_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-rid-of-tanning-with-cucumber-scrub/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=37214","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस साल इन 9 तरीकों को अपनाकर करें अपने वजन को कम

हम सभी न्यू ईयर के रिजोल्यूशन बनाते ही तोड़ने के लिए हैं। लेकिन अगर आप सचमुच अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो आपको निर्धारित लक्ष्यों को पाना होगा, जिसके लिए आपको सबसे पहले फास्ट फूड खाने से बचना होगा। हम आपको डरा नहीं रहे हैं, बल्कि आपकी मदद करने जा रहें हैं ताकि आप इस नए साल में अपने बढ़ने वजन को कंट्रोल कर सकें।

इस न्यू ईयर में किसी बड़े रिजोल्यूशन से बेहतर है कि आप इन 9 छोटे-छोटे संकल्पों का अपने रूटीन में शामिल करें और अपने वजन को कम कर लें। इसलिए इन 9 संकल्पों पर एक नजर डालकर इनका इस्तेमाल करने लग जाए।

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए इस फैट कटर ड्रिंक को करें ट्राई

हम जानते हैं कि एक सप्ताह में आप 3 पाउंड वजन कम नहीं कर सकती हैं, लेकिन छोटे-छोटे लक्ष्यों से ही आप अपने वजन को कम कर सकती हैं।

1 सकारात्मकता के साथ अभ्यास करें
अपने अंदर की सारी नकारात्मक सोच को बाहर निकाल दें। जीवन में आपको मिली जीत की तरफ देखें और इस बात को तय कर लें कि वजन को कम करना कोई बड़ी बात नहीं है। आप सकारात्मक भावना के साथ ही अपने वजन को कम कर सकती हैं।

unexpected-new-years-resolutions1Image Source:

2 एक फूड जर्नल बना लें
आप एक जर्नल बना लें और फिर उसमें यह लिखें कि आप दिन भर में क्या-क्या खाएंगी। ऐसा करने से आप आसानी से इस बात का पता लगा सकती हैं कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी का सेवन करती हैं। इससे आप रोजाना सेवन करने का प्रबंधन कर सकती हैं, इससे आप अपने वजन को कम कर सकती हैं। इससे आप स्मार्ट और स्वस्थ तरीके से अपने वजन को कम कर सकती हैं। आप इससे होने वाले परिणाम देखकर सचमुच हैरान हो जाएंगी।

unexpected-new-years-resolutions2Image Source:

3 कम पैसे खर्च करें
जब आप अपना मन कम पैसा खर्च करने का करती हैं तो आपने इस बात को नोटिस किया होगा कि आप इस दौरान कम कैलोरी का सेवन करती हैं। आप अपनी कैब के पैसे बचा सकती हैं, आप जितनी जगह पैदल जा सकती हैं, उतनी जगह बिना किसी गाड़ी के ही जाए। इसी के साथ जंक फूड का सेवन करना भी बंद कर दें। जब आपको भूख लगे तो आप एक बाउल सलाद का सेवन कर सकती हैं। इस तरीके से आप कम जंक फूड का सेवन कर सकती हैं। जिन महिलाओं ने इस ट्रिक को अपनाया है, वह आसानी से एक महीने में काफी वजन कम कर चुकीं हैं।

Woman with coins in jarImage Source:

4 रोजाना हूला-हूप का अभ्यास करें
एक्सरसाइज करने में उतने मजे नहीं है जितने कि हूला-हूप में है। एक हूला-हूप उठाकर आप उसका इस्तेमाल रोजाना कुछ मिनट के लिए जरूर करें। इसकी मदद से आप रोजाना खुशी-खुशी काफी कैलोरी कम कर सकती हैं। इसी के साथ यह डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करता है। रोजाना इस हूला-हूप का इस्तेमाल 10 मिनट तक करें। यह आपके वेस्टलाइन को ट्रिम कर देती है।

unexpected-new-years-resolutions4Image Source:

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए उपयोग में लाएं ये प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

5 रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलें
वह लोग जो दिन में कम से कम 10,000 कदम चलते हैं, वहीं फिट होते हैं। आप चाहे तो अपने घर के आसपास ही वॉक करें, इसके लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। दिन में लंच करने के बाद आप कुछ कदम जरूर चलें। इसी के साथ आप अपने घर के काम भी खुद ही करने की कोशिश करें।

unexpected-new-years-resolutions5Image Source:

6 वजन बढ़ाना कम कर दें
कभी-कभार यह आप के कंट्रोल में होता है कि आप कितना वजन बढ़ा रही हैं। अगर आप अपनी डाइट में कुछ सुधार कर लें तो ऐसे में आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। चॉकलेट और आइसक्रीम जैसे डेसर्ट का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। अगर आप कैलोरी युक्त फूड्स का सेवन बंद कर देंगी तो आपको अपना बढ़ता हुआ वजन कंट्रोल होता हुआ नजर आएगा।

unexpected-new-years-resolutions6Image Source:

7 एक्टिव रहें
अपने जीवन में से आलस को दूर कर दें। खुद ही अपना नाश्ता बनाएं। आप अपने कुत्ते को भी खुद ही सैर पर लेकर जाएं। इसी के साथ आप तरह तरह के स्पॉर्ट्स में भी भाग लें। आप चाहे तो छोटे बच्चों के साथ बैडमिंटन से भी शुरुआत कर सकती हैं। योग को सीखें और उसका अभ्यास करें। पूरे दिन एक्टिव रहकर ही आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकती हैं।

unexpected-new-years-resolutions7Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 5 स्मार्ट तरीकों को अपनाकर बिना जिम जाए करें अपना वजन कम

8 कैलोरी से भरपूर ड्रिंक का सेवन ना करें
हम आपको बता दें कि खाने से ज्यादा कैलोरी ड्रिंक में होती है। कॉफी, बियर, शराब आदि में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी ही पिएं। बाकि ड्रिंक का सेवन करने से बचें। आप दिन में कम से कम 3 लीटर तक पानी पिएं, ऐसा करके आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

unexpected-new-years-resolutions8Image Source:

9 रोजाना सुबह ग्रीन स्मूदी पिएं
ग्रीन स्मूदी बनाने के लिए हरी सब्जियां और फलों को ब्लेंडर में पीस लें और फिर इस स्मूदी का सेवन नाश्ते में करें। यह स्मूदी काफी स्वादिष्ट होती है। एक बार आपको इसकी आदत हो जाएगी तो आप इसका सेवन करना कभी नहीं भुलेंगे। इतना ही नहीं इसका सेवन करके आपका पेट भरा हुआ लगेगा।

unexpected-new-years-resolutions9Image Source:
Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com