

2 अपने परिवार को सबसे पहले ना रखना
आप इस उम्र में यह बात जरूर जान लें कि आप अब अपनी किशोर उम्र से आगे आ गईं हैं, इसलिए आपके जीवन में परिवार ही महत्वपूर्ण होना चाहिए। परिवारवालों से केवल आपका खून का ही रिश्ता नहीं है, बल्कि यह वहीं लोग है जो आपकी परवाह करते हैं। यह वही लोग है, जो तब आपके साथ होते हैं, जब पूरी दुनिया आपके खिलाफ खड़ी होती है।

image source:

3 यह नहीं बताना कि आप कैसा महसूस कर रहें हैं
आप इस उम्र में अपनी बातों को अपने तक ही सीमित रखती हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें, आप अपनी बातों को सही समय पर सबके साथ शेयर करने से कतराएं नहीं। केवल आपको सही समय और सही इंसान का चुनाव करना है। अपने प्यार, गुस्से को हमेशा दिखाएं।

image source:

यह भी पढ़ेः इन 10 कामों के लिए महिलाओं को किसी दूसरे पर नहीं रहना चाहिए निर्भर

4 लोगों की राय लेना
कभी कभार, ऐसा होता है कि हमें ऐसा लगता है कि हम जो भी कर रहीं हैं, वह लोगों को शायद अच्छा ना लगें। लेकिन आपको इस बारे में बिल्कुल नहीं सोचना चाहिए। आपको दूसरों की राय लेने से बेहतर है कि खुद की राय लें। इसलिए ऐसा काम करें, जिससे आप आसानी से खुश हो सकती हैं।

image  source:

5 पैसों को जमा ना करना
आप केवल एक बार जीते हैं? नहीं, आप हर रोज ही अपनी जिंदगी को जीतीं हैं और एक बार मरती हैं। इसलिए कभी भी पैसों को फिजूल की चीजों पर ना उड़ाएं और जो चीज आपको खुश करती है, वहां पर खर्च करने से ना रूकें। इसी के साथ इस बात का ख्याल भी रखें कि आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा बचत के रूप में भी रखना है।

image source:

6 यह उम्मीद करना कि जीवन आपके लिए निष्पक्ष हो
जीवन कभी भी किसी के लिए निष्पक्ष नहीं होता है। इस बात को अपने दिमाग से निकाल दें कि न्याय दुनिया को चलाता है। दुनिया दिन-प्रतिदिन क्रूर और कठोर होती जा रही है। अब हर चीज का सामना करना काफी कठिन हो गया है। इसलिए जीवन के दोनों चरणों को अच्छी तरह से जीना सीख लें।

image source:

यह भी पढ़ेः हर लड़की सुनना चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें

7 लोगों को अपने कार्य का श्रेय ना दें
अगर आप किसी काम को करती हैं और कोई दूसरा उस काम में क्रेडिट ले रहा हो, तो ऐसे में आप उन्हें ऐसा ना करने दें। इसलिए कभी भी अपने बड़ों को आपके काम का क्रेडिट ना लेने दें।

image source:

8 ऐसा सोचना कि दूसरे लोग आपसे ज्यादा भाग्यशाली हैं
हर चीज के दो पहलू होते हैं। इसलिए आपको अगर कुछ चीज नहीं मिली हैं तो उससे निराश न हों और यह कभी न समझे कि दूसरा व्यक्ति आपसे ज्यादा भाग्यशाली हैं।

image source:

9 अपने शरीर से नफरत करना
हम सभी के साथ होता है कि हम अपने शरीर से नफरत करते हैं। इसके बदले आपको अपनी त्वचा और शरीर से प्यार करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का बॉडी टाइप अलग होता है। इसलिए आप ऐसा सोचना बिल्कुल बंद कर दें।

image source:

यह भी पढ़ेः इन 5 बातों से जानें कि आप खुद की फेवरेट हैं या नहीं

Share.

About Author

hellois23
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com