_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा को मुलायम व सुंदर बनाने के लिए इन 9 तरीकों से करें आर्गन ऑयल का इस्तेमाल

आर्गन आयल चेहरे पर निखार लानें का सबसे अच्छा औषधिय उपचार है। यह तेल सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। वैसे तो इसका उपयोग यदि बालों में किया जाए तो बाल सुंदर, मुलायम और चमकदार बनते है, पर इसका उपयोग कर आप अपनी त्वचा में भी अद्भुत लाभ प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको बता रहे है आर्गन ऑयल में छिपे उन कुदरती राज के बारे में जिससे आप भी हैं अनजान..

यह भी पढ़ेः-बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए कुछ इस तरह अपनाए आर्गन ऑयल

1. त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए आर्गन ऑयल
सर्दियों में त्वचा काफी शुष्क हो जाती है त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए आप चेहरे पर सीधे आर्गन ऑयल का उपयोग करें, इससे त्वचा में नमी आने लगेगी। साथ ही इस तेल से त्वचा को उचित पोषण भी मिलने लगेगा। जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

Ways to Use Argan Oil1Image Source:

2.आर्गन ऑयल टोनर के रूप में
चेहरे को साफ सुंदर बनाए रखने के लिए आप आर्गन आयल का उपयोग एक टोनर के रूप में भी कर सकती है। इसके लिए आप आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों के साथ गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा साफ सुंदर बनेगी, साथ ही त्वचा में नमी भी बनी रहेगी। इसका उपयोग आप शुष्क त्वचा में हाइड्रेटिंग टोनर के रूप में भी तैयार कर सकती हैं।

Ways to Use Argan Oil2Image Source:

यह भी पढ़ेः-मछली तेल के 10 अद्भुत सौंदर्य लाभ

3.आर्गन ऑयल का उपयोग फेसपैक के रूप में..
चेहरे पर निखार लाने के लिए आप जब भी फेस मास्क तैयार करते है तो उसमें आप आर्गन ऑयल का भी उपयोग कर सकती है। जैसे घर पर बनाए जानें वाले फेस मास्क को तैयार करने के लिए आप 1 बड़े चम्मच दही में, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस का और 1 बड़ा चम्मच शहद लेकर उसमें आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर अपना फेसमास्क तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ समय तक लगा रहने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपको चेहरे पर प्राकृतिक निखार देखने को मिलेगा।

Ways to Use Argan Oil3Image Source:

4.होठों की नमी को बनाए रखने के लिए
यदि आपके होंठ रूखे और सूखे हो गए हैं तो होठों की नमी को बनाए रखने के लिए आप आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों के होठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। होठों में और अधिक निखार लाने के लिए आप इस तेल के साथ शक्कर का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसको लगाने के बाद होठों को धीरे-धीरे साफ करें। इसके बाद किसी साफ कपड़े से होठों के रगगड़ते हुए पोछ लें।

Ways to Use Argan Oil4Image Source:

5.एक हाइलाइटर के रूप में-
आर्गन ऑयल का उपयोग आप चेहरे पर लगाई जानें वाली किसी भी क्रीम के साथ करके उसमें निखार दे सकते हैं। चेहरे में चमक बनाए रखने के लिए आप अपनी बी-बी क्रीम के साथ आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाए फिर देखिए चेहरे पर आनी वाली सुंदर चमक को।

Ways to Use Argan Oil5Image Source:

यह भी पढ़ेः-पेपरमिंट ऑयल के इन 7 फायदों से मिलता है स्वस्थ तन और सुंदर त्वचा

6. आर्गन ऑयल एक लीव इन कंडीशनर के रूप में
बालों की नमीं को बनाए रखने के साथ उन्हें भरपूर पोषण मिले सके इसके लिए आप अपने बालों में आर्गन ऑयल को किसी भी तेल के साथ मिलाकर लगा सकती है। यह बालों को पोषिक करने के साथ उन्हें सुंदर चमकदार बनाता है।

Ways to Use Argan Oil6Image Source:

7. हेयर ट्रीटमेंट के लिए आर्गन ऑयल
अपने बालों की उचित देखरेख करने के लिए आप आर्गन ऑयल तेल की कुछ बूंदों को लेकर जड़ों पर लगाते हुए मालिश करें और रात भर बालों पर इस तेल को लगा रहने दें। अगले दिन बालों को शैम्पू से साफ कर लें। आप खुद ही देखेंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा चिकने और चमकदार हो गए हैं।

Ways to Use Argan Oil7Image Source:

8.नाखूनों को सुंदर व मुलायम बनाने के लिए
नाखूनों की गंदगी को साफ करने के साथ उन्हें सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आप नियमित रूप से रोज आर्गन ऑयल की 2-3 बूंद लेकर नाखूनों की मालिश करें। इससे नाखूनों को मजबूती मिलेगी। इनके विकास में सुधार होगा। नाखून में अद्भुत सी चमक देखने को भी मिलेगी। इसका परिणाम जानने के लिए आप रात भर में ही इसका प्रयोग करके देखें।

Ways to Use Argan Oil8Image Source:

यह भी पढ़ेः-निरोली ऑयल का इस्तेमाल कर निखारे अपना सौंदर्य

9. शावर के बाद त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए आर्गन ऑयल
शावर लेने के बाद आपकी त्वचा पर रूखापन होने से खुजली होने लगती है, इसे दूर करने के लिए आप आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों से शरीर की मालिश करें। इससे त्वचा में नमी बनीं रहेगी। साथ ही बच्चे की त्वचा में खिंचाव के निशान बनने लगते है, इस निशान को खत्म करने के लिए आर्गन ऑयल सबसे अच्छा उपचार है।

dry skinImage Source:
Share.

About Author

hellois43
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com