_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बिना मेकअप के भी आप पा सकती है गजब का निखार

किसी भी शादी पार्टी में आप बिना मेकअप के भी सुंदर दिख सकती हैं। शायद आपको हमारी यह बात हजम ना हो, लेकिन आप आसानी से अपने मेकअप के बिना भी सुंदर दिख सकती हैं। इसके लिए आपको अपने रोजमर्रा की कुछ आदतों को बदलना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बिना मेकअप के अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ेः चेहरे पर मेकअप करने से होते हैं कुछ फायदे, तो कुछ नुकसान

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को बिना मेकअप के भी सुंदर बना सकती हैं।

1. अपने शरीर को हाइड्रेट करें (Stay well hydrated throughout the day)
हमारी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए पानी की अहम भूमिका होती है। अगर आप भी बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहती हैं तो ऐसे में आप भरपूर पानी का सेवन करें। दिन में ज्यादा से ज्याद पानी पीकर आप अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती हैं।

Stay well hydrated throughout the dayimage source:

यह भी पढ़ेः गर्मियों में इस तरह अपने मेकअप को बहने से बचाएं

2. एक अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें (Love your moisturizer to the core)
एक अच्छा मॉइश्चराइजर ऐसा होता है जिसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में झुर्रियां, सैगी स्किन, पिंपल्स या किसी भी तरह के निशान नहीं रहते हैं। इसका चुनाव आपको करना होता है कि आपको बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहती हैं या फिर आप अपनी त्वचा में मेकअप की परतों का इस्तेमाल कर सुंदर दिखना चाहती हैं।

Love your moisturizer to the coreimage source:

3. फेसवॉश का इस्तेमाल कर गंदगी से पाएं छुटकारा (Clean the dust and dirt with a face wash)
एक मेकअप रिमूवर भले ही आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ नहीं करता हो, लेकिन फेसवॉश अच्छी तरह से आपके चेहरे को साफ करने में मदद करता है। फेसवॉश का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी त्वचा में मौजूद सारी गंदगी को साफ कर उसे सुंदर बना सकती हैं।

Clean the dust and dirt with a face washimage source:

यह भी पढ़ेः इस तरह करेंगी मेकअप तो हर कोई हो जाएगा आपका दीवाना

4. क्लींजिंग और मॉइश्चराइजर के बाद टोनर का इस्तेमाल करें (Finish off with a toner after cleansing and moisturizing)
हम में से कई महिलाएं केवल क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग का ही इस्तेमाल करती हैं और त्वचा की टोनिंग करना हम भूल जाती हैं। आपको टोनिंग नहीं भूलना चाहिए क्योंकि यह हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है। टोनिंग से आप अपनी त्वचा को चमका सकती हैं। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Finish off with a toner after cleansing and moisturizingimage source:

5. सप्ताह में कम से कम तीन बार शैम्पू करें (Shampoo your hair at least thrice a week)
अगर आपको भी ऑयली बाल पसंद नहीं है तो ऐसे में आप सप्ताह में कम से कम 3 बार शैम्पू करें। शैम्पू करने से आपकी स्कैल्प में होने वाली सारी गंदगी और ऑयल साफ हो जाएगा। इससे आपका लुक भी पूरी तरह से बदल जाएगा।

Shampoo your hair at least thrice a weekimage source:

यह भी पढ़ेः अपने मेकअप प्रोडक्ट को किसी के साथ भूल कर भी न करें शेयर

6. एक अच्छे एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें (Layer up with a good SPF containing sunscreen)
आप अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एक अच्छी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी तवचा पर सूरज की हानिकारक किरणें नहीं पड़ेगी और आप बिना मेकअप के भी बेहद सुंदर लगेंगी।

Layer up with a good SPF containing sunscreenimage source:

7. सुबह चाय या कॉफी के बदले गर्म पानी या नींबू पानी का सेवन करें (Switch morning tea/coffee with hot water and lemon)
क्या आप भी सुबह के समय नींद से उठने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करती हैं? तो हम आपको बता दें कि आप इसका सेवन करके अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहीं हैं। आप चाय या कॉफी के बदले नींबू या गर्म पानी का सेवन कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा का निखार बढ़ेगा।

coffee with hot water and lemonimage source:

यह भी पढ़ेः मेकअप करने के सही तरीके से आप हर किसी को बना लेंगी अपना दीवाना

8. रोजाना अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें (Regularly exfoliate your skin to keep it fresh)
अगर आप बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहती हैं तो ऐसे में सबसे पहले आप अपनी त्वचा की डेड स्किन को दूर करें। इसके लिए आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे आपकी त्वचा के पोर्स में छिपी हुई गंदगी दूर हो जाएगी और आपकी त्वचा सांस ले पाएगी।

Regularly exfoliate your skin to keep it freshimage source:

9. सुबह के समय पसीना बहाएं (Sweat it out the first thing every morning)
अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आप सुबह के समय वर्कआउट करना ना भूलें। इससे आपकी त्वचा का टैक्चर बेहतरीन होने के साथ ही आपका स्वास्थ भी बेहतर होगा और आपको सुंदर दिखने के लिए मेकअप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Sweat it out the first thing every morningimage source:

यह भी पढ़ेः अपने चेहरे की कमियों को दूर करना हो तो इस तरह से करें मेकअप

इन सभी से ज्यादा आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए कि आप सबसे ज्यादा सुंदर हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सुंदर दिखने के लिए आपका खुद को अंदर से सुंदर मानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आप सुंदर त्वचा पाने के लिए अपने कुछ टिप्स को हमारे साथ सांझा कर सकती हैं।

Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3