_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सिजेरियन के बाद महिलाओं को इन 9 कामों से बचना चाहिए

एक बच्चे को जन्म देना एक सुखद अनुभव होता है। यह वरदान भगवान ने सिर्फ महिलाओं को ही दिया है। लेकिन गर्भाव्स्था के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह की परेशानियां होती है जिसका उन्हें काफी खास ध्यान रखना चाहिए। गर्भाव्स्था के नौ महीनों में ही एक औरत के शरीर में कई सारे बदलाव देखने को मिलते है। बच्चे पैदा करने के दो तरीके होते हैं, पहला तो नॉर्मल डिलीवरी और दूसरी सिजेरियन के द्वारा। खराब जीवनशैली के कारण महिलाओं को अक्सर सिजेरियन द्वारा बच्चे को जन्म देना पड़ता है क्योंकि उनका शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार नहीं हो पाता। सिजेरियन ऑप्रेशन के बाद मां बनी महिला का खास ख्यास रखना पड़ता है साथ ही उसे भरपूर आराम भी करना चाहिए। इसके अलावा और भी बहुत से काम है जो एक मां को इस दौरान नहीं करने चाहिए।

1 पेट पर ज्यादा दवाब डालना
जिन महिलाओं ने सिजेरियन के द्वारा बच्चे को जन्म दिया है, उन्हें यह सुझाव दिया जाता है कि वह अपने पेट पर दवाब बिल्कुल ना डाले। ऐसा करने से सुजन और धागे खुलने की नौबत आ जाती है। ऐसे में किसी भी काम को ना करें जो आपके पेट पर दवाब डाल रहा हो।

A C-Section1Image Source:

2 वर्कआउट ना करें
अगर आपने भी सिजेरियन के द्वारा अपने बच्चे को जन्म दिया है तो आपको वर्कआउट से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने पेट पर ज्यादा भार नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने से धागो पर खिंचवा हो सकता है। यहां तक की ब्लीडिंग की समस्या भी सामने आ सकती है। इसलिए इस दौरान वर्कआउट और भारी समान कम उठाएं।

A C-Section2Image Source:

3 खूब पानी पिएं
नई मां को पोषण और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में हुई डिहाईड्रेशन की मात्रा कम हो जाए। इस समय कब्ज की समस्या भी सामने आती है। इसका समाधान करने के लिए पानी को पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके अलावा फाइबर युक्त खाना खाने से भी डिहाईड्रेशन को खत्म किया जा सकता है।

A C-Section3Image Source:

4 सीढि़यां चढ़ना करें बंद
इस समय सीढि़यां चढ़ने से बचना चाहिए। सिजेरियन के तुरंत बाद सीढि़या चढ़ने से पेट पर जोर पड़ सकता है। जिससे धागे खुलने और खींचने का डर भी बना रहता है। इसलिए इन दिनों सीढि़या चढ़ना काफी कम कर दें।

A C-Section4Image Source:

5 सेक्स करने से बचें
सिजेरियन द्वारा बच्चे को जन्म देने वाली मां को कम से कम दो महीने तक सेक्स करने से बचना चाहिए। इस दौरान कम से कम सेक्स करने की कोशिश करें। सेक्स करना इन दिनों काफी खतरनाक हो सकता है तो ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इससे बचें।

A C-Section5Image Source:

6 अपनी सेहत का ध्यान रखें
खासी और जुकाम से बचें। यह ना केवल नवजात शिशू के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाएगा बल्कि यह आपको काफी दर्द भी देता है क्योंकि जब आप इस दौरान खांसती हैं या फिर छिकती हैं तब तब आपके जख्मों पर काफी दर्द होने लग जाता है। ऐसे में जरूरी यही है कि आप इस बीमारी से बचें और अपनी सेहत का बेहतर ध्यान रखें।

A C-Section6Image Source:

7 तेल और मसालेदार चीजों का सेवन ना करें
सिजेरियन के बाद जल्दी से रिकवरी के लिए मसालेदार और तेल से बनी खाद्य पदार्थों का सेवन करना बंद कर दें। मसालेदार खाद्य पदार्थों से आपका शरीर जल्दी रिकवरी नहीं कर पाता। तली भूनी चीजों से बेहतर होगा कि आप ताजी हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

Young Woman Eating a Delicious BurgerImage Source:

8 लंबे समय तक ना नहाए
वह महिलाएं जिन्होंने सिजेरियन के जरिए बच्चे को जन्म दिया है, उन्हें लंबे समय तक नहीं नहाना चाहिए। पानी में कम समय तक ही रहे और शरीर को सुखाने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करें।

A C-Section8Image Source:

9 बुखार से बचें
उन लोगों से मिलने से बचे जो कि बीमार और संक्रमण के शिकार हो। लेकिन अगर आपको बुखार या फिर किसी तरह की कमजोरी महसूस हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें।

A C-Section9Image Source:
Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3