_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्रेस्ट से संबंधित इन 9 मिथकों पर कभी ना करें विश्वास

भ्रम के बारे में बात करें, तो कुछ बातें ऐसी होती है जिस पर हर उम्र के लोग बड़ी ही आसानी से विश्वास कर लेते है और यह मिथक से यूं ही सच मान लिए जाते हैं। आज हम ऐसी ही कुछ मिथकों के बारे में बता रहें है। जिसके सच के बारे में जानना हर महिला के लिए बेहद जरूरी है, तो जानें ब्रेस्ट से संबंधित इन 9 मिथकों के बारे में जिन पर आप कभी ना करें विश्वास।

यह भी पढ़ेः-जाने आपके ब्रेस्ट में हो रहे बदलाव किस प्रकार का देते है संकेत

1. सेक्स करने से ब्रेस्ट बढ़ने लगते है-
लोगों का सबसे बड़ा भ्रम होता है कि जिस समय लड़कियों के शरीर में सेक्स की शुरूआत होती है, उस समय ब्रेस्ट तेजी से बढ़ने लगते है, जो कि एक गलत अवधारणा है, इससे ब्रेस्ट के बढ़ने का कोई संबंध नहीं है। बड़े स्तनों को पाने के लिए सेक्स का होना जरूरी नहीं है। इस पर वैज्ञानिक भी अध्ययन कर चुके है और वह भी इसे गलत मानते है।

Image Source:

2. आपके ब्रा का साइज हमेशा एक सा बना रहता है-
लोगों का मानना है कि ब्रेस्ट का साइज हमेशा एक सा होता है, पर ये बात बिलकुल निराधार है जिस तरह से आप अपने परिधानों को बदलती है, उसी तरह से ब्रा का साइज भी बदलता जाता है। माना जाए तो एक औरत 7 से 8 प्रकार के आकारों के ब्रा पहनती है। इसके लिए जब भी आप ब्रा खरीदने के लिए जाए तो पहले अपने सही माप की जांच अवश्य रूप से कर लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-ब्रेस्ट के आकार को बड़ा और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्खे

3. पेट के बल सोने से स्तनों का आकार असमान होता है-
ये महिलाओं का मात्र एक भ्रम है कि सोने की प्रक्रिया आपके स्तन के आकार को निर्धारित करती है, आपको बता दें कि किसी भी प्रकार से सोने या करवट लेने से आपके स्तन पर दबाव पड़ने से ना ही वह फैलते है और ना ही किसी भी तरह से यह आपके रक्त परिसंचरण या हार्मोन को प्रभावित करते है।

Image Source:

4. शरीर का वजन बढ़ने से स्तन का आकार बढ़ता है-
शरीर का वजन बढ़ने से आपके बेस्ट के आकार पर इसका कोई असर नहीं देखने को मिलता हैं क्योंकि शरीर पर वसा की मात्रा एक सीमित जगह पर ही एकत्रित होती है, जैसे-हिप्स, जांघ और कंधा। स्तन पर इसका असर कोई असर देखने को नहीं मिलता।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-इन 7 प्राकृतिक फूड्स से पाएं स्वस्थ और सुंदर ब्रेस्ट

5. अगर आपके छोटे स्तन है तो आपको ब्रा पहनने की जरूरत नहीं है-
स्तन के बारे में यह सबसे बड़े भ्रमों में से एक है। जिसमें लोगों का मानना है कि जिनके स्तनों का आकार छोटा होता है उन्हें ब्रा नहीं पहननी चाहिए, जबकि ब्रा के ना पहनने से ये जल्द ही ढीले हो जाते है।

Image Source:

6. ब्रा को पहनकर सोने से स्तन मजबूत होते है-
यदि आप ब्रा को पहनकर सोती हैं तो इससे आपको सोते समय परेशानी हो सकती है, यदि आप एक अच्छी नींद के साथ मजबूत स्तन पाना चाहती हैं, तो स्तनों के सही आकार को पाने के लिए एक विशेष रूप तैयार डिजाइन ब्रा का ही उपयोग करें। जिससे आप हर समस्या से मुक्ति पा सकती है।

Image Source:

7. किशोरास्था के बाद ब्रेस्ट में ग्रोथ नहीं होती-
ये बात गलत है कि किशोरास्था के बाद ब्रेस्ट में ग्रोथ नहीं होती, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन, गर्भावस्था के समय या वजन के बढ़ने से हमारे शरीर में लगातार परिवर्तित होते रहते है। जिसका असर हमारे ब्रेस्ट पर देखने को मिलता है। इसके कारण किशोरावस्था के बाद भी स्तनों में निश्चित रूप से कुछ न कुछ बदलाव देखने को अवश्य मिलते है।

Image Source:

8. दोनों स्तनों का आकार एक सा ही होता हैं-
असंतुलित स्तनों के बारे में बात करें तो वे ज्यादातर असमान ही होते हैं और ये बात मिथक है कि दोनों स्तनों के आकार एक ही समान और बराबर होते है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः-ब्रेस्ट में ढीलापन आने से रोकने के 4 आसान उपाय

9. ब्रेस्ट के ढीले होने का कारण स्तनपान होता है-
गर्भावस्था के बाद भले ही ब्रेस्ट कुछ प्रभावित होते है, पर ये कहा जाए कि ब्रेस्ट के ढीले होने का कारण स्तनपान कराने से होता है, ये गतल है। इसमें कुछ शिथिलता आ सकती है लेकिन बाद में वो अपनी सही स्थती पर ही आ जाते है और इसका कोई प्रभाव नहीं होता है।

Image Source:
Share.

About Author

hellois75
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com